एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई में कैसे बदले? | How To Convert Credit Card Payment To EMI In HDFC Bank?

How To Convert Credit Card Payment To EMI In HDFC Bank : – क्या आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड रखते हैं? अगर आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो आपको हर महीने क्रेडिट कार्ड पेमेंट का भुगतान करने की चिंता लगी रहती होगी। लोग क्रेडिट कार्ड मासिक बकाया  भुगतान की चिंता से बचने के लिए अक्सर इंटरनेट पर “how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank” जैसे प्रश्नों का उत्तर जानने के लिए सर्च करते हैं। 

अगर आप भी how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं, एचडीएफसी बैंक आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है। एचडीएफसी बैंक में HDFC Bank smart EMI platform अधिकांश क्रेडिट कार्डों पर प्रदान की है। अब आप इस प्लेटफार्म का उपयोग कर अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को ऑनलाइन ईएमआई में बदल सकते हैं। 

इस पोस्ट की माध्यम से how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank की पूरी प्रक्रिया तथा पात्रता के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। 

HDFC Bank Smart EMI क्या है?

स्मार्ट ईएमआई एचडीएफसी बैंक द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सेवा है जिसके माध्यम से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदला जा सकता है। अगर आप अपने एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल को एमआई में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्मार्ट ईएमआई के लिए पात्र होना आवश्यक है। 

अक्सर देखा गया है जब लोग एचडीएफसी स्मार्ट एमआई के विकल्प को चुनते हैं तो उनकी क्रेडिट सीमा अवरुद्ध हो जाती है। how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank शीर्षक पोस्ट के माध्यम से आपको बदलाऊगा कि कैसे आप अधिकांश क्रेडिट कार्ड भुगतानो का प्रस्तावित ईएमआई योजनाओं में परिवर्तित कर सकते हैं। अगर आप क्रेडिट कार्ड से सोना अथवा अन्य आभूषण खरीदते हैं तो स्मार्ट ईएमआई की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है।  60 दिन तथा उससे अधिक के लेनदेन पर भी ईएमआई की सुविधा नहीं दी जाती है।

भारत में छात्रो को तुरन्त लोन उपलब्ध कराने वाली पांच प्रमुख लोन एप्लीकेशन

How To Convert Credit Card Payment To EMI in HDFC Bank?

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पेमेंट ईएमआई में कन्वर्ट करने के लिए एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई स्कीम के लिए पात्रता को जाना आवश्यक है। आप अपने क्रेडिट  कार्ड पर स्मार्ट emi स्कीम की पात्र की जांच नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। 

Net banking के माध्यम से

अगर आप एचडीएफसी बैंक स्मार्ट ईएमआई के लिए अपने क्रेडिट कार्ड की पात्रता की परख एचडीएफसी नेट बैंकिंग के माध्यम से करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम एचडीएफसी बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Homepage से लॉगइन के बटन पर क्लिक करें तथा नए पेज में continue to net banking के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नेट बैंकिंग लॉगइन पेज खुल जाएगा। अपनी लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करते हुए अपने अकाउंट में लॉगिन करें। 
  • लॉगइन करते ही आपके अकाउंट का विवरण हो जाएगा। नेवीगेशन मेनू से Cards के विकल्प पर क्लिक करें।
  • बाई तरफ दिए गए Transact के बटन पर क्लिक करें। सब मेनू खुल जाएंगे। 
  • Smart EMI का विकल्प दिखाई देगा। Smart EMI के विकल्प पर क्लिक करें। View Unbilled Transactions फिर खुल जाएगा।
  • ड्रॉपडाउन सूची से अपने क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें।  ट्रांजैक्शन टाइप में ड्रॉपडाउन सूची से डेबिट का चुनाव करें।
  • View के बटन पर क्लिक करें।  आपकी क्रेडिट कार्ड लेन देन की सूची के साथ स्मार्ट ईएमआई के लिए क्रेडिट कार्ड की पात्रता जानने के लिए क्लिक का विकल्प दिखाई देगा।
  • किसी पर्टिकुलर ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कन्वर्ट करने के लिए क्लिक के विकल्प का चुनाव करें।
  • आपकी स्क्रीन पर कार्ड नंबर अधिकतम खर्च सीमा ब्याज दर ऋण राशि और कार्यकाल सहित लेन-देन का विस्तृत सारांश खुल जाएगा। 
  • अपने पुनर्भुगतान के लिए उपयुक्त कार्यकाल को चुने। ब्याज दर आपकी योग्यता के आधार पर तय की जाती है।
  • जब आप अपनी वांछित अवधि को चुनेंगे तो ब्याज दर दिखाई दे जाएगी।
  • Terms and condition को कंफर्म करने के लिए submit के बटन पर क्लिक करें। लोन डिटेल्स का फाइनल ओवरव्यू स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप ट्रांजैक्शन को कंफर्म करते ही एसएमएस के माध्यम से एक्नॉलेजमेंट स्लिप तथा लोन रेफरेंस नंबर आपके मोबाइल पर भेज दी जाएगी।
  • इस प्रकार आपके लोन को अप्रूव कर दिया जाएगा और आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल को ऑनलाइन ईएमआई में कन्वर्ट कर पाएंगे।
  • इस प्रकार कोई भी व्यक्ति how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank की इस प्रोसेस को अपनाकर अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को आसानी से ईएमआई में कन्वर्ट कर सकता है।

