mPokket-Instant-Loan-App-For-Student

mPokket Instant Loan App : – आजकल भारत में डिजिटल इंडिया मुहिम जोरों से चल रही है जिसके अंतर्गत अनेक  ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन तथा प्लेटफार्म   भारतीय बाजार में तेजी से आ रहे हैं।  इनमें से बहुत सी लोन एप्लीकेशन ऐसी हैं जो  स्टूडेंट तथा सैलरीड पर्सन स्कोर इंस्टेंट लोन मुहैया करवाती हैं।  इन लोन एप्लीकेशन में mPokket Instant Loan App का नाम भी आता है, जो भारतीय कॉलेज स्टूडेंट्स  की नजरों में अपना विशेष स्थान रखती है। (Click Here to Read in English)

आज इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने वाली mPokket App  के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करूंगा।  जैसे mPokket Instant Loan App काम कैसे करती है? अधिकतम लोन लिमिट क्या है?, mPokket App से Instant Loan कैसे प्राप्त करे?, अगर आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो क्या होगा?  क्या mPokket App  आपके क्रेडिट स्कोर पर असर डालती है?,  क्या यह एप्लीकेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से अपलोड है?, mPokket Instant Loan App कितने समय तक कितना लोन उपलब्ध कराती है?  अगर आप छात्र  अथवा सैलरीड पर्सन है और इंसटेंट लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

mPokket Instant Loan App

mPokket App एक  इंस्टेंट लोन  उपलब्ध कराने वाली एप्लीकेशन है, जो  कॉलेज स्टूडेंट्स तथा यंग वर्किंग प्रोफेशनल के लिए लोन उपलब्ध कराती है। mPokket App की शुरुआत सन 2016  हुई थी, जिसके CEO & Founder Mr. Gaurav Jalan है। इस एप्लीकेशन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारतीय छात्रों तथा  जवान प्रोफेशनल,  जो  परंपरागत लोन उपलब्ध कराने वाली संस्थाओं की शर्तें पूरी नहीं  करने के कारण लोन प्राप्त करने में असफल हो जाते थे, उनके लिए इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराना है। 

mPokket-Instant-Loan-App

उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर से इंस्टेंट लोन एप mPokket डाउनलोड तथा इंस्टॉल कर  कहीं भी किसी भी समय ₹500 से ₹20000 तक का लोन अपनी प्रोफाइल में क्रेडिट स्त्री के आधार पर प्राप्त कर सकता है। mPokket Instant Loan App तुरंत आपके बैंक का अकाउंट अथवा पेटीएम अकाउंट में लोन  राशि ट्रांसफर कर देती है। यह इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन  तीन महीने के अंदर  न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण भुगतान करने के लिए फ्लैक्सिबल प्लान उपलब्ध कराती है।

mPokket App उपयोगकर्ता से किसी जमानती तथा  भौतिक डॉक्यूमेंटेशन की मांग नहीं करती है।  उपयोगकर्ता  रजिस्ट्रेशन के समय डॉक्युमेंट्स अपलोड कर  पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल हासिल कर सकता है।  यह लोन एप्लीकेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नॉन बैंकिंग फाइनेंस एल कंपनी (NBFC) के रूप में अप्रूव्ड है। 

Objective of mPokket Instant Loan App

mPokket App को शुरू  करने के पीछे  लोन एप के संस्थापक श्री  गौरव जालान का मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं (स्टूडेंट्स तथा युवा प्रोफेशनल) को Small से medium size लोन उपलब्ध कर फाइनेंशली मजबूत करना है। यह एप्लीकेशन भारतीय युवाओं को जवानी के शुरुआती दिनों में 3 माह  की अवधि तक नॉमिनल ब्याज दर पर लोन प्रदान कर  वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनाना चाहती है।

