SBI credit card customer care number :- भारतीय स्टेट बैंक में SBI Bank Credit Card 24*7 Toll free Number की सुविधा प्रदान की है। भारतीय स्टेट बैंक का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को आसान और इनोवेटिव बैंकिंग सॉल्यूशन प्रदान करते हुए भारत का सबसे बड़ा मल्टी पब्लिक सेक्टर बैंक बनना है। 

अगर आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत करनी है अथवा अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है तो वह नीचे दिए गए एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर (SBI credit card customer care number) पर संपर्क कर एसबीआई कस्टमर केयर रिप्लिकेटिव से बात कर अपनी समस्या का समाधान कर सकता है।  

टोल फ्री नंबर1800-180-1290
टोल्ड नंबर1860-180-1290
शहर वाइज नंबर39-02-02-02 (डायल करते समय इस नंबर से पहले अपने शहर का एसटीडी कोड अवश्य लगाएं।)

नीचे शहर वाइज SBI credit card customer care number की सूची उपलब्ध कराई गई है। पर्सनल तथा कॉरपोरेट क्रेडिट कार्ड होल्डर नीचे दिए गए तालिका के नंबर पर संपर्क कर क्रेडिट कार्ड से संबंधित अपने किसी भी क्वेरी का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। SBI credit card customer care  से संबंधित निम्न प्रकार के कांटेक्ट नंबर नीचे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

  • सिटी वाइज कस्टमर केयर नंबर
  • मिस्ड कॉल सर्विस
  • एसएमएस कस्टमर केयर सर्विस
  • महत्वपूर्ण ईमेल एड्रेस
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड इंटरनेशनल हेल्पलाइन नंबर
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड इंक्वायरी
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्रीवेंस रिड्रेसल
  • नोडल ऑफिसर कांटेक्ट नंबर विवरण

List of Contents

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर क्या है? /What is the SBI credit card customer care number?

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं और एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करना, शिकायत करना अथवा फीडबैक देना चाहते हैं, तो आपको उपरोक्त वर्णित किसी एक माध्यम से बैंक के रिप्रेजेंटेटिव से बात करनी होगी। अपनी शिकायत, फीडबैक तथा किसी भी समस्या के समाधान के लिए बैंक प्रतिनिधि से फोन पर संपर्क कर समाधान प्राप्त करना ही कस्टमर केयर सर्विस कहलाता है।

यहां तक की SBI credit card customer care number सेंटर की सहायता प्राप्त कर आप क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

24×7 City-Wise SBI Credit Card Customer Care Number

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने प्रत्येक शहर के अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए एक यूनिक नंबर 39 02 02 02 निर्धारित किया है। इस नंबर पर संपर्क कर किसी भी शहर का कोई भी नागरिक एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है अथवा अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे इस नंबर को डायल करने से पहले अपने शहर का एसटीडी कोड अवश्य लगाएं। जैसे ही आप अपने शहर के एसटीडी कोड के साथ उपरोक्त नंबर को डायल करते हैं आपके शहर के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से आपका संपर्क हो जाता है। 

जब भी आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए SBI credit card customer care number पर कस्टमर केयर सर्विस सेंटर से संपर्क करते हैं तो आप अपने साथ निम्नलिखित जानकारियां साथ अवश्य रखें। नीचे वर्णित जानकारी आपको IVR process पूरी करने में सहायक होगी। कस्टमर केयर सेंटर पर संपर्क करने से पहले आपके पास निम्नलिखित जानकारी होना आवश्यक है।

  • आपके क्रेडिट कार्ड पर दर्ज 16 अंकों की क्रेडिट कार्ड संख्या।
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट।
  • DDMMYYYY फॉर्मेट में क्रेडिट कार्ड आवेदन के समय उपलब्ध कराई गई जन्मतिथि।
  • आपके क्रेडिट कार्ड अकाउंट से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर (रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करने में सहायक होता है)
  • आपके क्रेडिट कार्ड का 4 अंकों का पिन।

SBI credit card customer care number रिप्रेजेंटेटिव आप किस प्रकार क्वेरी (प्रन्न) कर रहे हैं, उसके आधार पर उपरोक्त में से कोई भी जानकारी अथवा सभी जानकारियां आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकती है।

यह भी पढे़:- एसबीआई डेबिड कार्ड पिन जनरेट कैसे करे?

