एचडीएफसी-बैंक-बिजनेस-लोन-कैसे-प्राप्त-करें

एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

Business Loan HDFC Bank| HDFC Bank Business Loan| HDFC Business Loan Interest Rate  | HDFC Business Loan Status | Documents Required for Business Loan in HDFC Bank |

HDFC Bank Business Loan – प्रिय पाठको मैं ऐसे बहुत से लोग ऐसे हैं, जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है और  बिजनेस की दुनिया एक नया आयाम स्थापित करना चाहते हैं।  शायद आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते  होंगे।  लेकिन दोस्तों महंगाई इतनी अधिक हो गई है कि बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा जमा करना आम व्यक्ति के लिए बड़ा मुश्किल काम हो गया है।  वर्तमान में सब कुछ इतना महंगा हो गया है कि आम व्यक्ति के लिए बचत कर पाना या पैसे जोड़ना मुश्किल हो गया है। जिसके कारण कोई भी  अपना बिजनेस  शुरू करने में  असमर्थ है।

क्या आपको भी इस  समस्या का सामना करना पड़ रहा है?  क्या आप भी  अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? लेकिन बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है। अपना बिजनेस करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास पैसा नहीं है तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं।  दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से  बताने वाला हूं कि आप कैसे अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं ?  क्योंकि बहुत से बैंक बिजनेस करने के लिए लोन उपलब्ध करवा रहे हैं।  आज  बिजनेस लोन उपलब्ध कराने वाले मुख्य बैंकों में से एक एचडीएफसी बैंक की बिजनेस लोन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस पोस्ट में HDFC Bank Business Loan लेने की प्रक्रिया क्या है? एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन पर इंटरेस्ट रेट क्या  है?  एचडीएफसी बिजनेस लोन कितने समय के लिए मिलता है?  के साथ-साथ अन्य विभिन्न सवालों पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो HDFC Bank Business Loan से जुड़े तमाम पहलुओं पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को  अंत तक अवश्य पढे। 

List of Contents

एचडीएफसी बिजनेस लोन की विशेषताएं

एचडीएफसी बैंक अपना खुद का बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के लिए आकर्षक इंटरेस्ट रेट के साथ बिजनेस लोन उपलब्ध करवा रहा है। एचडीएफसी बैंक बिजनेस  की निम्नलिखित विशेषताएं हैं-

अपनी हर जरूरत को पूरा करें 

HDFC Bank Business Loan के लिए 4000000 रुपए तक उपलब्ध कराता है जबकि कुछ क्षेत्रों में तो 50 लाख तक बिजनेस लोन उपलब्ध कराया जाता है। किसी भी बैंक से लोन प्राप्त करने के लिए लोन प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास कॉलेटरल (Collateral)  अथवा Guarantor (गारंटर वह व्यक्ति होता है दूसरे व्यक्ति द्वारा भुगतान की गारंटी देता है अर्थात एक गारंटर 16 समर्थक बन जाता है और डिफाल्टर होने की स्थिति में दायित्व ग्रहण करता है) का होना आवश्यक है। कॉलेटरल के रूप में उसकी प्रतिभूतियां हो सकती है।  लेकिन एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के लिए बिना किसी कॉलेटरल के 40-50  लाख रुपए तक का बिजनेस लोन प्रदान कर रहा है। 

HDFC Bank Business Loan के माध्यम से आप अपने व्यवसाय की शुरुआत के साथ-साथ अपने व्यवसाय का विस्तार भी कर सकते हैं। कार्यशील पूंजी के साथ-साथ बच्चो की शिक्षा या घर के नवीनीकरण तथा व्यवसाय की हर आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

लोन बैलेंस को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं

एसबीएफसी बैंक किसी भी अन्य बैंक से लिए गए बिजनेस लोन  को  कम ईएमआई (EMI) के साथ एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।  अगर आपने भी किसी अन्य बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त किया है तो उसे .99% प्रोसेसिंग फीस के साथ 15.75% इंटरेस्ट रेट पर एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। अन्य बैंक से बिजनेस लोन एचडीएफसी बैंक में ट्रांसफर करने के लिए यहां क्लिक करें

 ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा

एचडीएफसी बैंक  बिना किसी सुरक्षा के  सुविधा प्रदान करता है। लोन की सीमा अलग से करंट अकाउंट में सेट की जाती है, जो कार्यकाल के अंत तक मासिक आती रहती है।  इस  सुविधा के अंतर्गत   उपयोग की जाने वाली राशि पर ही ब्याज का भुगतान करते हैं। 

  • एचडीएफसी बैंक  बिजनेस लोन पर बैंक द्वारा ₹500000 से ₹1500000 तक की राशि पर ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी उपलब्ध कराई जाती है।
  • एचडीएफसी बैंक बिना किसी प्रकार के गारंटर/ सिक्योरिटी  के ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी की सुविधा प्रदान करता है।
  • एचडीएफसी बैंक आकर्षक ब्याज दर पर 12 से 48 महीने तक के लिए ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करता है।
  • एचडीएफसी बैंक द्वारा  ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा के अंतर्गत सीमा निर्धारण के पहले 6 महीने के दौरान किसी भी प्रकार के  फोरक्लोजर अथवा आंशिक रूप से बंद करने की अनुमति नहीं दी जाती है।

एलिजिबिलिटी और डिसबर्सल को तुरंत चेक करें

एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के लिए पात्रता चेक करने के लिए ऑनलाइन अथवा ब्रांच के माध्यम से सुविधा प्रदान करता है।  इस सुविधा का उपयोग कर आप केवल 1 मिनट के अंदर HDFC Bank Business Loan के लिए अपनी पात्रता का पता कर सकते हैं। बैंक द्वारा पहले से लिए गए होम लोन, ऑटो लोन तथा क्रेडिट कार्ड के पिछले पुनर भुगतान ओं के आधार पर नए लोन का वितरण किया जाएगा। 

