Indian Bank ATM PIN Generation Process – क्या आपको पता है कि इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट कैसे करते हैं? अगर नहीं जानते हैं, तो कोई बात नहीं है। इस पोस्ट के माध्यम से आज हम Indian Bank ATM PIN Generation Process के बारे में विस्तार से बतलाएंगे। इंडियन बैंक ने अपने खाताधारकों को बैंक शाखा जाए बिगर ही एटीएम पिन जनरेट करने की सुविधा प्रदान की है। अर्थात अब खाताधारक आसानी से इंडियन बैंक की किसी भी शाखा में विजिट किए बगैर ही अपना एटीएम पिन जनरेट करने के लिए आवेदन कर सकता है। 

कुछ समय पहले तक बैंको द्वारा एटीएम एटीएम पिन अलग-अलग भेजा जाता था,  लेकिन वर्तमान में बैंकों द्वारा केवल एटीएम कार्ड भेजा जाता है। एटीएम पिन अब बैंकों द्वारा नहीं भेजा जाता है। ग्रीन पिन की मदद से खाताधारक एटीएम मशीन अथवा ऑनलाइन माध्यम से जनरेट कर एटीएम को एक्टिवेट कर सकता है।  अब इंडियन बैंक से खाताधारक को पिन प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, वह Indian Bank ATM PIN Generation Process के अन्तर्गत कुछ आसान चरणों का उपयोग कर डुप्लीकेट पिन के लिए आवेदन कर सकता है। अर्थात अन्य बैंकों की तरह इंडियन बैंक अपने खाताधारक को ATM पिन ऑनलाइन जेनरेट करने की सुविधा प्रदान करता है। 

इंडियन बैंक ऑनलाइन पिन जेनरेट करने के लिए अन्य बैंकों की तरह ही ग्रीन पिन कॉन्सेप्ट का इस्तेमाल करता है। आइए अब ग्रीन पिन कंसेप्ट की मदद से इंडियन बैंक शाखा में जाए बिना Indian Bank ATM PIN Generation Process के बारे में जानते हैं। 

इंडियन बैंक एटीएम पिन कैसे जनरेट करें?|Indian Bank ATM PIN Generation Process

आजकल बैंकिंग प्रणाली में डिजिटल बैंकिंग अर्थात पेपर नेट बैंकिंग का तेजी से प्रचलन बढ़ा है और इसी कड़ी में ग्रीन पिन कंसेप्ट का उद्भव हुआ है और यह तेजी से प्रचलन में आई है। इंडियन बैंक भी पेपरलेस बैंकिंग को बढ़ावा देता हुए खाताधारकों को बैंक शाखाओं में जाए बिगर ही बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है। Indian Bank ATM PIN Generation Process के अन्तर्गत इंडियन बैंक एटीएम कार्ड का पिन जनरेट करने के लिए पहले एटीएम के माध्यम से ओटीपी जनरेट किया जाता है। ओटीपी जनरेट हो जाने के बाद ओटीपी की मदद से पिन जनरेट किया जाता है। आइए Indian Bank ATM PIN Generation Process Steps के अन्तर्गत आने वालr OTP & PIN Generation की Steps को एक एक कर विस्तार से समझते हैं।  

यह भी अवश्य पढ़ें – एसबीआई ग्रीन रेमीट कार्ड के लिए आवेदन  कैसे करें?

Indian Bank ATM PIN Generation Process में ओटीपी कैसे प्राप्त करें?

इंडियन बैंक ने अपने खाताधारकों को Indian Bank ATM PIN Generation Process के अन्तर्गत इंडियन बैंक के एटीएम के माध्यम से एटीएम पिन जनरेट करने के लिए ओटीपी प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की है। अर्थात कोई भी खाताधारक इंडियन बैंक एटीएम पर जाकर नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपना इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट करने के लिए ओटीपी प्राप्त कर सकता है।

स्टेप 1:Indian Bank ATM PIN Generation Process के अन्तर्गत OTP Generate करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी इंडियन बैंक एटीएम मशीन पर जाएं।