SBI Credit Card Customer Care Number (Missed Call Service)

आमतौर पर यह महसूस किया जाता है की कस्टमर केयर पर रिप्रेजेंटेटिव से संपर्क करने में काफी समय लगता है। कई बार तो ऐसा होता है कि 5 से 6 मिनट लग जाने के बाद भी कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव से संपर्क नहीं हो पाता है और आपको थक हार कर कॉल डिस्कनेक्ट करना पड़ता है। भारतीय स्टेट बैंक में अपने क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं कि इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए बिना समय खर्च किए hassle-free सेवा प्राप्त करने के लिए एसबीआई मिस्ड कॉल (SBI missed call service) सेवा शुरू की है।  

SBI missed call service प्राप्त करने के लिए आपको केवल नीचे दिए गए नंबरों पर एक छोटा सा मिस कॉल करना होता है। कुछ समय बाद SBI credit card customer care number रिप्रेजेंटेटिव द्वारा ग्राहक से संपर्क किया जाता है और उसकी समस्या का उचित समाधान प्रदान किया जाता है। एसबीआई मिस्ड कॉल सेवा के अंतर्गत निम्नलिखित मिस्ड कॉल नंबर उपलब्ध है।

  • बैलेंस इंक्वायरी के लिए – 8422845512
  • रीवार्ड प्वाइंट्स की समरी के लिए – 8422845514
  • अंतिम भुगतान का स्टेटस – 8422845515
  • क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध लिमिट तथा कैश लिमिट पता करने के लिए – 8422845513

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए उपरोक्त वर्णित उससे संबंधित मिस्ड कॉल सेवा नंबर पर डायल कर मिस कॉल दें। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि जैसे ही फ्री होगा आपसे संपर्क करेगा। 

SBI Credit Card Customer Care NUmber (SMS Customer Care Service)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस सर्विस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। आपको केवल अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस सर्विस नंबर 5676791 (SBI credit card customer care number) पर निर्धारित टेक्स्ट फॉर्मेट में मैसेज करना होगा। जैसे ही आपका मैसेज सिस्टम को रिसीव होता है। ‌ आपके मैसेज के अनुरूप संबंधित जानकारी मैसेज के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड से संबंधित अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने के लिए एसएमएस के अलग फॉर्मेट तैयार किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं।

InformationSMS Format
बैलेंस इंक्वायरी के लिएकैपिटल अक्षर में BAL तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे BAL<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
ई स्टेटमेंट के सब्सक्रिप्शन के लिएकैपिटल अक्षर में ESTMT तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे ESTMT<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
चोरी अथवा गुम हुए क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करने के लिए कैपिटल अक्षर में BLOCK तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे BLOCK<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
अंतिम भुगतान की जानकारी के लिएकैपिटल अक्षर में PAYMENT तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे PAYMENT<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
डुप्लीकेट स्टेटमेंट की रिक्वेस्ट के लिएकैपिटल अक्षर में DSTMT तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे DSTMT<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
रीवार्ड प्वाइंट समरी की जानकारी के लिएकैपिटल अक्षर में REWARD तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे REWARD<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।
एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध क्रेडिट तथा कैश लिमिट की जानकारी के लिएकैपिटल अक्षर में AVAIL तथा क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अक्षर दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड एसएमएस  सर्विस नंबर 5676791 पर भेजें। जैसे AVAIL<>XXXX (यहां पर XXXX आपके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 डिजिट को दर्शाता है)।

ध्यान रहे यहां आपको प्रएस एसएमएस पर अतिरिक्त शुल्क लगेगा। यह अतिरिक्त शुल्क बैंक द्वारा नहीं लिया जाता है बल्कि आपके मोबाइल फोन ऑपरेटर द्वारा SMS सेवा प्रदान करने के नॉमिनल शुल्क के तौर पर लिया जाता है। 

यह भी पढे़:- एसबीआई ग्रीन रेमीट कार्ड के लिए आवेदन  कैसे करें?

