Self-Service-Passbook-Printer

Self Service Passbook Printers SSPBP – धीरे धीरे बैंकिंग प्रणाली भी डिजिटल बैंकिंग की तरफ बढ़ रही है। बैंकिंग प्रणाली में नई-नई डिवाइस का प्रयोग हो रहा है। इसी कड़ी में एक नई डिवाइस बैंकिंग मार्केट में आई है, जिसे सेल्फ सर्विस सर्विस पासबुक प्रिंटर्स के नाम से जाना जाता है।

आज हम इस पोस्ट में सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर के पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। अगर आपको भी बैंक पासबुक को अपडेट करने के लिए बार-बार बैंक शाखा की विजिट करना पड़ता है तो आप इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

Self Service Passbook Printers क्या है?

सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर एक प्रकार का ऑटोमेटेड किओस्क है जिसके माध्यम से ग्राहक अपने बैक अकाउंट से संबंधित बैंक पासबुक को अपने आप प्रिंट कर सकता है।  Self Service Passbook Printer (SSPBP) kiosk आपकी अकाउंट डिटेल्स को पासबुक पर मौजूद magnetic strip/QR code की मदद से पहचान करता है।

SSPBP kiosk आपके अकाउंट और ट्रांजैक्शन  का विवरण प्राप्त करता है और पासबुक पर प्रिंट करता है। उपभोक्ता E-lobby/ATM cabin पर इंस्टॉल्ड Self Service Passbook Printer (SSPBP) मशीन से पासबुक प्रिंट करने की सुविधा का लाभ 24×7 प्राप्त कर सकता है। 

यह भी अवश्य पढे़: एमएमआईडी नम्बर/कोड क्या होता है?

Self Service Passbook Printers (SSPBP) की विशेषताएं एवं लाभ

सेक्स सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन उपभोक्ताओं के लिए काफी उपयोगी है। इस एप्लीकेशन की निम्नलिखित लाभ एवं विशेषताएं हैं।

  • सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर (Self Service Passbook Printers) पूरी तरह से स्वचालित एक मशीन है, जो ग्राहकों अथवा बैंक शाखा कर्मचारियों के हस्तक्षेप के बिना बैंक पासबुक को ऑटो फ्लिप, ऑटो संरेखित और अपडेट करने की क्षमता से युक्त है।
  • सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर एक विशेष प्रकार की मशीन है, जिसमें उपभोक्ता/ग्राहक को केवल बैंक पासबुक को कवर पेज खोलकर डालनी होती है। उसके बाद यह मशीन अपने आप ग्राहक के सभी अकाउंट ट्रांजैक्शन डीटेल्स को एक से अधिक पेजो पर अपने आप प्रिंट कर देती है।
  • यह एक ऑटोमेटिक एप्लीकेशन है जो स्वचालित रूप से पृष्ठों को फ्लिप और संरेखित  करते उपयुक्त पृष्ठ/स्थानों पर प्रिंट करती है।
  • SSPBP मशीन बैंक पासबुक को magnetic stripe/QR code की मदद से Read करती है। 
  • इस मशीन द्वारा बैंक पासबुक पर किया जाने वाला प्रिंट पूर्व-मुद्रित संख्या होती है, जो पहले से ही पासबुक के चुंबकीय पट्टी/क्यूआर कोड में संग्रहीत होती है और यह ग्राहक के खाते के साथ मैप की हुई रहती है।
  • बैंक पासबुक के पन्नों को पढ़ने में आसानी के लिए ग्रे स्केल स्ट्रिप्स के साथ बनाया गया है।
  • यह मशीन ग्राहक के लिए सरल और सुविधाजनक प्रक्रिया उपलब्ध कराती है।
  • इस मशीन से बैंक पासबुक को प्रिंट करने के लिए किसी मैन्युअल हस्तक्षेप या शाखा अधिकारी की मदद की आवश्यकता नहीं है।
  • यह सुविधा एटीएम केबिन्स तथा e-lobbies पर 24X7 उपलब्ध है।
  • ग्बाद में पासबुक जारी करने के लिए शाखा से संपर्क किए बिना ग्राहक स्वयं इस मशीन से पासबुक की सेल्फ-मैपिंग जैसे मूल्यवर्धन, ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए सक्षम हैं।
  • लगभग सभी बैंकों द्वारा Self Service Passbook Printer की सेवा मुफ्त प्रदान की जा रही है। उपभोक्ता को पासबुक प्रिंट करने के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।
  • यह एप्लीकेशन पासबुक प्रिंट करने के लिए बार-बार बैंक शाखाओं की लंबी कतारों में लगने से बचाती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर (एसएसपीबीपी)

