SBI-mPassbook-Application

SBI mPassbook :-  क्या आप जानते हैं कि एमपासबुक क्या होती हैं? एमपासबुक एक प्रकार की डिजिटल बैंक पासबुक होती है। बैंकिंग प्रणाली में धीरे धीरे नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है। भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने  एसबीआई बैंक पासबुक का डिजिटल संस्करण अक्टूबर 2014 में ‘ SBI mPassbook‘ के नाम से लांच किया था। 

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में डिजिटल पहल करने वाले प्रमुख बैंकों में एसबीआई बैंक का नाम सबसे ऊपर आता है। एसबीआई बैंक का वेब पोर्टल ग्राहकों के लिए इस्तेमाल करने में बिल्कुल सरल है। इसी के चलते एसबीआई पासबुक का डिजिटल संस्करण ‘SBI mPassbook’ भी लोकप्रियता में आया है। भारतीय स्टेट बैंक ‘mPassbook’ लॉन्च करने वाले प्रमुख बैंकों में से एक है।

एसबीआई (SBI) mPassbook क्या है?

SBI mPassbook, सामान्य रूप से, एक भौतिक SBI passbook का डिजिटल संस्करण है। अर्थात यह एक प्रकार की बैंकिंग एप्लीकेशन है जिसका उपयोग कर एसबीआई ग्राहक कस्टमर आईडी तथा पासवर्ड का उपयोग करते हुए इंटरनेट के माध्यम से अपनी एसबीआई पासबुक के विवरण को आसानी से एक्सेस कर सकता है। 

SBI mPassbook App

SBI Mpassbook उपयोगकर्ता को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से इस एप्लीकेशन में लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। SBI mPassbook, पासबुक में किताबी पासबुक की तरह है सेविंग अथवा करंट अकाउंट में होने वाली ट्रांजैक्शंस का ब्यौरा होता है।  एसबीआई (SBI) mPassbook प्रयोग करता के अकाउंट में होने वाले ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड देखने का सबसे आसान तरीका होता है। परंपरागत पासबुक में बैंक ट्रांजैक्शन का विवरण जानने के लिए बैंक ब्रांच जाना आवश्यक था, जबकि एम पासबुक का प्रयोग कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। अर्थात आप अपने अकाउंट की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को  ‘एसबीआई (SBI) Anywhere’ मोबाइल ऐप में लॉग इन-करके सिंक्रोनाइज कर सकते हैं।  SBI mPassbook में ट्रांजैक्शन हिस्ट्री देखने के लिए आपको बैंक ब्रांच में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

भारतीय स्टेट बैंक ने MPassbook के उपयोग के लिए  SBI Anywhere’ एप्लीकेशन को लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन को एंड्राइड एवं आईओएस के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह एप्लीकेशन एंड्राइड फोन के लिए आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जबकि आईफोन के लिए एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एसबीआई एम पासबुक को ब्लैकबेरी फोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है जिसके लिए बैंक में इस एप्लीकेशन को ऐप वर्ल्ड (ब्लैकबेरी) पर भी उपलब्ध कराया है। 

प्रयोगकर्ता एक बार एसबीआई एमपासबुक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करने के बाद यूजर नेम और पासवर्ड का उपयोग करते हुए इस एप्लीकेशन में लॉगिन कर सकते हैं। ध्यान रहे अगर आप एसबीआई नेटबैंकिंग के लिए पंजीकृत नहीं है तो आप एसबीआई एमपासबुक की सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।  एसबीआई  एम पासबुक का उपयोग करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है। 

SBI mPassbook Features

अतः अगर आप एसबीआई एमपासबुक का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर अपने आपको इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करवाएं।  एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। 

यह भी पढे़ :- बैक ऑफ बडौदा एम पासबुक कैसे काम करती है?

SBI mPassbook कैसे एक्सेस करें?” 