SBI Credit Card Customer Care Number Enquiries

भारतीय स्टेट बैंक में अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से संबंधित इंक्वायरी के लिए निम्नलिखित सेवाएं उपलब्ध करवाई हैं।

क्रेडिट कार्ड चोरी के संबंध में –

अगर आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड चोरी अथवा गुम हो गया है तो आप इसकी जानकारी एसबीआई टोल फ्री नंबर 1800 180 1290 तथा 1860 180 1290 (tolled number) पर संपर्क कर दे सकते हैं तथा अपने क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं। अगर चोरी अथवा गुम हुए क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक करवाने के लिए आप सिटी वाइज हेल्प नंबर 39 02 02 02 पर अपने शहर का एसटीडी कोड लगाकर आपके शहर के क्रेडिट कार्ड रिप्रेजेंटेटिव से संपर्क कर सकते हैं। यह नंबर डायल करते ही आपको IVR पर डायरेक्ट कर दिया जाएगा। याद रहे एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टोलेन तथा लॉस्ट के लिए 2 डायल करें।

आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड को चोरी अथवा गुम होने पर ऑनलाइन माध्यम से www.sbicard.com पर विजिट करके ‘Block Lost/Stolen Card’ सेक्शन में जाकर एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं।  

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के चोरी अथवा गुम होने पर s.m.s. सर्विस के माध्यम से भी ब्लॉक करवा सकते हैं। इसके लिए केवल आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कि मैसेज बॉक्स से BLOCK<>XXXX टाइप करना है और उसे 5676791 पर भेज देना है। यहां पर XXXX की जगह अपने क्रेडिट कार्ड नंबर की अंतिम 4 डिजिट को दर्ज करना है।

कार्ड ब्लॉक होने की स्थिति में- 

अगर आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड किसी संदेहास्पद एक्टिविटी की वजह से ब्लॉक कर दिया गया है तो आप उसे कस्टमर केयर सेंटर से संपर्क कर अनब्लॉक करवा सकते हैं। 

अगर आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड अकाउंट परमानेंटली क्लोज कर दिया गया है और आप उसे फिर से एक्टिवेट करवाना चाहते हैं, तो आप क्रेडिट कार्ड अकाउंट परमानेंट क्लोज होने के 3 महीने के अंदर अंदर क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स केयर सेंटर से संपर्क कर फिर से एक्टिवेट करने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

याद रहे अगर आप परमानेंट अकाउंट क्लोज होने के 3 महीने बाद अकाउंट को फिर से शुरू करने की रिक्वेस्ट करते हैं तो आपको फिर से नया एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

क्रेडिट कार्ड का अधिक मात्रा में उपयोग करने की स्थिति में –  

अगर आपके एसबीआई क्रेडिट कार्ड की credit limit exhausted हो जाती है और आप के कारण हो बैंक द्वारा ब्लॉक कर दिया जाता है। तो कार्ड को फिर से अनब्लॉक करने के लिए सर्वप्रथम अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड की तय सीमा से अधिक यूसेज की राशि को नीचे लाने के लिए जल्दी से जल्दी भुगतान करें।

अगर आपने तय सीमा से अधिक क्रेडिट नहीं लिया है और किसी प्रकार की त्रुटि है तो आप कस्टमर केयर हॉट लाइन पर संपर्क कर इसकी जानकारी दे सकते हैं।

SBI Credit Card Customer Care Number (International Helpline Number)

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक क्रेडिट कार्ड के NRI customer है तथा एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की queries आपके पास है तो उसके समाधान हेतु आप एसबीआई बैंक के SBI’s international helpline number(SBI credit card customer care number) पर संपर्क कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने non-resident इंडियन एसबीआई क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए अलग अलग देशों के लिए अलग-अलग टोल फ्री नंबर जारी किए हैं जिन की सूची इस प्रकार है। 