एप्लीकेशन युवाओं को वित्तीय मदद के साथ साथ सेविंग और इन्वेस्टमेंट के लिए प्रोत्साहित भी करती है। अगर आप  कोई अप्लायंस खरीदते हैं, दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाते हैं,  कैब बुक करते हैं, जिम की फीस देते हैं या किसी एजुकेशनल कोर्स के लिए एनरॉल करते हैं, तो mPokket Instant Loan App आपको इंस्टेंट ₹20000 तक का लोन सीधे आपके बैंक  अथवा पेटीएम अकाउंट में शिफ्ट कर देती है। 

Instant Loan App mPokket अपने  उपयोगकर्ता के अनुकूल और मोहक इंटरफेस तथा  सरल पंजीकरण प्रक्रिया  के कारण भारतीय युवाओं में इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने वाली एप्स में प्रमुख स्थान रखती है। एक बार अप्रूवल प्राप्त होने के बाद mPokket App से कभी भी कहीं से भी तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन भारत के प्रत्येक शहर अथवा गांव के छात्रों तथा वेतन भोगी लोगों के लिए ऋण प्रदान करती है।

Benefits of mPokket Instant Loan App

mPokket App के माध्यम से   विश्वविद्यालय छात्र कथा  कम वेतन  वाले कर्मचारी निम्नलिखित  लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • कम वेतन वाले कर्मचारी  दिल अपनी नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह लोन एप्लीकेशन Low Salaries वाले लोगो को उनके पर्सनल खर्च  के लिए flexible repayment विकल्प के साथ व्यक्तिगत लोन उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करता है। 
  • ₹10000 मासिक सैलरी से कम आय प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को भी पर्सनल लोन प्राप्त करने की सुविधा देता है।
  • जिन युवाओं ने अभी-अभी कम वेतन के साथ अपना कैरियर शुरू किया है, उनके लिए इंस्टेंट पर्सनल लोन एक आदर्श है,जो उन्हें त्योहारों की बिक्री के दौरान गैजेट्स खरीदने यहां तक की अपनी शादी के लिए फंडिंग करने  में भी मदद करता है। 

HDFC Bank से बिजनेश लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

Low Salaried Person इस ऐप का प्रयोग क्यों करें?

आप लोगों के जेहन में यह प्रश्न अवश्य होगा की  कम वेतन भोगी व्यक्ति mPokket Instant Loan App  को ही क्यों चुना?  इसका उत्तर यह है  कि यह  लोन एप्लीकेशन तत्काल ऋण के रूप में अल्पकालिक ऋण, देख , मिनी नकद ऋण  और अन्य बहुत से प्रकार के ऋण उपलब्ध  कराती है।  यह एप्लीकेशन तत्काल नकदी की आवश्यकता वाले लोगों के लिए ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध कराती है।

mPokeet-Instant-Personal-Loans-For-Salaried-Professionals

भारत में लगभग 7 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा mPokket Loan App को व्यक्तिगत ऋण के विकल्प के रूप में  चुनने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं।

Super Fast Disbursal 

इस एप्लीकेशन  की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है,  जिसमें न्यूनतम दस्तावेज प्रस्तुत करने पर ही आपको व्यक्तिगत लोन के लिए अप्रूवल मिल जाती है।  जैसे ही आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं कुछ ही घंटों में ऋण आपके अकाउंट अथवा पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Zero Vulnerability

इस एप्लीकेश  इस बात की गारंटी देती है कि आपका व्यक्तिगत डेटा सुरक्षित हाथों में है। यह मोबाइल एप्लीकेशन एक उत्तम एंक्रिप्शन सिस्टम का प्रयोग करता है, जिससे आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारियां सुरक्षित रहती हैं।

Receive Instant Cash in Bank Account/PayTM Wallet 

इस एप्लीकेश में व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के लिए लंबी ऋण आवेदन प्रक्रिया नहीं है।  न्यूनतम दस्तावेज ऑनलाइन प्रस्तुत करने  तथा मानदंडों को पूरा करने पर  पर्सनल लोन अपलोड हो जाता है जो कुछ ही घंटों में आपके बैंक अकाउंट/ पेटीएम वॉलेट में भेज दिया जाता है।