भारतीय स्टेट बैंक ने  मोबाइल बैंकिंग सेवाओ के अन्तर्गत MPassbook के उपयोग के लिए ‘SBI Anywhere’ एसबीआई मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है जिसे सभी प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध करवाया गया है। एसबीआई एमपासबुक को एक्सेस करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • SBI M passbook सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले अपनी नजदीकी बैंक शाखा अथवा आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण कराएं।
  • इसके बाद एसबीआई एनीव्हेयर एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर(एंड्रॉएड), ऐप स्टोर (iPhone) या ऐप वर्ल्ड (ब्लैकबेरी) से अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड करें।
  • एसबीआई एनीव्हेयर एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड तैयार करें।
  • यूजर आईडी एवं पासवर्ड का प्रयोग करते हुए अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • लॉग इन करने के उपरांत आप एसबीआई एमपासबुक में अपनी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं।
  • जब भी आप एसबीआई एमपासबुक एप्लीकेशन में लॉगिन करेंगे तो आपको हर बार एसबीआई एमपासबुक डाटा को सिंक्रोनाइज करना होगा। 
  • एसबीआई एमपासबुक को सिंक्रोनाइज करने के लिए “Sync” बटन पर क्लिक करें।
  • सिंक्रोनाइजेशन के उपरांत एमपासबुक में आपकी सभी ट्रांजैक्शंस अपडेट हो जाएंगी।  
SBI mPassbok New Version

क्या SBI mPassbook ऑफलाइन उपयोग की जा सकती है ?

भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई एमपासबुक एप्लीकेशन एसबीआई एनीव्हेयर को ऑफलाइन एक्सेस करने की भी सुविधा प्रदान करता है। ऑफलाइन माध्यम से SBI mPassbook उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। ऑफलाइन एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए केवल आपको अपने यूजर नेम और ‘mPassbook PIN’ की आवश्यकता होती है।  

लेकिन ध्यान रहे ऑफलाइन माध्यम से एसबीआई एमपासबुक एक्सेस करने पर केवल उन्हीं ट्रांजैक्शन को देख सकते हैं जो अंतिम बार सिंक्रोनाइज करने पर प्राप्त हुई थी। अगर आप एसबीआई mPassbook को एक्सेस करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में ‘SBI Anywhere’  एप्लीकेशन खोलें। लॉग-इन पेज पर आपको “m-Passbook” लिंक दिखाई देगा।

स्टेप 2: ‘mPassbook’ लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां आपको पहले बनाई गई इंटरनेट बैंकिंग आईडी और mPassbook पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

स्टेप 3: दिए गए निर्धारित कॉलम में अपनी इंटरनेट बैंकिंग आईडी और 4 अंकों का एम पासबुक पिन दर्ज करे।

स्टेप 4: एप्लीकेशन में लॉग इन करने के उपरांत आपके सभी सेविंग अकाउंट की सूचना स्क्रीन पर दिखाई देगी। जिस सेविंग अकाउंट मैं आप एक्सेस करना चाहते हैं उस का चुनाव करें।

स्टेप 5: जब आप अपना अकाउंट चुन लेते हैं तो एसबीआई mPassbook लैंडस्केप मोड में खुल जाएगी। जहां पर केवल उन ट्रांजैक्शंस को दिखाया जाएगा जो पहले ही फोन में सिंक्रोनाइज है। 

स्टेप 6: ध्यान रहे ऑफलाइन माध्यम से SBI mPassbook का उपयोग करते समय आपको ‘Sync’ बटन उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा। 

एसबीआई एमपासबुक पिन कैसे जनरेट करें?

अगर आपने अभी तक SBI mPassbook PIN Generate नहीं किया है, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम “State Bank Anywhere” एप्लिकेशन को अपने मोबाइल फोन में ओपन करें। यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करते हुए लॉगिन करें। 

स्टेप 2: ‘Settings’ मेन्यू पर जाएं और स्क्रोल करते हुए ‘Create / Reset mPassbook PIN’ सेक्शन तक पर जाएं। 

स्टेप 3: इसके बाद अपना एक 4-डिजिट mPassbook पिन बनाएं।

स्टेप 4: “mPassbook” सेक्शन में जाकर एसबीआई mPassbook को सिंक करें। इसके साथ ही आपका एसबीआई एमपासबुक पिन तैयार हो जाएगा। 

एसबीआई एमपासबुक पिन का उपयोग कर आप ऑफलाइन माध्यम से एसबीआई एमपासबुक सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  जैसे ही आप इस एप्लीकेशन में एक्सेस करेंगे नई अपडेट की गई जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी।