List of Country SBI Credit Card Customer Care Number Toll-Free

Australia    1800 012 473Saudi Arabia800 814 4209
Japan006 633 812 439Singapore800 101 2333
New Zealand    800 449 909USA1866 328 4209
Netherlands800 022 3031UAE800 091 190 05
Italy800 789 407UK808 101 7633
Hong Kong800 932 045Belgium80 076 562
Germany800 183 0736Oman800 757 92
France800 740 849Qatar00800 100 157
Canada1866 3284 209Russia810 800 293 010 12
Bahrain80 801 724South Africa800 982 360

अगर आप UAE में रहने वाले NRI एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक है तो आप UAE में SBI’s representative offices के रिलेशनशिप मैनेजर से कांटेक्ट कर सकते हैं। यूएई में एसबीआई रिलेशनशिप मैनेजर के ऑफिस तथा बिजनेस सेंटर से संबंधित जानकारी नीचे प्रदान की गई है। 

Office Address Email id

State Bank of India,

Representative Office, Dubai, UAE

State Bank of India, Representative Office,

P.O. Box – 126959, Room No. 110, 1st Floor,

The Business Centre,

Khalid Bin Walid Road (Bur Juman Metro Station Exit 4), Bur Dubai,

Tel: +971 43537336

Fax: +971 43536199

cro.rodubai@sbi.co.in

dubai@sbi.co.in

State Bank of India, Representative Office,

Abu Dhabi, UAE 

State Bank of India, Representative Office,

P.O. Box – 111783,

Office 2303, Commercial Tower (Tower A),

Behind City Seasons Hotel /

Honda Showroom, Electra Road,

Abu Dhabi, UAE

Tel: +971 24469488

Fax: +971 24469489

sbi.roabudhabi@statebank.com

यह भी पढे़:- ग्रीन पिन क्या होता है और यह कैसे बनाया जाता है?

SBI Email Address

भारतीय स्टेट बैंक में एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों को किसी भी प्रकार की समस्या अथवा जानकारी प्राप्त करने के लिए ई-मेल की सुविधा भी प्रदान की है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक ईमेल एड्रेस customercare@sbicard.com पर सीधे अपनी समस्या को लिखकर भेज सकता है। आप www.sbicard.com पर विजिट करके भी मेल कर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ई-मेल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम www.sbicard.com लिंग का उपयोग कर एसबीआई कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर नेवीगेशन मेनू में contact-us का विकल्प दिखाई देगा। जैसे ही आप कांटेक्ट अस के लिंक पर क्लिक करते हैं, आपको पेज के bottom पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। 
  • होम पेज के bottom में आपको ‘Email Us’ का विकल्प दिखाई देगा। ‘Email Us’ के लिंक पर क्लिक करें। 
  • ‘Email Us’ के लिंक पर क्लिक करते ही ईमेल फॉरमैट खुल जाएगा। दिए गए फॉर्मेट में मांगी गई जानकारी निर्धारित स्थान पर भरें।
  • दिए गए मैसेज बॉक्स में अपनी ईमेल का विवरण दर्ज करें और उसे बैंक को भेज दें।

Credit Card Grievance Redressal

अगर आपकी समस्या अथवा शिकायत पर एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर सेंटर द्वारा पर्याप्त समाधान नहीं किया जाता है तो आप नीचे दिए गए निम्नलिखित ग्रीवेंस रिड्रेसल प्लेटफॉर्म्स पर संपर्क कर सकते हैं।

Query Resolution

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की Query Resolution के लिए customer service representative से phone, email, or SMS के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आप एसबीआई बैंक की ब्रांच में व्यक्तिगत रूप से जाकर बैंक मैनेजर को अपने कंसर्न्स बता सकते हैं।

Complaint Management Team

अगर आपको एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत है तो आप अपनी शिकायत रिड्रेसल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकते हैं। आपकी शिकायत को  experienced managers तथा विशेषज्ञ टीम द्वारा देखा जाएगा।   आप अपनी शिकायत को TAT और Auto Escalations के माध्यम से track कर सकते हैं।  

Nodal Officer

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारकों की शिकायतों की सुनवाई के लिए एक नोडल ऑफिसर तैनात किया जाता है। इस नोडल ऑफिसर के पास पर्याप्त अनुभव होता है क्योंकि उसने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न विभागों के बीच काम किया हुआ होता है। नोडल ऑफिसर कस्टमर केयर सर्विस के मुखिया को रिपोर्ट करता है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक अपनी शिकायत मैनेजर को निम्नलिखित पते पर भेज सकता है। 

Manager – Customer Services

SBI Cards & Payment Services Pvt. Ltd.

