Stop payment of cheque – क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने किसी को चेक दे दिया लेकिन आप उस चेक के भुगतान को रोकना चाहते हैं? अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि चैक जारी करने के बाद उन्हें चेक को रोकना होता है, लेकिन Stop payment of chequeकरने की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण वे ऐसा कर पाने में सफल नहीं होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हुआ है, तो Stop payment of chequeसे संबंधित इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें। (Click Here for English)

अगर आपने किसी को चेक जारी किया है लेकिन अभी तक बैंक द्वारा उस चेक को क्लियर नहीं किया है तो आप अपने चेक के भुगतान को रोक सकते हैं। ग्राहक को लगभग प्रत्येक बैंक द्वारा इस प्रकार की सुविधा दी गई है। Stop payment of cheque के लिए खाताधारक को इसके लिए आवेदन करना होगा अर्थात बैंक से स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक के लिए रिक्वेस्ट देनी होगी। किसी भी बैंक को चेक का भुगतान रोकने के लिए संबंधित बैंक को लिखित सूचना या आवेदन करना ही पर्याप्त है। अगर कोई खाताधारक Stop payment of cheque की लिखित रिक्वेस्ट देता है तो बैंक द्वारा उस पर तुरंत एक्शन लिया जाता है। 

Stop Payment of Cheque के कारण

चेक के माध्यम से किसी भी भुगतान को रोकने के निम्नलिखित मुख्य कारण हो सकते हैं। 

अपर्याप्त अकाउंट बैलेंस राशि

कई बार ऐसा होता है कि खाता धारक के अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है, लेकिन बैंक बैलेंस की जानकारी के अभाव में खाताधारक द्वारा किसी भी व्यक्ति को भुगतान के लिए चेक जारी कर दिया जाता है। लेकिन चैक जारी करने के उपरांत उसे पता चलता है कि उसके अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है, तो वह Stop payment of cheque के लिए बैंक से लिखित रिक्वेस्ट कर सकता है।

चेक भरते समय गलती अथवा चेक गुम होने पर

कई बार ऐसा होता है कि खाताधारक द्वारा चेक कहीं गुम हो जाता है, तो वह Stop payment of cheque की प्रोसेस शुरू करता है। कई बार चेक में गलत सूचना भरने की वजह से भी खाताधारक द्वारा चेक को स्टॉप पेमेंट करवाया जाता है।

यह भी पढ़े:- 

Stop payment of cheque अनुरोध के लिए आवश्यक सूचनाएं

अगर आप चेक का भुगतान रोकना चाहते हैं तो Stop payment of cheque अनुरोध ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से करने से पहले खाताधारक के पास निम्नलिखित जानकारियां होना आवश्यक है।

  • चेक जारी करने की तारीख
  • बेयरर का नाम (जिस के फेवर में चेक जारी किया गया है)
  • चेक नंबर
  • चेक के माध्यम से डेबिट की जाने वाली राशि।
  • खाताधारक की जानकारी

ध्यान रहे आपके द्वारा ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से अनुरोध करने के उपरांत एक बार जब बैंक को स्टॉप पेमेंट का अनुरोध प्राप्त हो जाता है, आपके द्वारा जारी किए गए चेक का भुगतान रुक जाता है।

स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक का अनुरोध कैसे करें?/How to make a request to stop payment of cheque?

Stop payment of cheque का अनुरोध ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से कर सकता है। अगर आपसे चेक को भरते समय लिखित गलती हुई है, तो बैंक चेक के भुगतान को रोकने के लिए निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • खाताधारक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक से Online Stop payment of cheque का अनुरोध कर सकता है
  • मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक का अनुरोध किया जा सकता है।
  • स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक के लिए खाताधारक कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकता है
  • खाताधारक व्यक्तिगत रूप से शाखा कार्यालय में जाकर Stop payment of cheque के लिए लिखित आवेदन दे सकता है

स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक की ऑनलाइन प्रक्रिया/Online Process of Stop Payment of Cheque

