How-to-close-axis-bank-account-online

एक्सिस बैंक अकाउंट को ऑनलाइन क्लोज कैसे करें?| Ноw to Сlоѕе Axis Bank Ассоunt Online?

How to Close Axis Bank Account Online: – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेशानुसार किसी भी बैंक के नॉर्मल अकाउंट में ₹5000 मिनिमम बैलेंस बनाए रखना आवश्यक है। इसी तरह एक्सिस बैंक सामान्य अकाउंट में भी कम से कम ₹5000 बैलेंस रखना आवश्यक है। अगर आप मिनिमम बैलेंस अकाउंट में नहीं रख पाते हैं तो बैंक द्वारा कुछ शुल्क लगा दिया जाता है जोकि एक मिडिल क्लास खाताधारक के लिए अच्छी बात नहीं है। 

कुछ लोगों की फाइनेंसियल स्थिति कैसी होती है कि वे मिनिमम बैलेंस ₹5000 अकाउंट में मेंटेन नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से बैंक द्वारा उन पर अतिरिक्त शुल्क लगा रहता है। इस प्रकार के अतिरिक्त शुल्क से बचने के लिए आपके पास दो विकल्प होते हैं या तो आप अपने एक्सिस बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस ₹5000 रखें अन्यथा अनावश्यक शुल्क को रोकने के लिए एक्सिस बैंक अकाउंट को क्लोज कर दे। ऐसी परिस्थिति में खाताधारक how to close Axis Bank account online? प्रोसेस के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च करता है।

अगर आप भी इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए अति आवश्यक है। इस पोस्ट के माध्यम से एक्सिस बैंक अकाउंट के विभिन्न प्रकार के खातों जैसे सैलरी/सेविंग/करंट आदि को बंद करने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही है। अगर आप जानना चाहते हैं कि “how to close Axis Bank account online?” तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

How to Close Axis Bank Account Online

अगर आप अपना एक्सिस बैंक अकाउंट बंद करना चाहते हैं और इसके लिए बिना बैंक शाखा जाए यह पता करना चाहते हैं कि how to close Axis Bank account online? तो आपके लिए यह दजानना आवश्यक है कि एक्सिस बैंक द्वारा किसी भी प्रकार के बैंक अकाउंट को ऑनलाइन क्लोज करने की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई है।

एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करने के लिए एक्सिस बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अकाउंट क्लोज करने के लिए क्लोजर फॉर्म डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म को डाउनलोड कर भरने के बाद संबंधित बैंक शाखा में जाकर जमा करना आवश्यक है। ताकि आपका अकाउंट क्लोज किया जा सके।

एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

अगर आप एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करना चाहते हैं तो अकाउंट क्लोज करने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

  • अपने बैंक अकाउंट पूरी बकाया राशि को withdraw अथवा किसी अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर ले।
  • अगर आप बैंक बैलेंस को किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो निश्चित करने की पूरी धनराशि अन्य अकाउंट में ट्रांसफर हुई है अथवा नहीं।
  • खाते की राशि को आप पेटीएम वॉलेट आदि में UРІ, NЕFТ, RТGЅ, ІМРЅ, оr Dеbіt card के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अगर आप ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट बैलेंस को ट्रांसफर करने में असमर्थ है तो निकासी फॉर्म लगाकर बैलेंस को withdraw कर सकते हैं।


What is SBI Missed Call Balance Enquiry?