DLF Infinity Towers, Tower C,

12th Floor, Block 2, Building 3,

DLF Cyber City,

Gurgaon 122002 (Haryana) India

अगर आप grievance redressal officer से इंस्ट्रक्शन करने के बाद भी संतुष्ट नहीं है तो आप अपने क्वेरी के लिए मैनेजर को फार्म भर कर दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे मोबाइल नंबर के कॉलम में अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर ही भरें क्योंकि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी प्राप्त होगा।  जिसे आपको दर्ज करना होगा।

नोडल ऑफिसर संपर्क विवरण

Nodal Officer से संपर्क करने के लिए नोडल ऑफिसर की ईमेल आईडी nodalofficer@sbicard.com पर ईमेल कर सकते हैं। 

नोडल ऑफिसर से संपर्क करने के लिए आप नीचे दिए गए पता लेटर भी लिख सकते हैं।

Nodal Officer, SBI Card

PO bag 28 – GPO,

New Delhi 110001

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित समस्या के निदान के लिए आप वर्तमान प्रिंसिपल नोडल ऑफिसर Ms Rupali Bhardwaj से ईमेल एड्रेस PrincipalNodalOfficer@sbicard.com पर संपर्क कर सकते हैं। 

अगर आप प्रिंसिपल नोडल ऑफिसर से भी संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप अपनी शिकायत

customer service मुखिया को ईमेल एड्रेस CustomerServiceHead@sbicard.com पर भेज सकते हैं।

आप अपनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित समस्या के समाधान के लिए भारतीय स्टेट बैंक को पत्र नीचे दिए गए एड्रेस इस पर भेज सकते हैं।

SBI credit card customer care number (पत्राचार)