Personal Loan for Low Salaried Person

अगर किसी व्यक्ति को कम वेतन की वजह से पर्सनल लोन प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या हो रही है, तो  यह लोन एप्लीकेशन उसके लिए एक अवसर है क्योंकि यह कम वेतन वाले  लोगों को व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध कराती है जिसे 4 महीने के अंदर चुकाया जा सकता है। 

Paperless Process

mPokket App लोन प्रोसेस के दौरान किसी प्रकार के फिजिकल डाक्यूमेंट्स की मांग नहीं करती है।  उपयोगकर्ता को केवल  अपना फोटोग्राफ तथा कुछ डाक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होती हैं। 

No Collaterals Needed 

किसी भी प्रकार का लोन परंपरागत तरीके से प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को जमानत के तौर पर अपनी कुछ संपत्ति अथवा वैल्युएबल डाक्यूमेंट्स रखना होता है, लेकिन mPokket App  लोन उपलब्ध कराने के लिए किसी प्रकार के कॉलेटरल की बाध्यता  पेश  नहीं करती है।

Flexible Loan Amount

अगर किसी व्यक्ति को तत्काल आपातकालीन स्थिति में ऋण की आवश्यकता है तो mPokket Instant Loan App ₹500 से ₹20000 तक का लोन कुछ ही पल में आपके बैंक अकाउंट अथवा पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर देती है। 

Dedicated Support

किसी भी व्यक्ति को पैसे की प्रॉब्लम बता कर नहीं आती है,  लेकिन आपकी इस प्रॉब्लम को पूरा करने के लिए mPokket App आपको इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने  डेडीकेटेड सपोर्ट वाली भूमिका अदा करता है। 

mPokeet Instant Loan for Students

आज के जमाने में आसमान छूती महंगाई के साथ छात्र अक्सर महंगी शिक्षा तथा दैनिक जरूरतों से संबंधितअपने खर्चों का भुगतान करने के लिए संघर्षरत रहते हैं।  इस चुनौतीपूर्ण समय में mPokket Instant Loan App  छात्रों को इंस्टेंट लोन उपलब्ध करा चुनौतीपूर्ण घड़ी में उनका साथ देता है।  

mPokeet-Instant-Personal-Loans-For-Students

अगर आपको  उच्च शिक्षा के किसी अतिरिक्त कोर्स  के लिए पैसे की आवश्यकता है, अपने मासिक बिलों का भुगतान करना चाहते हैं,  किसी मेडिकल इमरजेंसी है यात्रा के लिए भुगतान करना चाहते हैं,  तो  यह इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने वाली एप्लीकेशन छात्रों के लिए लोन उपलब्ध करा आशीर्वाद का काम करती है।

mPokeet Best Loan App for Students

mPokket App शिक्षा की महत्ता को जानते हुए छात्रों को शिक्षा के लिए इंस्टेंट लोन उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करती है। यह एप्लीकेशन छात्रों के जीवन  की सबसे संकटकालीन यात्रा  के दौरान उन्हें इंस्टेंट लोन उपलब्ध करा उनके कंधों से भार कम करती है। mPokket Instant Loan App छात्रों की वित्तीय मदद कर वित्तीय कठिनाइयों का चुनौतीपूर्ण  तरीके से सामना करने का अवसर प्रदान करती है। यह ऐप विद्यार्थियों की इस यात्रा में अबाधित और निर्बाध साथ देती है।

यदि आप  एक छात्र हैं और तत्काल व्यक्तिगत लोन की तलाश कर रहे हैं, mPokket App आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकती है। 

एसबीआई ग्रिन रैमिट कार्ड क्या है?

Why Do Students Choose mPokket?