लगभग प्रत्येक बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को बैंक अकाउंट से संबंधित शिकायतों और अनुरोध ओं के लिए विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाती है। बैंकों द्वारा इन सेवाओं के अंतर्गत Stop payment of cheque की सेवा भी प्रदान की जाती है। उदाहरण के लिए ऑनलाइन माध्यम से Stop payment of cheque request के लिए हम एचडीएफसी बैंक खुलेंगे। अगर आपने भुगतान के लिए किसी को एचडीएफसी बैंक का चेक जारी किया है, लेकिन अब आप किसी कारण से Stop payment of cheque request online देना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करवाएं। अर्थात इंटरनेट बैंकिंग के लिए अपने आप को रजिस्टर करें।

स्टेप 2: Stop payment of cheque request के लिए बैंक (एचडीएफसी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

स्टेप 3: इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के तहत लॉगइन पोर्टल पर जाएं और अपना पासवर्ड तथा user-id का उपयोग करते हुए अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 4: अपने अकाउंट में लॉगिन करने के उपरांत नेविगेशन की मदद से Pay सेक्शन में जाएं। यहां आपको Cheques का विकल्प दिखाई देगा। Cheques के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 5: अगर एक ही बैंक में आपके एक से अधिक अकाउंट इंटरनेट बैंकिंग सेवा से जुड़े हुए हैं तो ड्रॉपडाउन सूची से अपने उस अकाउंट का चुनाव करें जिस अकाउंट से चेक जारी किया गया है।

स्टेप 6: “Stop Cheque Payment” के लिंक पर क्लिक करें। एक नया विंडो खुल जाएगा। Stop payment of cheque का क्या कारण है, से संबंधित जानकारी संबंधित कॉलम में भरें।

स्टेप 7: Stop Payment के बटन पर क्लिक करें। बैंक द्वारा आपकी स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक की रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली जाएगी और स्टॉप पेमेंट चेक रिक्वेस्ट का रेफरेंस नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा। रेफरेंस नंबर को अवश्य नोट कर लें।

आपकी Stop payment of cheque request के सफलतापूर्वक एक्सेप्ट कर लिए जाने के उपरांत बैंक द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी रेफरेंस नंबर की सूचना प्रदान की जाएगी। चेक भुगतान को रोकने के लिए प्रत्येक बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है अतः स्टॉप पेमेंट करने से पहले संबंधित बैंक के Stop payment of cheque charges पर नजर अवश्य डालें। 

यह भी पढ़े:-

मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक की प्रक्रिया

आज के डिजिटल युग में प्रत्येक बैंक में अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए मोबाइल बैंकिंग एप्स को लॉन्च किया है। आप अपने एंड्राइड अथवा आईफोन में किसी भी बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर संबंधित बैंक की Stop payment of cheque request service का मोबाइल बैंकिंग से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन के माध्यम से Stop payment of cheque की रिक्वेस्ट ऑनलाइन देने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप 1: सर्वप्रथम स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक के लिए मोबाइल बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करवाएं। अर्थात मोबाइल बैंकिंग के लिए अपने आप को रजिस्टर करें।

स्टेप 2: Stop payment of cheque request के लिए गूगल प्ले स्टोर से अथवा एप स्टोर से अपने एंड्राइड अथवा आईफोन में संबंधित बैंक की एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

स्टेप 3: मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करें और अपना पासवर्ड तथा user-id का उपयोग करते हुए अपने अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 4: अपने मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से अकाउंट में लॉगिन करने के उपरांत नेविगेशन की मदद से “Pay” सेक्शन में Cheques का विकल्प पर जाएं और  Cheques के विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 5: अगर संबंधित बैंक में एक से अधिक अकाउंट मोबाइल बैंकिंग सेवा से जुड़े हुए हैं तो चेक बुक जारी होने वाले अकाउंट का चुनाव करें।  