Self-Service-Passbook-Printer

बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर(Bank of Baroda Self Service Passbook Printer) एक स्वचालित कियॉस्क अर्थात मशीन है, जिसके सहायता से ग्राहक स्वयं अपनी पासबुक प्रिंट कर सकता है। एसएसपीबीपी कियॉस्क मशीन ग्राहक की पासबुक पर बनी मैग्नेटिक स्ट्रिप से उसके खाते के विवरण की पहचान करता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन इसी मैग्नेटिक स्ट्रिप की सहायता से ग्राहक के खाते से संबंधित विवरण की पहचान कर उसे बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक पर प्रिंट करता है। Bank of Baroda Self Service Passbook Printer अधिकांश ई-लॉबी/एटीएम में इंस्टॉल की गई है जहां एसएसपीबीपी से ग्राहक 24×7 इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

  • बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर (एसएसपीबीपी) एक पूर्ण स्वचालित मशीन है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा एसएसपी बीपी मशीन ऑटो फ्लिप, ऑटो अलाइन एवं शाखा स्टाफ या ग्राहक के हस्तक्षेप के बिना ग्राहक की पासबुक अद्यतन करने की सुविधा उपलब्ध कराती है।
  • Bank of Baroda Self Service Passbook Printer एक ऐसी विशेषता रखने वाली मशीन है,  जिसमें ग्राहक को केवल कवर पेज खोलकर पासबुक इंसर्ट करनी होती है।
  • यह कियोस्क मशीन सभी तरह के ग्राहकों के लिए सुविधाजनक है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन स्वत: पेज फ्लिप करेगी और पृष्ठ अलाइन करेगी तथा उपयुक्त पृष्ठ/स्थान पर प्रिंट करेगी।
  • Bank of Baroda Self Service Passbook Printer में प्रयोग में लाई जाने वाली बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित है। उस पर एक पूर्व मुद्रित नंबर होता है, जो पासबुक की मैग्नेटिक स्ट्राइप में पहले ही संग्रहित होता है, जिसे पहले ही ग्राहक के खाते के साथ मैप किया जा चुका है।  
  • बैंक ऑफ बड़ौदा self-service पासबुक प्रिंटर मशीन द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक को आसानी से रीड करने के लिए  पृष्ठों पर ग्रे स्केल स्ट्राइप बनाई गई है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा पीएसपीबीपी एक सरल और ग्राहकों के लिए सुविधाजनक प्रक्रिया
  • यह मशीन किसी भी मानवीय हस्तक्षेप या शाखा प्राधिकारी की सहायता के काम करती है। 
  • इस मशीन का लाभ बैंक ऑफ बड़ौदा स्थापित ई लॉबियों और एटीएम केबिनों से 24 * 7 प्राप्त किया जा सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन में उपरोक्त सुविधाओं के अलावा ग्राहक अनुभव में बढ़ोत्तरी करने के लिए अगली पासबुक जारी करने हेतु शाखा को संपर्क किए बिना बैंक द्वारा एसएसपीबीपी में पासबुक की स्व मैपिंग (ग्राहक द्वारा) करने आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

निष्कर्ष

सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर मशीन(Self Service Passbook Printer Machine) का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। क्योंकि ग्राहक बैंक पासबुक को प्रिंट करने के लिए बैंक की कतारों में लगना नहीं चाहते हैं। जिन लोगों के पास समय का अभाव है वे एटीएम केबिन अथवा ई लोबी पर लगी Self Service Passbook Printer मशीन का उपयोग कर अपनी बैंक पासबुक को पीट कर सकते हैं।

इस मशीन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बैंक पासबुक को प्रिंट करने के लिए शाखा के किसी कर्मचारी की सहायता की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपने बैंक पासबुक को अपडेट करना चाहते हैं तो एक बार सेल्फ सर्विस पासबुक प्रिंटर का उपयोग अवश्य करें। यह मशीन उपयोगकर्ता के अनुकूल है।

ये भी पढ़े- ग्रीन पिन क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here