एसबीआई SBI mPassbook के लाभ

एसबीआई एम पासबुक के लाभों को निम्नलिखित बिंदुओं के आधार पर समझा जा सकता है।

  • आसान एक्सेस- एसबीआई (SBI) mPassbook उपयोगकर्ता को अपना ट्रांजेक्शन रिकॉर्ड और ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को जानने की सुविधा प्रदान करती है। एमपासबुक में एक्सेस करना काफी आसान है। भौतिक पासबुक की तरह एसबीआई एमपासबुक को अपडेट करने के लिए किसी बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। यूजर आईडी एंड पासवर्ड का उपयोग कर केवल लॉगिन कर सिंक्रोनाइज के बटन पर क्लिक करना है। सिंक्रोनाइज के बटन पर क्लिक करते ही आपके ट्रांजैक्शन एसबीआई एमपासबुक में ऑटोमेटिक अपडेट हो जाते हैं। 
  • नि:शुल्क/ मुफ्त – भारतीय स्टेट बैंक SBI mPassbook किस विधा मुफ्त प्रदान करती है अर्थात बैंक द्वारा इस सेवा के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। एसबीआई एमपासबुक के लिए केवल आपको बस एक स्मार्ट फोन (एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी या IOS) और इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता है। संक्षेप में भारतीय स्टेट बैंक मोबाइल एप्लिकेशन ‘एसबीआई (SBI) Anywhere’ पर मुफ्त में सेवाएं प्रदान करती है। 
  • सुरक्षित- SBI mPassbook का प्रयोग करना काफी सुरक्षित है। इस एप्लीकेशन में आप यूजर आईडी एंड पासवर्ड का प्रयोग करते हुए लॉगइन करते हैं। जब तक आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को साझा नहीं करते हैं तब तक आपकी एसबीआई एमपासबुक की सूचनाएं कोई प्राप्त नहीं कर सकता है। अर्थात जब तक आप अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति को नहीं देते हैं तब तक आप के साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं हो सकती है। 

निष्कर्ष

एसबीआई बैंक में अपने उपभोक्ताओं को सुविधा प्रदान करते हुए SBI mPassbook को परंपरागत पासबुक के विकल्प के तौर पर पेश किया है। यह एप्लीकेशन परंपरागत पासबुक का एक इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है जिसे कहीं भी और कभी भी अक्सर किया जा सकता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग इंटरनेट कनेक्टिविटी के बिना भी किया जा सकता है। अतः: यह एप्लीकेशन उपभोक्ताओं के लिए काफी उपयोगी है। 

यह भी अवश्य पढे:- SBI ePay:- पंजीकरण, सुविधाएँ, लाभ, भुगतान चैनल, ग्राहक सेवा

एसबीआई एमपासबुक से संबंधित सवाल

प्रश्न. एसबीआई mPassbook क्या है?

उत्तर: SBI mPassbook भौतिक अथवा परंपरागत पासबुक का एक इलेक्ट्रॉनिक वर्जन है जिसे आप फोन के माध्यम से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। एसबीआई एमपासबुक के माध्यम से आप अपने अकाउंट में होने वाले हर ट्रांजैक्शन पर नजर रख सकते हैं। अर्थात सभी ट्रांजैक्शंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में नई ट्रांजैक्शन को अपडेट करने पर यह परंपरागत पासबुक की तरह ही मान्य है।  

प्रश्न- क्या कोई व्यक्ति किसी भी फोन पर एसबीआई (SBI) mPassbook सुविधा का लाभ उठा सकता है?

उत्तर: SBI MPassbook सुविधा का उपयोग करने के लिए आपके पास कुछ निश्चित कंफीग्रेशन वाले मोबाइल फोन होना आवश्यक है। अर्थात सभी प्रकार के मोबाइल फोन में एसबीआई एमपासबुक अप्लीकेशन का उपयोग नहीं किया जा सकता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग निम्नलिखित फोनों में किया जा सकता है।
Android (OS 2.3 या अधिक)
iOS (OS 4.1 या ज़्यादा)
ब्लैकबेरी (OS 10 या ज़्यादा)

प्रश्न. क्या एसबीआई mPassbook सुविधा निशुल्क है?

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एसबीआई mPassbook सुविधा का उपयोग करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं नहीं लिया जाता है। यह सुविधा एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकृत ग्राहकों के लिए बिल्कुल मस्त हैं। 

प्रश्न. क्या कोई व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग, यूज़रनेम और पासवर्ड के बिना एसबीआई एमपासबुक का उपयोग कर सकता है?

उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई एसबीआई एमपासबुक एप्लीकेशन एसबीआई (SBI) Anywhere” का उपयोग यूजरनेम एवं पासवर्ड के बिना नहीं किया जा सकता है। यूजरनेम एवं पासवर्ड तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है। 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here