SBI-Bank-Statement-On-Mobile-in-pdf

भारतीय स्टेट बैंक स्टेटमेंट मोबाइल पर कैसे प्राप्त करे?

SBI Bank Statement on Mobile : – आज के डिजिटल युग में लगभग सभी बैंक अपने उपभोक्ताओं को इंटरनेट बैंकिंग सर्विस उपलब्ध करवा रहे हैं। सभी बैंकों की नेट बैंकिंग सर्विस की तुलना की जाए, तो भारतीय स्टेट बैंक अन्य बैंकों की तुलना में सबसे सुविधाजनक इंटरनेट बैंकिंग सर्विस प्रदान करता है। भारतीय स्टेट बैंक में कुछ समय पहले Yono मोबाइल बैंकिंग एप को शुरू किया है जो तुलनात्मक रूप से अन्य बैंकों की मोबाइल ऐप की तुलना में अधिक सुविधाजनक और सुविधाओं से भरपूर है।

अगर आप SBI bank statement mobile पर पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त करना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक है। क्योंकि यूनो मोबाइल ऐप के माध्यम से एसबीआई बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करना काफी आसान है। योनो ऐप के माध्यम से एसबीआई बैंक स्टेटमेंट को मोबाइल फोन पर बिना किसी इंटरनेट की मदद से डाउनलोड किया जा सकता है।

अगर आप SBI bank statement on mobile in PDF format में प्राप्त करने के लिए एसबीआई ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं है। इस पोस्ट के माध्यम से बिना एसबीआई ब्रांच में जाए SBI bank statement on mobile in PDF format प्राप्त करने की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी मोबाइल फोन पर एसबीआई बैंक स्टेटमेंट इन पीडीएफ फॉरमैट में प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

SBI bank statement on mobile के लिए आवश्यक विवरण

तुरंत अकाउंट बैलेंस चेक करने, बैंक स्टेटमेंट तथा इसी तरह की अन्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए मोबाइल नेट बैंकिंग सेवा काफी सुविधाजनक है। एसबीआई बैंक स्टेटमेंट फोन मोबाइल इन पीडीएफ फॉरमैट में प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित सूचना अथवा चीजें आवश्यक हैं।

  • एसबीआई बैंक स्टेटमेंट मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए एसबीआई बैंक में अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है
  • एसबीआई बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक्टिव रिचार्ज प्लान होना चाहिए ताकि एसबीआई स्टेटमेंट पासवर्ड अप्लाई करने के लिए  एसएमएस प्राप्त हो सके।
  • एसबीआई बैंकिंग एप्लीकेशन तथा बैंक स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है।
  • एसबीआई बैंकिंग मोबाइल ऐप मे लॉग इन करने के लिए एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी तथा पासवर्ड का होना आवश्यक है।
  • बैंक अकाउंट के साथ जुड़ी ईमेल आईडी का होना आवश्यक है ताकि ईमेल आईडी पर एसबीआई बैंक स्टेटमेंट प्राप्त हो सके।

अगर आप उपरोक्त सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर SBI Bank Statement on Mobile in PDF में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

SBI Bank Statement On Mobile In PDF Format की प्रोसेस

मोबाइल पर पीडीएफ फॉर्मेट में एसबीआई बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के 2 तरीके हैं। एसबीआई बैंक स्टेटमेंट को मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन माध्यम दोनों का उपयोग किया जा सकता है।

मिस कॉल से SBI Bank Balance Enquiry कैसे करे?

Offline SBI bank statement on mobile in PDF format

SBI Bank Statement on Mobile in PDF में प्राप्त करने का पहला तरीका ऑफ-लाइन माध्यम है जिसमें इंटरनेट के बिना भी आप एसबीआई बैंक स्टेटमेंट मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। अर्थात एसबीआई बैंक स्टेटमेंट फोन मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। केवल आपके मोबाइल फोन में SBI Quick App डाउनलोड होना तथा यूजर आईडी व पासवर्ड आवश्यक है। अगर आप ऑफलाइन माध्यम से SBI Bank Statement on Mobile प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अगर आपके मोबाइल फोन में SBI Quick App डाउनलोड नहीं है तो उसे डाउनलोड करना होगा।SBI Quick App डाउनलोड करने तथा एप्लीकेशन फॉर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी।
  • सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर में जाएं तथा सर्च बॉक्स में SBI Quick App टाइप कर सर्च लिस्ट से एसबीआई क्विक ऐप को इंस्टॉल करें।
  • एसबीआई बैंक अकाउंट तथा अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग कर SBI Quick App अपनी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के दौरान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से SBI Quick App रजिस्ट्रेशन वेरीफिकेशन प्रोसेस को पूरा करें।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाने पर यूजर आईडी का पासवर्ड का प्रयोग करते हुए SBI Quick App को खोलें।
  • SBI Quick App लैंडिंग पेज पर अकाउंट सर्विसेज (Account Services) नाम से आइकन/विकल्प दिखाई देगा। Account Services के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया विंडो खुल जाएगा। जिसमें विभिन्न सेवाओं के साथ “6 Month e-Statement” का विकल्प दिखाई देगा।
  • 6 Month e-Statement के लिंक पर क्लिक करें, एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • SBI bank statement on mobile in PDF format में प्राप्त करने के लिए अपने Account Number तथा Passcode पासवर्ड को दिए गए निर्धारित कोल्लम में भरें।
  • Submit के बटन पर क्लिक करें। सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 6 Month e-Statement प्राप्त होगा। जिसकी सूचना आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर भी प्राप्त होगी।
  • अपने मोबाइल फोन में बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड ईमेल आईडी का अकाउंट खोलें।
  • ईमेल अकाउंट की इनबॉक्स में जाएं और एसबीआई बैंक द्वारा प्राप्त हुए मेल को खोलें। 6 Month e-Statement डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • एसबीआई बैंक से प्राप्त हुए लिंक पर क्लिक करते ही एसबीआई बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।
  • डाउनलोड हुए ई स्टेटमेंट को ओपन करें। डाउनलोड किए गए इस स्टेटमेंट को ओपन करने के लिए  passcode की आवश्यकता होगी।
  • Step-9 में प्रयोग किए गए पासवर्ड को भरें और सबमिट करें। आपकी स्क्रीन पर एसबीआई बैंक की स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगा।
  • इस प्रकार कोई भी व्यक्ति एसबीआई क्विक एप के माध्यम से अपने एसबीआई बैंक की स्टेटमेंट को पीडीएफ फॉर्मेट में बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के प्राप्त कर सकता है।