छात्रों के लिए  परंपरागत तरीके से तत्काल  ऋण प्राप्त करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है।  क्योंकि ऋण स्वीकृति की प्रक्रिया में  उन्हें कई प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ता है जैसे-

संपार्श्विक/जमानत (Collateral) :-पारंपरिक तरीकों से ऋण प्राप्त करते समय छात्रों को जमानत (collateral)  के तौर पर गारंटर प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। प्रत्येक छात्र के लिए परंपरागत ऋण प्रक्रिया कि इन शर्तों को पूरा करना संभव नहीं हो पाता है।  कई बार छात्रों को ऐसे समय का सामना भी करना पड़ता है जब उन्हें त्वरित बिल का भुगतान करन् या खर्च करने के लिए छोटी धन राशि की आवश्यकता होती है।  

ऐसे समय में  परंपरागत तरीके से ऋण प्राप्त करने में अधिक समय लगता है जो छात्रों के लिए एक व्यवहारिक विकल्प नहीं है।  लेकिन mPokket Instant Loan App  ऐसी स्थिति में छात्रों को तत्काल व्यक्तिगत लोन प्रदान कर  छात्रों की इस प्रकार की समस्या के समाधान में  एक बेहतर विकल्प प्रस्तुत करता है। 

उच्च जोखिम तथा  दीर्घकालिक (High Risk and Long Term)

छात्रों के लिए दीर्घकालिक परंपरागत  छात्र लोन अधिक  जोखिम भरा होता है।  विचार करें अगर छात्र तय समय पर पाठ्यक्रम समाप्त नहीं कर पाता है अथवा समय पर नौकरी प्राप्त नहीं कर पाता है, तो ऐसी स्थिति में क्या होगा? यह परिस्थिति एक तरफ तो दानदाताओं को ऋण  चूक का समना करना पड सकता है जबकि दूसरी तरफ  देर से भुगतान करने की स्थिति में छात्रों को उच्च ब्याज दर के दंड का सामना करना पड़ेगा।

ऐसी परिस्थिति में mPokket App  छात्रों के लिए एक सुनहरे अवसर का काम करती है।  जो छात्रों को तुरंत व्यक्तिगत ऋण के रूप में ₹10000 तक का अल्पकालिक ऋण उपलब्ध कराती है,जिसे 4 महीने के भीतर चुकाया जा सकता है। यह एप्लीकेशन छात्रों के बैंक खाते अथवा पेटीएम वॉलेट में तुरंत ऋण  ट्रांसफर कर देती है। 

mPokket Instant Loan for Students पात्रता शर्ते?

mPokket Instant Loan App  ने छात्रों को इंस्टेंट लोन प्रदान करने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की है। अगर कोई छात्र इस एप्लीकेशन के माध्यम से अल्पकालिक व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे निम्नलिखित  शर्तों का पूर्ण करना आवश्यक है

  • छात्र की उम्र 18 वर्ष अथवा उससे अधिक होना आवश्यक है।
  • छात्र के पास किसी  मान्यता प्राप्त कॉलेज का College ID Card होना चाहिए।
  • आवेदक छात्र के पास Address Proof होना आवश्यक है।
  • पहचान पत्र तथा Address के तौर पर Voter Card/Driving Licence/Passport/ Aadhaar Card होना चाहिए। 
  • पैन कार्ड (अगर आप आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड देते हैं, तो PAN Card Mandatory है अन्यथा वैकल्पिक है।)

mPokket App कॉलेज छात्रो के लिए तुरन्त लोन पाने के एक अवसर के रूप में

mPokket Instant Loan App छात्रों को तत्काल लोन उपलब्ध करा उनकी महत्वाकांक्षाओं और शिक्षा को पूरा करने के लिए एक आसान अवसर उपलब्ध कराता है। यह लोन एप्लीकेशन पारंपरिक छात्रों की समस्याओं जैसे  कॉलेटरल तथा लंबी पुनर भुगतान अवधि से जुड़ी जोखिम का मुकाबला करते हुए वर्तमान में छात्रों को तत्काल ऋण उपलब्ध करा साथी के तौर पर काम कर रही हैं। 