स्टेप 6: इसके बाद “Stop Cheque Payment” का विकल्प दिखाई देगा। “Stop Cheque Payment” के लिंक पर क्लिक करें। एक नया विंडो खुल जाएगा जहां चेक भुगतान को रोकने का कारण लिखें। 

स्टेप 7: इसके बाद “Stop Payment” के बटन पर क्लिक करें। बैंक द्वारा आपकी Stop payment of cheque की रिक्वेस्ट पर अगर अभी तक चेक का भुगतान नहीं हुआ है तो आपके चेक के भुगतान को रोक दिया जाएगा। स्टॉप पेमेंट ऑफ जैक रेफरेंस नंबर को नोट अवश्य कर लें। रिक्वेस्ट की सूचना आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर भी प्राप्त होगी।

नोट- मोबाइल बैंकिंग सेवा के माध्यम से Stop payment of cheque रिक्वेस्ट पर संबंधित बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जा सकता है। यह शुल्क रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशों के अनुरूप ही लिया जाएगा।  

यह भी पढ़े:- एसबीआई डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाए?

कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबरों से स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक रिक्वेस्ट प्रक्रिया 

लगभग सभी बैंकों द्वारा बैंकिंग सेवाओं से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए कस्टमर केयर नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है जिस पर कॉल कर उपभोक्ता बैंक से संबंधित समस्याओं का समाधान कर सकता है। कस्टमर केयर अथवा हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से Stop payment of cheque request करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम संबंधित बैंक के कस्टमर केयर नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करें।

स्टेप 2: आईवीआर विकल्पों के तहत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने के विकल्प का चयन करें।

स्टेप 3: कस्टमर केयर ग्राहक प्रतिनिधि से बात कर उसे Stop payment of cheque का अनुरोध दर्ज कराएं।

स्टेप 4: कस्टमर केयर ऐजेंट आपके अनुरोध करने या अनुरोध को रज्सिटर करने के लिए फोन करने वाले ग्राहक की मदद करेगा और अनुरोध दर्ज करने से पहले‌ कार्यकारी द्वारा खाताधारक के बैंक खाते की जानकारी जैसे खाता संख्या, नाम, जन्म तिथि आदि के बारे में पूछा जाएगा। 

स्टेप 5: उपरोक्त जानकारी लेने के बाद कस्टमर केयर कार्यकारी द्वारा Stop payment of cheque के लिए आपके अनुरोध को दर्ज कर लिया जाएगा जिसका रेफरेंस नंबर आपको उपलब्ध कराया जाएगा। 

ऑफलाइन माध्यम से स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक रिक्वेस्ट की प्रक्रिया

उपभोक्ता ऑफलाइन माध्यम से भी किसी भी बैंक में Stop payment of cheque अनुरोध कर सकता है। लगभग सभी बैंकों द्वारा इस प्रकार की सेवा अपने अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए खाताधारक को अपने बैंक अकाउंट शाखा में जाना होगा और ग्राहक प्रतिनिधि से बात कर स्टॉप पेमेंट ऑफ चेक के लिए लिखित रिक्वेस्ट देनी होगी। उसकी रिक्वेस्ट के उपरांत बैंक द्वारा आवश्यक शुल्क लेकर ग्राहक के चेक भुगतान को रोक दिया जाएगा। ध्यान दें बैंक द्वारा Stop payment of cheque अनुरोध पर लिया जाने वाला अतिरिक्त शुल्क आपकी राशि पर निर्भर करता है।

निष्कर्ष – 

लगभग प्रत्येक बैंक में अपने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से Stop payment of cheque अनुरोध की सुविधा प्रदान की है। अब आप इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल अथवा डेस्कटॉप के माध्यम से Stop payment of cheque का अनुरोध आसानी से कर सकते हैं। बैंक द्वारा आपके चेक राशि के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा निर्देशानुसार होता है।

यह भी पढ़े:-इंडियन बैंक ATM पिन कैसे जेनरेट करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here