स्टेप 2: इंडियन बैंक ATM मशीन के कार्ड स्लॉट में अपना इंडियन बैंक डेबिट कार्ड अर्थात एटीएम कार्ड इनशर्ट करें।

स्टेप 3: एटीएम कार्ड इंसर्ट करते ही मॉनिटर की स्क्रीन पर कुछ विकल्प दिखाई देंगे। बैंकिंग सेवाओं के अंतर्गत “Generate or Select PIN” के विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 4: Indian Bank ATM PIN Generation Process के अन्तर्गत OTP Generate करने के लिए “Generate OTP” के विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 5:  दिए गए निर्धारित स्थान पर अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें और “Correct” के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इंडियन बैंक सिस्टम द्वारा आपके अकाउंट की जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा। अतः  “Confirm” के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 7: अकाउंट वेरीफिकेशन प्रोसेस के दौरान खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।  

स्टेप 8: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए ओटीपी का प्रयोग Indian Bank ATM PIN Generation Process के दूसरे पडाव में एटीएम पिन जनरेट करने में किया जाएगा। यह ओटीपी केवल 2 दिन के लिए ही मान्य होता है। उसके बाद यह अमान्य हो जाएगा।

इंडियन बैंक ग्रीन पिन जनरेट कैसे करें?

Indian Bank ATM PIN Generation Process के पहले पडाव में एक बार OTP जेनरेट हो जाने के बाद इंडियन बैंक खाताधारक को एटीएम कार्ड एक्टिवेट करने के लिए ग्रीन पिन जनरेट करने की आवश्यकता होती है। ग्रीन पिन जनरेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम खाताधारक अपने एटीएम कार्ड अथवा डेबिट कार्ड को इंडियन बैंक ATM के कार्ड स्लॉट में फिर से इन्सर्ट करें।

स्टेप 2:  एटीएम स्क्रीन पर दिए गए विभिन्न विकल्पों में से “Generate or Select PIN” के विकल्प का चुनाव करें।

स्टेप 3: नेक्स्ट स्क्रीन पर दिए गए विकल्पों में से “Set PIN” विकल्प पर क्लिक करें। 

स्टेप 4: ओटीपी दर्ज करने का कॉलम दिखाई देगा। इस कॉलम में उपरोक्त प्रोसेस के दौरान जनरेट किए गए OTP नंबर को दर्ज करें। 

स्टेप 5: रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP नंबर को दर्ज करने के बाद  4 अंकों का नया इंडियन बैंक ATM पिन दर्ज करें। नए पिन कोड को कंफर्म करने के लिए फिर से दर्ज करें। 

स्टेप 6: इसके साथ ही इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट करने की प्रक्रिया (Indian Bank ATM PIN Generation Process) पूरी हो जाएगी और मशीन एक रसीद प्राप्त होगी, जो सफलता पूर्वक इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट करने की पुष्टि करती है।

स्टेप 7: ओटीपी के माध्यम से जनरेट किए गए नए पिन कोड याद रखें अथवा कहीं नोट कर लें। अब इस नए एटीएम पिन का प्रयोग किसी भी प्रकार की एटीएम ट्रांजैक्शन (निकासी/विड्रॉल), पॉइंट ऑफ सेल से खरीदारी अथवा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में कर सकते हैं। 

स्टेप 8: इस प्रकार कोई भी सामान्य व्यक्ति उपरोक्त  Indian Bank ATM PIN Generation Process को अपनाकर इंडियन बैंक एटीएम पिन जनरेट कर सकता है। 

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में Indian Bank ATM PIN Generation Process by ATM के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गयी है। Indian Bank ATM PIN Generation Process को पूरा करने के लिए दो अलग अलग चरणो को पूरा करना आवश्यक है। सबसे पहले चरण में ATM के माध्यम से OTP Generate किया जाता है और उसके बाद ATM के माध्यम से ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हुए OTP का प्रयोग कर Green PIN Generate किया जाता है। Green PIN के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप मेरा “ग्रीन पिन क्या होता है और यह काम कैसे करता है?” को पढ सकते है। 

यह भी अवश्य पढ़ें – एसबीआई बैंक मिस कॉल से बैलेंस कैसे पता करे?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here