संक्षेप में कहा जाए तो छात्र के रूप में mPokket App का प्रयोग कर तुरंत लोन प्राप्त करना बहुत आसान है। यह लोन एप्लीकेशन भारतीय छात्रों को त्वरित और निर्बाध गति से लोन उपलब्ध कराकर भारतीय मार्केट में “Instant Loan App for Students” श्रेणी में सबसे पसंदीदा ऋण ऐप के रूप में Famous हो चुकी है।  इस लोन एप्लीकेशन की सफलता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 7000000 लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर चुके हैं   जबकि 20 लाख से अधिक कस्टमर  सेटिस्फाइड हैं। गूगल प्ले स्टोर पर उपयोग करने वाले लोगों ने इस एप्लीकेशन को 4+  रेटिंग प्रदान की है। 

mPokeet Instant Loan for Low Salary Person

आज के जमाने उच्च वेतनभोगी पेशेवरों तथा व्यक्तियों के लिए ऋण प्राप्त करना काफी आसान है क्योंकि उनका  उच्च वेतन उधारदाताओं को समय पर ऋण भुगतान का  करने  का आश्वासन देता है। यही कारण है कि बैंक तथा लोन उपलब्ध कराने वाली निजी संस्थाएं ऊच्ची सैलरी वाले व्यक्तियों को तत्काल नगद ऋण प्रदान करने के आकर्षक प्रस्ताव प्रस्तुत करती हैं। 

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कम वेतन पाने वाले लोगों का क्या होता होगा?, जब उन्हें तत्काल नगदी की आवश्यकता होती है। आप सोच रहे होंगे कि अगर उन्हे अंशकालिक शिक्षा ऋण  अथवा अस्पताल में भर्ती होने की आपात स्थिति में धन की आवश्यकता होती है,  तो  क्या उन्हें कम वेतन वाला व्यक्तिगत ऋण मिल सकता है? इसका जवाब है, हां । वर्तमान में भारतीय बाजार में ऐसी बहुत सी लोन एप हैं,  जो कम वेतन वाले कर्मचारियों को तुरंत व्यक्तिगत लोन उपलब्ध कराती हैं।  इन एप्लीकेशन में  प्रमुख नाम mPokket Instant Loan App का आता है। 

mPokket App  कम वेतन वाले (₹9000 प्रति माह) कामकाजी पेशेवरों को तत्काल ऋण उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान करती है। 

टीवीएस बाइक Insurance के क्या लाभ है?

Why Do Low Salaried People Choose mPokket?

कम वेतन भोगी कर्मचारियों को mPokket App  से  व्यक्तिगत लोन प्राप्त करने के निम्नलिखित कारण/ लाभ हो सकते हैं।

  • यह लोन एप्लीकेशन इस मिथक को तोड़ते हुए हैं कि कम वेतन वाले लोगों को व्यक्तिगत परिणाम नहीं मिलता है,  उन्हें  ₹1000 से लेकर ₹20000 तक का तत्काल व्यक्तिगत ऋण उपलब्ध कराती है।
  • mPokket App से प्राप्त तत्काल  पर्सनल लोन आपकी यात्रा की छुट्टियों तथा खुद को बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन कोर्स खरीदने की अनुमति देता है।  यह ऐप ₹12000 मासिक सैलरी से कम वेतन वाले कर्मचारियों  की वित्तीय जरूरतों को भी बिना किसी तनाव के पूर्ण करने में आपकी मदद करता है।
  • कम वेतन वाले कर्मचारियों को समय-समय पर वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है और ऐसी परिस्थिति में यह लोन एप तत्काल ऋण उपलब्ध करा बचाव के तौर पर सामने आता है।  इस एप्लीकेशन द्वारा कम वेतन भोगियों को ऑनलाइन पर्सनल लोन उपलब्ध  कराया जाता है जो उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को आसानी से पूरा करने में मदद करता है।
  • न्यूनतम आय के कारण परंपरागत तरीके से  व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए हर कोई योग्य नहीं होता है। जैसे क्या आपके लिए पहली नौकरी लगते ही तत्काल व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर पाना संभव है। लेकिन यह ऐप व्यक्तिगत ऋण सुविधा उपलब्ध कराता है।
  • mPokket App ₹10000 मासिक वेतन  से कम वाले व्यक्तियों को भी  बहुत कम ब्याज दर पर व्यक्तिगत लोन की सुविधा उपलब्ध कराता है। 

mPokket Instant Loan for Low Salaried Person पात्रता शर्ते?