Phone Banking के माध्यम से

HDFC Bank अपने उपभोक्ताओं को स्मार्ट ईएमआई की सुविधा एचडीएफसी बैंक नेट बैंकिंग के साथ-साथ फोन बैंकिंग पर भी सुविधा प्रदान की है। आप अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की पेमेंट को फोन बैंकिंग के माध्यम से ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

  • फोन बैंकिंग के माध्यम से एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई मैं कन्वर्ट करने के लिए अपने शहर विशेष के कस्टमर केयर नंबर का पता लगाकर उस पर संपर्क करें।
  • ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को उपलब्ध राशि पुनर भुगतान की अवधि तथा ब्याज दर के बारे में सूचना दें।
  • पुष्टि हो जाने के बाद बिना किसी दस्तावेज के आप कारण तुरंत स्वीकृत हो जाएगा। 
  • फोन बैंकिंग सुविधा के माध्यम से आप आसानी से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड बिल को एमआई में बदल सकते हैं।

HDFC Credit Card EMI Conversion Benefits

HDFC Bank अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड आउटस्टैंडिंग बिल तथा खरीद को ईएमआई में बदलने का विकल्प उपलब्ध कराता है। एचडीएफसी बैंक की इस फीचर का लाभ उठाते हुए ग्राहक अपने फिल्म तथा खरीद को छोटे-छोटे मासिक इंस्टॉलमेंट में परिवर्तित कर आसानी से भुगतान कर सकते हैं। HDFC Bank credit card पेमेंट को ईएमआई में परिवर्तित करने के निम्नलिखित लाभ हैं।

  • अस्थगित भुगतान – ग्राहक के साथ कई बार ऐसा होता है कि वह क्रेडिट कार्ड बिल का पूरा भुगतान नहीं कर पाता है या फिर हो सकता है कि वह अपनी सारी बजट खर्च किए बिना किसी बड़ी टिकट को खरीदना चाहता हो। ऐसी परिस्थिति में एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड दिल को ईएमआई में बदल कुछ महीने में धीरे धीरे भुगतान कर सकता है।
  • वित्तीय तनाव में कमी– 
  • ईएमआई के माध्यम से धीरे धीरे बिल का भुगतान कर सकते हैं जिसकी वजह से आपकी बचत पर बुरा असर नहीं पड़ता है। क्रेडिट कार्ड पेमेंट को एमआई में बदलना उन वेतन भोगी लोगों के लिए अधिक आवश्यक है, जो मासिक बजट को प्रभावित किए बिना अपनी पसंदीदा कोई वस्तु खरीदना चाहते हैं।
  • नो कॉस्ट ईएमआई – क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई में परिवर्तित करने का सबसे ज्यादा लाभ नो कॉस्ट ईएमआई है। अर्थात एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड भुगतान को एमआई में बदलने के लिए किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। यहां भुगतान को ईएमआई में परिवर्तित करने पर ब्याज दर अथवा प्रसंस्करण शुल्क नहीं लगता है।
  • डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा – एचडीएफसी बैंक अपने उन ग्राहकों को भी ईएमआई सुविधा का लाभ देता है जिनके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नहीं है। एचडीएफसी ग्राहक ईएमआई पर खरीदारी करना चाहता है तो वह डेबिट कार्ड ईएमआई के लिए आवेदन कर सकता है।