mPokket Instant Loan App क्या है?

Online SBI bank statement on mobile in PDF format

State Bank of India बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट को ऑनलाइन माध्यम से SBI Yono Lite App की सहायता से प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास मोबाइल इंटरनेट अथवा वाईफाई इंटरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक है। अगर आप इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर एसबीआई बैंक की स्टेटमेंट ऑन मोबाइल फ़ोन इन पीडीएफ फॉरमैट में प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम SBI Yono Lite App को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें। एसबीआई बैंक ने एंड्राइड तथा आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर यह सुविधा प्रदान की है।
  • SBI Yono Lite App इंस्टॉल हो जाने के बाद अपने बैंक अकाउंट यूजर आईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करते हुए रजिस्ट्रेशन करें।
  • एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन के दौरान बैंक अकाउंट से जुड़े हुए हैं मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी को सबमिट कर वेरीफाई करें।
  • SBI Yono Lite App पर अकाउंट बन जाने के बाद एप्लीकेशन को ओपन कर यूजर आईडी का पासवर्ड का प्रयोग कर लॉगिन करें।
  • एप्लीकेशन के होम स्क्रीन पर My Accounts का विकल्प दिखाई देगा। 
  • My Accounts टैब के अंतर्गत View/Download Statement का विकल्प दिखाई देगा। View/Download Statement के लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नया विंडो खुलेगा जहां ड्रॉप डाउन लिस्ट से अकाउंट के प्रकार का चयन करें तथा नीचे दिए गए कॉलम में संबंधित अकाउंट नंबर भरें।
  • Statement Period (Start Date, End Date) के अंतर्गत उस अवधि का चुनाव करें जिसका स्टेटमेंट आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • अगर आप एसबीआई बैंक स्टेटमेंट को मोबाइल पर देखना चाहते हैं तो View के बटन पर क्लिक करें। आपके द्वारा चुने गए समय अवधि का बैंक स्टेटमेंट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अगर आप इस स्टेटमेंट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो Download के बटन पर क्लिक करें तथा फाइल एक्सेस करने की अनुमति दें।
  • एसबीआई बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा। डाउनलोड हुए बैंक स्टेटमेंट को ओपन करें।
  • ओपन करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पासवर्ड के रूप में अपना 11 अंकों के बैंक अकाउंट नंबर भरे तथा सबमिट करें।
  • आपके अकाउंट का एसबीआई बैंक स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। यहां से आप अपने बैंक स्टेटमेंट में चुनी गई अवधि के दौरान हुए ट्रांजैक्शन का विवरण देख सकते हैं।
  • इस प्रकार उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो कर कोई भी व्यक्ति अपने SBI Bank Statement on Mobile in PDF में आसानी से प्राप्त कर सकता है।

इस पोस्ट के माध्यम से SBI Bank Statement on Mobile in PDF में प्राप्त करने के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दो विधियों का विस्तार पूर्वक विवरण दिया है। कोई भी व्यक्ति उपरोक्त में से किसी भी विधि का उपयोग कर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट मोबाइल फोन पर आसानी से प्राप्त कर सकता है। 

भारतीय स्टेट बैंक में अपने ग्राहकों को मिस कॉल तथा एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने की सुविधा भी प्रदान की है। अगर आप मिस कॉल तथा एसएमएस के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो मेरे आर्टिकल “SBI Mini Bank Statement Statement through Missed Call/SMS” लेख को अवश्य पढ़ें।

SBI Bank Statement on Mobile Related FAQs

प्रश्न-1. एसबीआई बैंक स्टेटमेंट ओपन करने के लिए पासवर्ड क्या होता है?

उत्तर- अगर आप अपने एसबीआई बैंक अकाउंट स्टेटमेंट इन पीडीएफ फॉरमैट को ओपन करना चाहते हैं, तो शून्य का प्रयोग ना करते हुएं अपने 11 अंकों के बैंक अकाउंट नंबर को एसबीआई बैंक स्टेटमेंट पासवर्ड के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।

प्रश्न-2. SBI Bank Statement ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर- भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एसबीआई नेट बैंकिंग एप्लीकेशन, एसबीआई योनो मोबाइल एप तथा एसबीआई क्विक एप के माध्यम से अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
सर्वप्रथम एसबीआई नेट बैंकिंग में लॉगिन करें।
अकाउंट स्टेटमेंट के सेक्शन का चयन करें।
अकाउंट स्टेटमेंट की अवधि का चयन करें।
Download Statement in PDF के विकल्प का चयन करें।
GO बटन पर क्लिक करें।
एसबीआई बैंक अकाउंट स्टेटमेंट आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा।

यह भी पढे़: – Best Loan App for Students in India 2021

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here