mPokket App  ने कम वेतन वाले कर्मचारियों को इंस्टेंट लोन प्रदान करने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की है। अगर कोई  कर्मचारी इस एप्लीकेशन के माध्यम से अल्पकालिक व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना चाहता है, तो उसे निम्नलिखित  शर्तों का पूर्ण करना आवश्यक है

  • कर्मचारी की उम्र 18 वर्ष  तथा 40 वर्ष से कम होना आवश्यक है।
  • कर्मचारी के पास आईडी प्रूफ के तौर पर Voter Card/Driving Licence/ Passport/ Aadhaar Card होना चाहिए। 
  • आवेदक के पास पैन कार्ड  होना Mandatory है।
  • अंतिम 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट आवश्यक है।
  • कर्मचारी की लास्ट सैलेरी स्लिप/ ऑफर लेटर/  नियुक्ति पत्र आदि। 

संक्षेप में कहा जाए तो छात्र के रूप में mPokket Instant Loan App का प्रयोग कर तुरंत लोन प्राप्त करना बहुत आसान है। यह लोन एप्लीकेशन भारतीय छात्रों को त्वरित और निर्बाध गति से लोन उपलब्ध कराकर भारतीय मार्केट में “Instant Loan App for Students” श्रेणी में सबसे पसंदीदा ऋण ऐप के रूप में Famous हो चुकी है।  इस लोन एप्लीकेशन की सफलता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक 7000000 लोग इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर चुके हैं   जबकि 20 लाख से अधिक कस्टमर  सेटिस्फाइड हैं। गूगल प्ले स्टोर पर उपयोग करने वाले लोगों ने इस एप्लीकेशन को 4+  रेटिंग प्रदान की है। 

mPokket Instant Loan Process 

अगर किसी  कॉलेज छात्र तथा कम वेतन वाले व्यक्ति को तत्काल पैसे की आवश्यकता पड़ जाती है तो वह mPokket App  के माध्यम से बिना किसी गारंटर के कुछ ही  घंटों में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है। mPokket Instant Loan App  से लोन प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • Search Box में mPokket App टाइप करें और Search के Icon पर Click करे। 
  • सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर आने वाली  mPokket Instant Loan App  का चुनाव करें।
  • इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में और अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें।
  • mPokket App इंस्टॉल हो जाने के बाद उसे ओपन करें और अपने मोबाइल नंबर भर कर वेरीफाई करें।
  • वेरिफिकेशन प्रोसेस के दौरान आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • वन टाइम पासवर्ड को निर्धारित कॉलम में भरे और  वेरीफाई करें। 
  • अपने Google Account तथा Facebook Account  के माध्यम से Sign UP करें।
  • अपना पासवर्ड सेट करें और Profession की ड्रॉपडाउन लिस्ट से अपने प्रोफेशन का चुनाव करें।
  • mPokket Instant Loan App की  व्यक्तिगत लोन पात्रता शर्तों को  पूरा करने के लिए KYC संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
  • अगर आप Salaried Professional है, तो अपने बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करें जिसमें सैलरी क्रेडिट को दिखाया गया हो।
  • इसके बाद एक सेल्फी वीडियो रिकॉर्ड करें।  कुछ ही समय में  लोन अप्रूव हो जाने के तुरंत बाद आपके बैंक अकाउंट या  पेटीएम वॉलेट में ऋण राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

mPokket Customer Care Number

इस लेख में mPokket App के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। फिर भी अगर किसी व्यक्ति को mPokket Instant Loan App से लोन प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या है अथवा अधिक जानकारी की आवश्यकता है तो नीचे दिए गए mPokket Customer Care Number व पते पर संपर्क कर अपनी समस्या/ शिकायत का समाधान कर सकते हैं। mPokket App का रजिस्टर्ड ऑफिस ऐड्रेस, Grievance Redressal अधिकारी तथा कस्टमर केयर नंबर  इस प्रकार है।

mPoket Registered Office

PS Srijan Corporate Park, Tower 1,

12th Floor, Unit No. – 1204, EP & GP, 

Sector V, Bidha Nagar, Kolkata,

West Bengal – 700091

mPokket CIN Number

  • U74900WB2016PTC209209

mPokket Grievance Redressal Officer

  • Sumanta Mukherjee

mPokket Customer Care Number

  • Phone No:- 03366452400 (सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक)
  • Email : support@mpokket.com 

mPokket Instant Loan App Related FAQs

Q.1- mPokket इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन पर अधिकतम कितने रुपए तक का लोन प्राप्त होता है? 