SBI Card, P.O. Bag 28,GPO, New Delhi 110001Head Office:SBI Card, Correspondence Department,DLF Infinity Towers,Tower C, 10-12 Floor, Block 2, Building 3, DLF Cyber City, Gurgaon – 122002, Haryana, Indiaब्रांच ऑफिस में संपर्क करने के लिए नीचे दिए गए पते पर संपर्क करें। लेकिन याद रहे प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को सभी बैंक शाखाएं बंद रहती हैं। 
KolkataSBI Card, 3rd floor,Block A, Apeejay House,15 Park Street,Kolkata, West Bengal,India – 700 016.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
ChennaiSBI Card, 10th Floor, TVH Agnitio Park, No.141 Rajiv Gandhi Salai, Kandanchavadi, Chennai, Tamil Nadu, India-600096.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
DelhiSBI Card, Fourth Floor, Unit No. 401,402, Aggarwal Millennium Tower, E-1,2,3- Netaji Subhash Palace,Wazirpur, New Delhi, India -34.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
AhmedabadSBI Card, Corporate house, Ashram Road, Gujarat, Ahmedabad, India-380009.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
CochinCochin Shipyard, Mahatma Gandhi Rd, Perumanoor, Ernakulam, Kerala 682015.Monday to Saturday: 10:00 a.m. to 4:00 p.m.
SecunderabadSBI Card, Unit Nos. 3C, 3D & 3E, 3rd Floor, Queens Plaza, 1-8-382, Queens Plaza S.P. Road, Secunderabad, Telangana, India-500003.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
BangaloreSBI Card, Unit Nos. 1001 – 1002, 10th Floor, A- Block, Embassy Heights, 13, Magrath Road, Ashok Nagar, Bangalore, Karnataka, India-60025.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
CoimbatoreSarvajana Higher Sec School Campus, No. 23, Avinashi Rd, Peelamedu, Coimbatore, Tamil Nadu 641004.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
LucknowSBI Card, 5th Floor, BBD Viraj Tower, Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow, Uttar Pradesh, India-226010.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
JaipurSBI Card, S3-S7, First Floor, Geejgarh Tower, Hawa Sadak, Civil Lines, Jaipur, Rajasthan, India-302006.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
ChandigarhSBI Card, SCO 171-172, Ground Floor, Madhya Marg, Sector – 8, Chandigarh, Chandigarh, India.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
MumbaiSBI Card, 301-B, 3rd Floor, Silver Utopia, Cardinal Gracious Road (Guru Hargovindji Road), Andheri East, Chakala, Mumbai, Mumbai Rural, Maharashtra, India- 400059.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
Mumbai Corporate CentreState Bank of India, Madam Cama Road Branch, State Bank Bhavan Nariman Point, Mumbai 400021.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
PuneSBI Card, 6th Floor, Suyog Platinum (Adjacent to Conrad Hotel), Mangaldas Road, Pune, Maharashtra, India- 411001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
BhubaneshwarSBI Card, 16 & 17, 1st floor, Block 1 & 2, BMC Bhawani Mall, Saheed Nagar, Bhubaneshwar, Orrisa, India-751007.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
GurgaonSBI Card, 2nd Floor, DLF Infinity Towers, Tower B, Block 2, Building 4, DLF Cyber City, Gurgaon, Haryana, India-122002.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
BhopalSBI Main Branch, New Market,  T.T. Nagar Bhopal 462003.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
GuwahatiSBI RACPC, 4th Floor, Swagata Square, ABC Point, Bhangagarah, Guwahati-781005.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
IndoreSBI GPO Main Branch, Near GPO Post Office, AB Road, Indore-452001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
JamshedpurState Bank of India, Sakchi Branch, 108, Sayon Complex SNP Area, Sakchi, Jamshedpur 831 001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
LudhianaState Bank of India – Main Branch, Civil Lines, Near Fountain Chowk, Ludhiana-141001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
NagpurState Bank of India, Regional Branch Operation, 2nd Floor, Region-1, Zonal Office, Kingsway, Nagpur-440001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
PatnaState Bank of India, Maurya Lok Complex branch, Maurya Lok Complex, Dak Bungalow Road, Patna-Bihar-800002.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक। 
RaipurState Bank of India, Main Branch,  Jai Stambh Chowk, Raipur 492 001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
SuratState Bank of India, Station Road Branch, Una Pani Road, Near Amisha Hotel, Surat, Gujarat-395003.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
TrivandrumState Bank of India, MG Road Opp. to AGS office, Trivandrum-695001.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
VadodaraState Bank of India, Mandvi Branch, Opp. Jamnabai Hospital, Vadodara, Gujarat.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
VijayawadaState Bank of India, SME Patamatta Branch, Beside Auto Nagar Bus Stand, Opp. Ramakrishna theatre, Vijayawada 520007.संपर्क समय सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक।
VisakhapatnamState Bank of India, Main Branch, Rednam Gardens, Old jail road, Visakhapatnam 530002.Monday to Saturday: 10:00 a.m. to 4:00 p.m.

यह भी पढे़:- एसबीआई मिस्ड कॉल बैलेंस इंक्वायरी सेवा क्या है?

एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित क्वेरी के लिए एसबीआई बैंक से संपर्क करने के अन्य तरीके(SBI credit card customer care number Service)

Via E-mail

आप अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित क्वेरी को लिखित में मैनेजर कस्टमर सर्विस को नीचे दिए गए पते पर भेज सकते हैं। 

Manager- Customer Services

SBI Cards & Payment Services Ltd.

DLF Infinity Towers, Tower C, 12th Floor, Block 2, Building 3, DLF Cyber City,

Gurgaon -122002(Haryana) India.

Via Twitter

आप अपनी एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित क्वेरी के निदान के लिए ट्विटर हैंडल @SBICard_Connect पर भी अपने क्वेरी को ट्वीट कर सकते हैं।

Escalation of query

एसबीआई कार्ड धारक असामान्य परिस्थितियों में अपनी क्वेरी के निदान हेतु 1860-180-7777 नंबर पर संपर्क कर सकता है।

Via Fax

एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड से संबंधित क्वेरी वाले डाक्यूमेंट्स को के डाक्यूमेंट्स को फैक्स नंबर 0124 2567131 पर  फैक्स केजरीवाल माध्यम से भेज सकता है.