How to Close Axis Bank Account Online Process

स्पष्ट कर दें कि एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान नहीं करता है फिर भी कुछ स्टेप्स ऐसी हैं जिन्हें ऑनलाइन कर सकते हैं। How to close Axis Bank account online? कि पूरी प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने बैंक अकाउंट में बकाया राशि की निकासी करें अथवा किसी अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें। यह प्रोसेस आफ ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं।
  • एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तथा एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म डाउनलोड करें। आप चाहे तो अकाउंट क्लोजर फॉर्म बैंक शाखा से प्राप्त कर सकते हैं।
  • अकाउंट क्लोजर फॉर्म में मांगी गई जानकारी सावधानीपूर्वक सही-सही भरे।
  • क्लोजर फॉर्म को भरने के बाद उसके साथ अपने बैंक अकाउंट की पासबुक, डेबिट कार्ड, चेक बुक तथा आईडी प्रूफ अटैच करें।
  • इसके बाद अपनी होम ब्रांच में जाएं जहां आपका बैंक खाता है और क्लोजर फॉर्म को उपरोक्त वर्णित दस्तावेजों पासबुक, डेबिट कार्ड, चेक बुक तथा आईडी प्रूफ के साथ बैंक ग्राहक प्रतिनिधि के पास जमा कराएं।
  • ज्यादातर मामलों में ग्राहक प्रतिनिधि बैंक अकाउंट पासबुक को वापस कर देता है लेकिन आप किसी भी प्रकार की परेशानी से बचने के लिए पासबुक को बैंक प्रतिनिधि के पास जमा कर दें।
  • भविष्य में रेफरेंस के लिए आप अपनी पासबुक का प्रिंट आउट करके रख सकते हैं।
  • आवश्यक दस्तावेजों सहित बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म जमा करवाने के उपरांत बैंक ग्राहक प्रतिनिधि द्वारा आपको रिफरेंस स्लिप प्रदान की जाएगी, उसे सुरक्षित रखें।
  • उपरोक्त प्रक्रिया के लगभग 10 से 12 दिन के अंतर्गत एक्सिस बैंक द्वारा आपके बैंक अकाउंट को क्लोज कर दिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी।
  • एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करने में लगभग 10 से अधिक कार्य दिवस लेता है। अगर 10 दिन बाद आपका अकाउंट क्लोज नहीं होता है तो आप संबंधित ब्रांच मैनेजर अथवा कस्टमर केयर नंबर 1860 419 5555 पर संपर्क कर अकाउंट का स्टेटस पता कर सकते हैं।

Ахіѕ Ваnk Ассоunt Сlоѕurе Fоrm dоwnlоаd Process

एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करने के लिए क्लोजर फॉर्म की आवश्यकता होती है। एक्सिस बैंक क्लोजर फॉर्म को आप ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Search box मे CASA Closure Form टाइप करें तथा सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  • एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक की मदद से एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म डाउनलोड करें।
  • अगर आपको एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से क्लोजर फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक नहीं मिलता है, तो आप Download Aхіѕ Bаnk Aссount Clоѕurе Fоrm के लिंक पर क्लिक कर क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 
  • यहां से आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड तथा प्रिंट के विकल्प का उपयोग कर डाउनलोड तथा प्रिंट कर सकते हैं।

How to Get SBI Bank Statement On Mobile in PDF Format?

Ноw tо Сlоѕе Ахіѕ Ваnk Salary Ассоunt Online?

एक्सिस बैंक में आपका सैलरी अकाउंट है और सैलरी अकाउंट में 3 महीने तक सैलेरी क्रेडिट नहीं होती है, तो एक्सिस बैंक द्वारा सैलरी अकाउंट को सामान्य सेविंग अकाउंट में बदल दिया जाता है। अगर आप एक्सिस बैंक सैलरी अकाउंट को क्लोज करना चाहते हैं, तो जिस प्रकार से सामान्य सेविंग अकाउंट को बंद करवाया जाता है, ठीक उसी प्रकार से एक्सिस बैंक सैलेरी अकाउंट को भी बंद करवाया जा सकता है। 

एक्सिस बैंक सैलेरी अकाउंट को क्लोज करवाने के लिए उपरोक्त वर्णित “ How to Close Axis Bank Account Online ?” प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो कर एक्सिस बैंक सैलेरी अकाउंट क्लोज करवाएं। अगर आपको एक्सिस बैंक सैलेरी अकाउंट क्लोज करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो एक्सिस बैंक रिलेशनशिप मैनेजर से संपर्क कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।

Ноw tо Сlоѕе Ахіѕ Ваnk АSAP Ассоunt Online?