SBI Missed Call Balance Enquiry

HDFC Credit Card EMI Conversion Drawbacks

HDFC Bank क्रेडिट कार्ड पेमेंट ईएमआई में बदलने से जहां कुछ लाभ होते हैं वहां अवश्य कुछ नुकसान भी होते हैं। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट एमआई में बदलने के निम्नलिखित यथासंभव नुकसान हो सकते हैं।

  • ब्याज उपार्जन – स्मार्ट ईएमआई के अंतर्गत एचडीएफसी बैंक ईएमआई एक लागत पर अधिक भुगतान की अनुमति देता है। अर्थात आपसे भुगतान राशि पर ब्याज लिया जाएगा और एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ईएमआई ब्याज दर खरीद के बाद 18% तथा पॉइंट ऑफ सेल पर 15% हो सकती है। ब्याज दर अधिक होने के कारण यह आप की बचत पर बुरा असर डाल सकता है। यह आपके लिए उस समय अधिक बुरा हो सकता है जब आप नियमित भुगतान नहीं करते हैं। 
  • क्रेडिट सीमा अवरुद्ध होना- जब आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ईएमआई सुविधा का लाभ प्राप्त करते हैं तो कुल खरीद राशि क्रेडिट सीमा के विरुद्ध अवरुद्ध हो सकती है। जैसे-जैसे आपकी भुगतान प्रक्रिया चलती है, आपकी क्रेडिट सीमा धीरे धीरे बढ़ा दी जाती है। हर महीने अवरुद्ध की गई राशि एमआई के समतुल्य होती है। जैसे ही यह माई की किस्त पूरी होती है, इतनी ही राशि की क्रेडिट सीमा बढ़ा दी जाती है।
  • क्रेडिट में वृद्धि– ईएमआई पर खरीदारी करने से आपकी क्रेडिट सीमा अवश्य कम हो जाएगी लेकिन आप अधिक बड़े टिकट खर्चों के लिए दलित कार्ड का उपयोग करना जारी रखते हैं तो आप अधिक क्रेडिट सीमा का उपयोग करेंगे जिससे आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात (क्रेडिट सीमा और उपयोग के बीच का अनुपात) में वृद्धि होगी। आपको याद होगा कुछ क्रेडिट उपयोग अनुपात ग्राहक के सिबिल स्कोर को कम कर देता है।

HDFC credit card EMI के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी

  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर 1 साल के लिए post-purchase के लिए वार्षिक ब्याज दर 18% है।
  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर 1 साल के लिए point of purchase (merchant) के लिए वार्षिक ब्याज दर 15% है।
  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर पॉइंट ऑफ सेल पर जीरो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा प्रदान करता है।
  • ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुरूप काल अवधि तथा इंटरेस्ट रेट चुन सकता है।

HDFC credit card EMI आवेदन के समय ध्यान रखने योग्य बातें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई मैं बदलने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

कालावधि- 

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ईएमआई के लिए आवेदन करते समय काल अवधि का ध्यान अवश्य रखें। अगर आप लंबी काल अवधि के लिए ईएमआई सुविधा लेते हैं तो इंटरेस्ट रेट काफी कम होता है। जबकि छोटी काल अवधि में इंटरेस्ट रेट अधिक होता है। अगर आप छोटी काल अवधि की बजाए लंबी काल अवधि के लिए ईएमआई सुविधा लेते हैं तो यह आपके लिए कम इंटरेस्ट देने वाला साबित होगा। 

उदाहरण – जैसे अगर आप ₹10000 की राशि कोई एमआई में 3 महीने की काल अवधि के लिए यह मई में बदलते हैं तो इस पर ब्याज की दर 20% ली जाती है जबकि यही राशि 12 महीने की ईएमआई में बदली जाती है तो ब्याज दर 18% ली जाती है। 3 महीने की अवधि पर 10,000 रुपए पर आपको 493.15 रुपए ब्याज देना पड़ता है, जबकि 12 महीने के लिए ₹10000 पर 1800 रुपए ब्याज देना होता है।