उत्तर – यह लोन एप्लीकेशन व्यक्ति की  क्रेडिट रीपेमेंट डिस्को के आधार पर ₹500 से ₹20000 तक का लोन इंस्टेंट उपलब्ध कराती है। कॉलेज स्टूडेंट्स को यह एप्लीकेशन अधिकतम ₹10000 जबकि  सैलरीड पर्सन को ₹20000 तक का पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है।

Q.2- कोई कॉलेज छात्र mPokket App से Loan कैसे प्राप्त कर सकता है?

उत्तर – भारत में  कॉलेज छात्रों  को  पर्सनल लोन उपलब्ध कराने वाली  प्रमुख लोन एप में mPokket Loan App  अपना दबदबा रखती है।  यह एप्लीकेशन  किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों को  एडमिशन प्रूफ जैसे  मार्कशीट, कॉलेज आईडी, लेटर ऑफ एडमिशन के साथ-साथ केवाईसी डॉक्युमेंट्स पेश करने पर  पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है। 

Q.3- 18  वर्ष की आयु पूरी कर चुका कोई व्यक्ति mPokket से Loan कैसे प्राप्त कर सकता है?

उत्तर – अगर आप कॉलेज छात्र हैं तो आपको कॉलेज एनरोलमेंट प्रूफ के साथ-साथ केवाईसी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे लेकिन अगर आप युवा प्रोफेशनल है तो  अंतिम 3 महीने की सैलरी स्लिप के साथ केवाईसी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होंगे।

Q.4- mPokket App  से Loan प्राप्त करने के लिए कम से कम  कितनी सैलरी होनी आवश्यक है?

उत्तर – यह एप्लीकेशन सैलरीड पर्सन स्कोर पर्सनल लोन उपलब्ध कराती है जिनकी सैलरी कम से कम ₹9000 प्रति माह हो। पूर्व के तौर पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए सैलरी स्लिप उपलब्ध कराना आवश्यक है। अर्थात बिना इनकम प्रूफ के सैलेरी  व्यक्ति को लोन उपलब्ध नहीं कराती है।

Q.5- क्या कोई व्यक्ति mPokket Instant Loan App  से  बिना सैलरी स्लिप के Loan प्राप्त कर सकता है? 

उत्तर –  नहीं,  अगर कोई व्यक्ति mPokket App  से Full Time Employed Profile के साथ जुड़ा हुआ है,तो भी यह एप्लीकेशन बिना सैलरी स्लिप के  पर्सनल लोन उपलब्ध नहीं कराती  है।  लेकिन अगर आप कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र हैं तो बिना सैलरी के आधार कार्ड के आधार पर भी आपको पर्सनल लोन उपलब्ध  कराती है।

Q.6-  क्या कोई व्यक्ति mPokket App  से अपना लोन स्टेटस चेक कर सकता है? 

उत्तर –   हां, mPokket Instant Loan App के एक्टिविटी सेक्शन में जाकर आप  वर्तमान में चल रहे सभी लोन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Q.7-  mPokket App  लोन स्वीकृत करने में कितना समय लेती है? 

उत्तर –   mPokket Instant Loan App पर अप्रूवल की प्रक्रिया एक ही बार करनी होती है।  एक बारअप्रूवल प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपके द्वारा आवेदन किए गए लोन राशि  को कुछ ही मिनट में आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी  जाती है।

Q.8-  क्या mPokket App रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से NBFC के तौर पर रजिस्टर्ड है? 

उत्तर –   हां, mPokket Instant Loan App भारतीय रिजर्व बैंक से नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) के तौर पर रजिस्टर्ड है।

Q.9-  mPokket Instant Loan App का  मालिक कौन है? 