एक्सिस बैंक में अपने ग्राहकों को एक्सिस बैंक  АЅАР ассоunt खोलने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की है। लेकिन अगर आप इसी अकाउंट को बंद करना चाहते हैं तो हम ब्रांच में विजिट करना होगा। एक्सिस बैंक एएसएपी अकाउंट को क्लोज करने की प्रक्रिया भी वैसी ही है जैसी सामान्य सेविंग अकाउंट को बंद करने की प्रक्रिया है। अंत: Axis Bank ASAP Account को क्लोज करवाने के लिए उपरोक्त वर्णित “how to close Axis Bank account online?” प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो करे। आप बैक अधिकारी को इस सम्बंध में लिखित आवेदन भी दे सकते है। 

Ноw tо Сlоѕе Axis Bank Demat Ассоunt Online?

एक्सिस बैंक डीमैट अकाउंट को बंद करने की प्रक्रिया ठीक वैसी ही है जैसी सामान्य बचत खाते को बंद करवाने की प्रक्रिया है। एक्सिस बैंक डिमैट अकाउंट को क्लोज करने के लिए ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट क्लोजर फॉर्म प्राप्त करें तथा डिमैट अकाउंट से शेष राशि को किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर कर ले अथवा निकाल ले। डिमैट अकाउंट को क्लोज करने के लिए उपरोक्त वर्णित “how to close Axis Bank account online?” प्रक्रिया के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अकाउंट क्लोज करने से पहले डीमेट अकाउंट outstanding राशि को क्लियर अवश्य कर लें।

How to Close Axis Bank Account Online with Negative Ваlаncе

एक्सेस बैंक नेगेटिव बैलेंस  सामान्य बचत खाते को बंद कराने के लिए होम ब्रांच में जाएं तथा बैंक मैनेजर से बैंक अकाउंट क्लोज करने की रिक्वेस्ट दे। बैंक मैनेजर द्वारा आपको बकाया राशि जमा कराने के लिए रहेगा लेकिन आप उन्हें नेगेटिव बैलेंस जमा करने से मना कर दें और उन्हें बैंक अकाउंट बंद करने के लिए रिक्वेस्ट करें। बैंक मैनेजर द्वारा आपकी रिक्वेस्ट पर बैंक अकाउंट को बंद कर देगा।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट के माध्यम से  How to Close Axis Bank Account Online विषय पर संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। अगर इस विषय पर इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपको किसी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है तो कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। यथासंभव आपके कमेंट का जवाब दिया जाएगा। आपके डाउट तथा क्वेरी को हल करने में हमें आनंद प्राप्त होगा।

Indian Bank Account Balance Check Number

How to Close Axis Bank Account Online Related FAQs

Q-1. एक्सिस बैंक अकाउंट ऑनलाइन बंद कैसे करवाये?

Ans – अक्सर लोग इंटरनेट पर ऑनलाइन बैंक अकाउंट क्लोज करने के बारे में सर्च करते हैं। लेकिन यह सच्चाई है कि कुछ गिने-चुने बैंकों को छोड़कर कोई भी बैंक बैंक अकाउंट क्लोज करने की ऑनलाइन सुविधा प्रदान नहीं करता है। एक्सिस बैंक भी किसी प्रकार के अकाउंट को ऑनलाइन क्लोज करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है। किसी भी प्रकार का एक्सेस बैंक अकाउंट बंद करने के लिए संबंधित बैंक शाखा में जाकर बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म के साथ बैंक पासबुक, डेबिट कार्ड, चेक बुक तथा आईडी प्रूफ जमा करवाना होता है।

Q-2. एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोज करते समय क्या ग्राहक से किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क लेता है?