अगर आप कम ब्याज देने के इच्छुक हैं, तो छोटी अवधि का चयन कर ब्याज की छोटी राशि के लिए छोटी काल अवधि के साथ जाएं। लेकिन ध्यान रहे छोटी काल अवधि हमेशा के लिए फायदेमंद नहीं होती है। अगर आपने एक बहुत बड़ी राशि को ईएमआई में कन्वर्ट किया है तो आपको हर महीने अधिक भुगतान करना होगा। ऐसी परिस्थिति में आपके वेतन की अधिकांश राशि ईएमआई के भुगतान में चली जाएगी और आपके पास अन्य खर्चों के लिए पैसा कम बचेगा जिससे आप की वित्तीय स्थिति डामाडोल हो सकती है।

कार्ड का वैरीअंट – 

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई के अंतर्गत सभी कार्डों पर एक प्रकार की ब्याज दर की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है। प्रत्येक क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग ब्याज दर पर ईएमआई की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। अतः आपके पास एक से अधिक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड है तो ईएमआई आवेदन करने से पहले जांच लें कि किस कार्ड पर ब्याज दर सबसे कम है। बैंक द्वारा ऑफर की गई इंटरेस्ट रेट आर्थिक स्थिति, ब्रांड लॉयल्टी, इनकम, तथा क्रेडिट कार्ड के प्रकार पर निर्भर करती है।

लोन के लाभ – 

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई में बदलने का आवेदन करते समय ध्यान रखें कि आप ईएमआई कन्वर्जन के समय रिवॉर्ड पॉइंट तथा डिस्काउंट का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। मर्चेंट पॉइंट ऑफ सेल पर भुगतान राशि को ईएमआई में रूपांतरण के लिए विशेष रुप से सच है। अगर आपके लिए ऑफर महत्वपूर्ण है तो यह ध्यान अवश्य रखें की खरीददारी के लिए पैसे जरूर बचा कर रखें।


SBI Bank Statement On Mobile

समय पर ईएमआई भुगतान – 

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को ईएमआई में बदलने से पहले ध्यान रखें कि आपको हर महीने ईएमआई की राशि का भुगतान करना नितांत आवश्यक है। अगर आपने उचित समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं किया तो बिल भुगतान करना आपके लिए अनियंत्रित हो जाएगा। क्योंकि भुगतान ना की गई राशि पर अतिरिक्त ब्याज दर लगा दिया जाएगा।

अगर आप समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको निम्नलिखित नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

  • Lost interest free period -ईएमआई पेमेंट पीरियड के दौरान ग्राहक को इंटरेस्ट फ्री पीरियड दिया जाता है‌। अगर आप समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपकी यह सुविधा निरस्त समझी जाएगी।
  • क्रेडिट कार्ड इंटरेस्ट रेट –  समय पर ईएमआई का भुगतान ना करने से HDFC credit card interest rate 42% प्रतिवर्ष देनी पड़सकती   है। जिसके कारण उपभोक्ता को बहुत अधिक ब्याज राशि का भुगतान करना होगा। 
  • क्रेडिट स्कोर – अगर आपकी ईएमआई समय पर जमा नहीं होती है तो बैंक द्वारा क्रेडिट ब्यूरो को सूचित किया जाता है कि  कार्ड होल्डर द्वारा ईएमआई समय पर नहीं भरी जा रही है, जिसके कारण आपका सिबिल स्कोर कम कर दिया जाता है। 

अगर आप अपने कुल बकाया क्रेडिट राशि को विभाजित कर एक निश्चित अवधि में भुगतान करना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड पर ऋण लेना आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इस सुविधा के अंतर्गत आप अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने तथा लोन पर लगने वाले इंटरेस्ट रेट तथा शुल्क को जानने के लिए Click Here के लिंक पर क्लिक करें।

How to Convert Credit Card Payment to EMI in HDFC Bank प्रक्रिया

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पेमेंट को EMI में स्थिति में बदल सकते है, जो इस प्रकार हैं।

Merchant EMI Conversion

इसके अंतर्गत उपभोक्ता big ticket purchase को पॉइंट ऑफ सेल पर  ईएमआई में बदल सकता है। इसके लिए रिटेल परचेज के समय कस्टमर को केवल  कैसियर/डीलर को को इस अमाउंट को ईएमआई में कन्वर्ट करने के लिए  कहना है। लेकिन ध्यान रहे इस प्रकार की सुविधा केवल को चुनिंदा मरचेंट्स स्टार्स पर ही उपलब्ध है। ऑनलाइन  खरीददारी के समय भी उपभोक्ता  ईएमआई की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