SBI Ombudsman Scheme

एसबीआई बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड सेवाओं से संबंधित क्रेडिट कार्ड धारकों की शिकायतों के समाधान के लिए Ombudsman scheme की शुरुआत की है। ओंबड्समैन की अवधारणा को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा Banking Regulation Act, 1949 की Section 35 A के तहत शुरू किया गया है। ओंबड्समैन स्कीम के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड से संबंधित उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान तथा उचित सेटलमेंट किया जाता है।  

Ombudsmen को निष्पक्ष और इंडिपेंडेंट राय रखने वाला अधिकारी माना जाता है, जो अपने फ्री सेवा देता है। स्पोर्ट्समैन द्वारा उन शिकायतों की जांच की जाती है जिनका बैंक द्वारा अभी तक समाधान नहीं किया गया है।  अगर आपको एसबीआई बैंक के किसी भी प्लेटफार्म द्वारा 30 दिन के अंदर समुचित रिस्पांस प्राप्त नहीं होता है तो आप अपनी शिकायत ओंबड्समैन के समक्ष रख सकते हैं। ओंबड्समैन की सर्विस ग्राहक के लिए निशुल्क उनकी शिकायतों के निपटान के लिए होती है। अगर भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आपकी शिकायत पर नियत समय सीमा में समाधान नहीं किया जाता है तो आप अपनी शिकायत ओंबुद्समैन के पास कर सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 20 बैंकिंग ओंबड्समैन को अप्वॉइंट किया गया है। 

आप अपनी शिकायत बैंकिंग ओंबड्समैन के पास एक लिखित पत्र के माध्यम से भेज सकते हैं। 

SBI Credit Card Customer Care Number (Contactless Services Number)

भारतीय स्टेट बैंक में Contactless Services के अंतर्गत SBI credit card customer care number शुरू किए हैं।  भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड धारकों की ट्रांजैक्शंस से संबंधित इमरजेंसी सेवाओं के लिए दो कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध कराए हैं। एसबीआई बैंक द्वारा शुरू उपलब्ध कराए गए दोनों नंबर पर दी जाने वाली सेवा पूरी तरह कॉन्टैक्टलेस होगी, जो भारतीय स्टेट बैंक के सभी क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध होगी। इस सेवा के अंतर्गत उपलब्ध कराए गए दोनों कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री होंगे। इस सेवा को शुरू करने के पीछे भारतीय स्टेट बैंक का मुख्य लक्ष्य सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की queries और रिक्वेस्ट को बैंक शाखा की विजिट किए बगैर ही remotely समाधान करना है।

भारतीय स्टेट बैंक की कांटेक्ट लेंस कस्टमर केयर सर्विस का लाभ कस्टमर केयर नंबर 1800 112 211 or 1800 425 3800 पर संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई बैंक की कॉन्टैक्टलेस सेवा के अंतर्गत ग्राहक अपने अकाउंट से संबंधित निम्नलिखित जानकारियां प्राप्त कर सकता है।

  • कार्ड धारक अपने अकाउंट के बैलेंस का पता कर सकता है।
  • ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड अकाउंट की अंतिम 5 transactions को चेक कर सकता है।
  • ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड तथा एटीएम कार्ड को ब्लॉक तथा  re-issue की रिक्वेस्ट दर्ज कर सकता है।
  • ग्राहक एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, तथा डेबिट कार्ड का पिन अथवा SBI Green PIN जनरेट कर सकता है।

यह भी पढे़:- बैंक ऑफ बड़ौदा कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा

SBI Credit Card Customer Care Number related FAQs

Q.1. IRCTC SBI Credit Card लेन देन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Ans. अगर आपके पास IRCTC SBI Credit Card है तो आप क्रेडिट कार्ड के ट्रांजैक्शन से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कस्टमर केयर नंबर 1800 180 1295 पर संपर्क कर सकते हैं। IRCTC SBI Credit Card से संबंधित क्वेरी के लिए city-wise number 39 02 12 12, से पहले अपने शहर का STD code लगाकर संपर्क कर सकते हैं।  

Q-2. विदेश यात्रा के दौरान अगर किसी का corporate credit card गुम हो जाता है तो वह क्या करें?