उत्तर – mPokket Instant Loan App का मालिक Mr. Gaurav Jalan है। इस कंपनी  के कॉरपोरेट ऑफिस का पता PS Srijan Corporate Park, Tower 1,12th Floor, Unit No. – 1204, EP & GP, Sector V, Bidha Nagar, Kolkata,West Bengal – 700091  है।

Q.10-  क्या  कोई व्यक्ति mPokket App  से बिना किसी दस्तावेज के लोन प्राप्त कर सकता  है? 

उत्तर – mPokket Instant Loan App  पर  इंस्टेंट लोन प्राप्त करने के लिए अप्रूवल आवश्यक है और  बिना दस्तावेजों के  यह एप्लीकेशन अप्रूवल  प्रदान नहीं करती है।  अर्थात बिना केवाईसी वेरीफिकेशन यह एप्लीकेशन लोन उपलब्ध नहीं कराती है।

Q.11-  mPokket App से नियत अवधि का लोन लेने के बाद क्या रीपेमेंट अवधि को बढ़ाया जा सकता है? 

उत्तर – mPokket से एक निश्चित अवधि के लिए लोन लेने के उपरांत अधिकतम 60  दिन के लिए  repayment period को बढ़ाया जा सकता है। mPokket Instant Loan App में  लोगिन करने के बाद Activicity Section में जाए और संबंधित लोन को सेलेक्ट करें।  इसके बाद  मॉड ऑफ रीपेमेंट का चुनाव करें। अगर आप समय पर भी पेमेंट करते हैं तो कंपनी द्वारा आपको mCoin  के तौर पर बोनस प्वाइंट  प्रदान करती है।

Q.12-  mPokket App पर्सनल लोन पर repayment  राशि  टैक्स के दायरे से बाहर  होती है? 

उत्तर – mPokket  पर्सनल लोन के भुगतान पर किसी प्रकार का अतिरिक्त टैक्स नहीं लगता है। 

Q.13-  उस स्थिति में क्या होगा,  अगर कोई व्यक्ति mPokket App पर्सनल लोन राशि  को समय पर जमा नहीं  करवा पाता है?  

उत्तर – mPokket  से पर्सनल लोन लेने के बाद अगर आप समय पर उसका भुगतान नहीं करते हैं तो ऐप भुगतान राशि को ओवरड्यूज के तौर पर जोड़ देगी तथा आपके ऊपर अतिरिक्त पेनल्टी लगा देगी। किसी भी प्रकार के पेनल्टी से बचने के लिए समय पर लोन का भुगतान करें।

Q.14-  कोई व्यक्ति mPokket App पर्सनल लोन को किन माध्यमों से   पुनर्भुगतान कर सकता है? 

उत्तर – mPokket  से लिए गए पर्सनल लोन का repayment, PayTM, Debit Card  & UPI के माध्यम से किया जा सकता है। 

Q.15-  mPokket App पर्सनल लोन की प्रक्रिया क्या है? 

उत्तर – mPokket App से Personal Loan लेने की प्रक्रिया- 
सर्वप्रथम मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर mPokket App इंस्टॉल करें।
mPokket App मोबाइल नंबर से OTP के माध्यम से वेरीफाई करें।
अपने Google Account तथा Facebook Account  के माध्यम से Sign UP करें।
अपना पासवर्ड सेट करें और Profession का चुनाव करें।
KYC संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
अगर आप Salaried Professional है, तो बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करें।
एक सेल्फी वीडियो रिकॉर्ड करें।  
लोन अप्रूव हो जाने के तुरंत बाद ऋण राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

अगर आप भारत में इंस्टेंट लोन देने वाली टॉप 5 बेस्ट इंस्टेंट लोन अप्प्स फॉर स्टूडेंट के बारे में पढना चाहते है, तो मेरे आर्टिकल “टॉप 5 बेस्ट इंस्टेंट लोन अप्प्स फॉर स्टूडेंट इन इंडिया इन 2021 ” को अवश्य पढ़े। 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here