Post Purchase EMI Conversion (Smart EMI)

Post Purchase EMI के लिए आपको अपने अकाउंट में लॉगइन करना आवश्यक है। post-purchase ईएमआई सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन क्रेडेंशियल का उपयोग करते हुए लॉगिन करें।
  • नेविगेशन में न्यू में Cards के विकल्प का चुनाव करें।
  • पेज के लेफ्ट साइड में दिए गए ‘Transact’  के लिंक पर क्लिक करें। 
  • Select the Card and go to Unbilled transactions page मे ड्रॉपडाउन सूची से अपने कार्ड का चुनाव करें।
  • Transaction Type मे डेबिट का चयन करें तथा View के बटन पर क्लिक करें।
  •  आप जिस ट्रांजैक्शन एमआई में कन्वर्ट करना चाहते हैं उसके आगे दिए गए बॉक्स को चेक करें।
  • Confirm के बटन पर क्लिक करें। काला अवधि तथा इंटरेस्ट रेट का चुनाव करें।
  • अंत में सभी सूचनाओं को कंफर्म करें। कंफर्म करते ही आपकी रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया जाएगा तथा आपके द्वारा चुनी गई काला अवधि के तहत ईएमआई की सुविधा प्रदान कर दी जाएगी।


Indian Bank Account Balance Check Number

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से आपको ‘how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank’ के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध करवा दी गई है। अब आप भारी बिलों का भुगतान करने की परेशानी के बिना अपनी सभी प्रकार की खरीदारीयो का लुफ्त एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से उठा सकते हैं। 

अगर आप ‘how to convert credit card payment to EMI in HDFC Bank’ शीर्षक पोस्ट को पढ़ने के बाद भी अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की भुगतान को स्मार्ट ईएमआई में बदलने मैं किसी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो स्मार्ट ईएमआई के लिंक पर क्लिक कर आप यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। 

How to Convert Credit Card Payment to EMI in HDFC Bank FAQs

Q-1. एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड पर ईएमआई काम कैसे करता है?

Ans – जब आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खरीदारी करते हैं तो ट्रांजैक्शन अमाउंट कार्ड की क्रेडिट लिमिट से अवरुद्ध कर दी जाती है। जब आप इस अमाउंट को ईएमआई में बदलने के लिए बैंक से रिक्वेस्ट करते हैं तो बैंक द्वारा इसे स्वीकृत कर लिया जाता है और इस राशि पर आपसे ब्याज लिया जाता है। आपके द्वारा चुनी गई कार्य अवधि में आप इतनी ही धनराशि का भुगतान करते हैं जिसको आपने ईएमआई ने बदला है। 

Q-2. क्या कोई व्यक्ति post-purchase पर नो कॉस्ट ईएमआई प्राप्त कर सकता है?

Ans – नहीं, अक्सर नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ केवल खरीददारी के समय ही दिया जाता है। नो कॉस्ट ईएमआई आमतौर पर ऑनलाइन रिटेलर जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि के द्वारा दी जाती है।

Q-3. क्या क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है?

Ans – हां, वर्तमान में केवल एचडीएफसी बैंक ही क्रेडिट कार्ड पर की गई विशेष खरीददारी का भुगतान ईएमआई के माध्यम से करने की सुविधा देता है। आप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड की पूरी आउटस्टैंडिंग अमाउंट को एमआई में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Q-4. नो कॉस्ट ईएमआई स्कीम सामान्य ईएमआई स्कीम से अलग कैसे हैं?

Ans – जब आप किसी ट्रांजैक्शन राशि को ईएमआई में कन्वर्ट करते हैं तो सामान्य ईएमआई स्कीम में कार्डधारक से इंटरेस्ट रेट के साथ-साथ प्रोसेसिंग फीस भी ली जाती है, लेकिन नो ईएमआई स्कीम के अंतर्गत इस प्रकार के चार्ज नहीं लगते हैं।

Q-5. एमआई कन्वर्जन पर काल अवधि के क्या-क्या विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं?

Ans – नो कॉस्ट ईएमआई में अक्सर 3 महीने अथवा 6 महीने की कालअवधि दी जाती है जबकि सामान्य ईएमआई के अंतर्गत 3,6,9,12,24 महीने तक की कालअवधि उपलब्ध कराई जाती है।

यह भी अवश्य पढे – How to Close Axis Bank Account Online?

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here