Ans. अगर विदेश यात्रा के दौरान आपके एसबीआई corporate credit card गुम हो जाता है, तो आप 24×7 Visa toll-free number पर संपर्क कर सकते हैं अथवा sbicorporate.services@sbicard.com पर मेल कर सकते हैं। यह सुविधा इमरजेंसी कार्ड से संबंधित 3 दिन के लिए है। यह एसबीआई कॉरपोरेट कार्ड के लिए कंप्लीमेंट्री सर्विस है। भारत वापस लौटने पर एसबीआई कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें। यह कैसी डिसबर्समेंट की सुविधा भी रहता है अगर आपके कार्ड पर यह सुविधा उपलब्ध है। 

Q-3. कोई व्यक्ति अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड अकाउंट क्लोज कैसे कर सकता है?

Ans- एसबीआई क्रेडिट कार्ड अकाउंट क्लोज करने के लिए एसबीआई बैंक को क्रेडिट कार्ड क्लोज करने के लिए लिखित रिक्वेस्ट दे सकते हैं अथवा एसबीआई क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर एसबीआई क्रेडिट कार्ड अकाउंट क्लोजर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे एसबीआई क्रेडिट कार्ड अकाउंट क्लोज तभी हो सकता है जब आपके क्रेडिट कार्ड में किसी प्रकार का dues ना हो‌ अंत: एसबीआई क्रेडिट कार्ड रिक्वेस्ट देने से पहले अपने तमाम प्रकार के बकाया भुगतान को अदा कर दें। 

Q-4. अगर कार्डधारक एसबीआई क्रेडिट कार्ड दोबारा जारी करने के लिए रिक्वेस्ट देता है तो क्या उसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है?

Ans- हां, अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को re-issue or  replace करना चाहते हैं तो एसबीआई बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क के तौर पर ₹100 +एप्लीकेबल टैक्स लिया जाता है।

Q-5. एसबीआई re-issued क्रेडिट कार्ड कितने दिन में मिल जाता है?

Ans- अगर आपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड re-issue/replacement की रिक्वेस्ट दी है तो यह 7 वर्किंग डेज में कार्ड धारक को रिसीव हो जाता है। 

Q-6- अगर point of sale terminal पर क्रेडिट कार्ड authenticate or accept नहीं होता है, तो ग्राहक क्या करें?

Ans- अगर आपका क्रेडिट कार्ड पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल पर ऑथेंटिकेशन को एक्सेप्ट नहीं कर पा रहा है तो हमेशा कस्टमर केयर होटलाइन नंबर पर संपर्क करें। कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव द्वारा आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा। कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करने से पहले एसबीआई क्रेडिट कार्ड की expiry date  और क्रेडिट कार्ड पिन अवश्य चेक कर ले।

Q-7. अगर कस्टमर केयर हेड को head.customercare@sbigeneral.in पर किए गए मेल का उचित जवाब नहीं मिलता है तो ग्राहक क्या करें?

Ans- अगर कस्टमर केयर हेड को ईमेल आईडी head.customercare@sbigeneral.in पर संपर्क करने के बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप अपनी लिखित शिकायत Head – Compliance, Legal & CS को  gro@sbigeneral.in पर भेज सकते हैं।

Q-8. क्या एसबीआई कस्टमर केयर को ट्विटर के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है?

Ans- हां एसबीआई कस्टमर केयर को ट्विटर के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। आप अपने शिकायत अथवा क्वेरी को एसबीआई कार्ड टि्वटर हैंडल @SBICard_Connect को टैग कर सकते हैं।

Q-9. एसबीआई क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800 22 1111 पर कब संपर्क किया जा सकता है?

Ans- एसबीआई क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1800 22 1111 (SBI credit card customer care number ) पर सोमवार से शनिवार तक सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। 

Q-10. क्या एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबंधित शिकायत ऑनलाइन माध्यम से की जा सकती है?

Ans- हां, एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक अपनी शिकायत http://igms.irda.gov.inIs लिंक पर जाकर दर्ज कर सकता है। 

यह भी पढे़:- भारतीय स्टेट बैंक स्टेटमेंट मोबाइल पर कैसे प्राप्त करें?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here