Ans – अगर आप एक्सिस बैंक अकाउंट ओपन करने के 14 दिन के अंदर अंदर अथवा 1 साल के बाद कभी भी अपना बैंक अकाउंट बंद करवाते हैं तो एक्सिस बैंक द्वारा किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। लेकिन यदि आप बैंक अकाउंट खोलने की 14 दिन से लेकर 1 साल के अंतर्गत अकाउंट क्लोज करवाते हैं तो एक्सिस बैंक द्वारा शुल्क के तौर पर ग्राहक से ₹500 वसूल करता है। यह अमाउंट विभिन्न प्रकार के अकाउंट ओं के लिए अलग-अलग हो सकती है। आप जिस अकाउंट को बंद करना चाहते हैं उससे संबंधित सही शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए संबंधित शाखा के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। 

Q-3. नेगेटिव बैलेंस के साथ एक्सिस बैंक का अकाउंट को ऑनलाइन क्लोज कैसे करें?

Ans- अगर कोई व्यक्ति एक्सिस बैंक के सामान्य सेविंग अकाउंट के मिनिमम बैलेंस को मेंटेन नहीं कर पाता है तो बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। ऐसी परिस्थिति में आपको जल्द से जल्द नेगेटिव बैलेंस का भुगतान करते हुए अपने एक्सिस बैंक अकाउंट को बंद करवा देना चाहिए अन्यथा बैंक द्वारा आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होने की स्थिति में लगातार शुल्क पर शुल्क लगा दिया जाएगा जो आपके लिए अधिक कष्ट कारक होगा। कुछ परिस्थितियां ऐसी होती हैं जहां बैंक द्वारा नेगेटिव बैलेंस जमा नहीं कर पाने की स्थिति में ग्राहक की लिखित रिक्वेस्ट पर बैंक अकाउंट को क्लोज कर दिया जाता है। 

Q-4. एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

Ans- अगर आप अपना एक्सिस बैंक अकाउंट बंद करना चाहते हैं, तो उसके लिए एक्सिस बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म का होना आवश्यक है। एक्सिस बैंक में अकाउंट क्लोजर फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है। एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से अकाउंट क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। एक्सिस बैंक क्लोजर फॉर्म को download Axis Bank closure form के लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड कर अपना बहुत सा कीमती समय बचा सकते हैं।

Q-5. क्या एक्सिस बैंक का अकाउंट को एक्सिस मोबाइल ऐप के माध्यम से बंद किया जा सकता है?

Ans- एक्सिस बैंक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आप किसी भी प्रकार के एक्सिस बैंक अकाउंट को ऑनलाइन क्लोज नहीं कर सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से  Fund Тrаnѕfеr, Віll Рауmеntѕ, Ореn FD & RD, Аррlу for Сrеdіt Саrd & Lоаnѕ, Dоwnlоаd ѕtаtеmеntѕ आदि से संबंधित विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 

Q-6. क्या बिना बैंक शाखा में जाए एक्सिस बैंक अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है?

Ans- अक्सर लोगों द्वारा इंटरनेट पर सर्च किया जाता है कि बैंक ब्रांच में जाए बिना बैंक अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है। लेकिन अभी तक ज्यादातर बैंकों ने बैंक अकाउंट को ऑनलाइन माध्यम से क्लोज करने की सुविधा प्रदान नहीं की है। एक परिस्थिति में आप बिना बैंक जाए अपना बैंक अकाउंट बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से एक्सिस बैंक का अकाउंट क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरे तथा लिखित प्रार्थना के साथ बैंक अकाउंट क्लोजर फॉर्म, बैंक पासबुक डेबिट कार्ड चेक बुक तथा आईडी प्रूफ को रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से संबंधित बैंक शाखा को भेजें। संबंधित शाखा का बैंक अधिकारी अपनी संतुष्टि के बाद आपके एक्सिस बैंक अकाउंट को बंद कर सकता है। 

Read Also : – How to Close Axis Bank Credit Card Online?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here