फ्लैक्सिबल टर्नओवर

एचडीएफसी बैंक द्वारा लोन लेने वाले व्यक्ति को फ्लैक्सिबल टेन्योर प्रदान किया जाता है । HDFC Bank Business Loan  को 12 से 48 महीने के अंतर्गत  लोन राशि चुकाने की सुविधा प्रदान करता है।

क्रेडिट इंश्योरेंस प्लान

एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन पर क्रेडिट इंश्योरेंस प्लान की सुविधा प्रदान करता है, जो परिवार को ऋण भुगतान से सुरक्षा प्रदान करता है।

सुविधाजनक उधार

एचडीएफसी बैंक अपने बिजनेस के संबंध में किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त करने के लिए विभिन्न प्रकार  की विकल्प उपलब्ध कराता है जैसे एसएमएस, वेबसाइट, क्लिक टू टेक तथा फोन बैंकिंग आदि।  कोई भी ग्राहक उपरोक्त किसी भी माध्यम का उपयोग कर अपने ऋण से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक प्रतिनिधि से संपर्क कर सकता है।

ऋण भुगतान से परिवार जनों की सुरक्षा

HDFC Bank Business Loan के साथ बहुत ही कम प्रीमियम पर लोन को कवर करने के लिए क्रेडिट प्रोडक्ट प्लान भी उपलब्ध कराता है जिसकी सहायता से अप्रिय स्थिति में ऋण भुगतान से अपने परिजनों की सुरक्षा कर सकते हैं।

HDFC Bank Business Loan के लाभ

एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को बिजनेस लोन के साथ-साथ अन्य प्रकार की कई सुविधाएं प्रदान करता है जिनसे ग्राहकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं।

  • HDFC Bank Business Loan लेने के बाद अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में क्रेडिट प्रोटेक्ट प्लान के माध्यम से ऋण राशि का भुगतान करने के लिए परिवार की रक्षा करता है।
  • एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के साथ लाइव कवरेज उपलब्ध कराता है जिससे लोन का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त सेविंग का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है जिसके कारण ग्राहक कामा एंड पीसफुल रहता है।
  • टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा लागू कानूनों के अंतर्गत टैक्स में छूट।
  • HDFC Bank Business Loan पर ऋण के साथ-साथ बीमा का एक सुविधाजनक पैकेज प्रदान करता है।
  • इस उत्पाद का प्रीमियम सरकार द्वारा लागू की गई दरों पर सेवा कर और लागू अधिभार/ उपकर लगाने के बाद लोन अमाउंट से काटा जाएगा।
  • HDFC Bank Business Loan की अधिकतम अमाउंट पर पेमेंट प्रोटक्शन इंश्योरेंस (क्रेडिट प्रोटेक्शन) की सुविधा प्रदान करता है, जिसका लाभ नेचुरल अथवा एक्सीडेंटल डेथ के समय ग्राहक अथवा नॉमिनी द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। 

HDFC Bank Business Loan कौन-कौन प्राप्त कर सकता है?

एचडीएफसी बैंक द्वारा निम्नलिखित  लोगों को बिजनेस लोन  प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है।

सेल्फ एंप्लॉयड प्रोफेशनल

अगर आप कोई डॉक्टर हैं अथवा आर्किटेक्ट हैं या फिर अन्य किसी प्रोफेशनल प्रोफेशन में है तो आपको एचडीएफसी बैंक द्वारा बिजनेस लोन प्रदान किया जा सकता है। एचडीएफसी बैंक आपको नवीनतम उपकरणों के लिए, अपने बिजनेस में निवेश करने तथा अपने स्टूडियो स्पेस को नया रूप देने के समाधान हेतु  आपकी आवश्यकतानुसार अनुकूलित बिजनेस लोन प्रदान करता है।

सेल्फ एंप्लॉयड नोन-प्रोफेशनल

आप व्यवसाय के क्षेत्र में नए हो अथवा पुराने HDFC Bank Business Loan के माध्यम से आपकी नकदी प्रवाह की जरूरतों को पूरा कर सकता है। जिसका प्रयोग आप अपनी इन्वेंटरी  पर स्टॉक करने के लिए कर सकते हैं।  ग्राहक अपनी वित्तीय आवश्यकता और पुनर भुगतान की क्षमता के आधार पर एचडीएफसी बैंक लोन को कस्टमाइज कर सकता है।

MSMEs के लिए बिजनेस लोन – 

अगर आप  निर्माण/ कंस्ट्रक्शन, शिक्षा अथवा इन्फोटेक के क्षेत्र में अपना मीडियम अथवा स्मॉल एंटरप्राइजेज चलाते हैं, तो एचडीएफसी बैंक द्वारा आपके बिजनेस को बूस्ट करने के लिए आपकी बिजनेस रिक्वायरमेंट, न्यू इक्विपमेंट, रॉ मैटेरियल, फैक्ट्री अथवा वेयर हाउस की मरमत के लिए कस्टमाइज HDFC Bank Business Loan उपलब्ध कराता है।

HDFC Bank Business Loan के लिए पात्रता

एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता शर्तें पूरा करना आवश्यक हैं-

  • HDFC Bank Business Loan के लिए सेल्फ एंप्लॉयड इंडिविजुअल,  प्रोपराइटर, प्राइवेट लिमिटेड कॉरपोरेशन तथा पार्टनरशिप फार्म जो मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग और सर्विस के व्यवसाय में लिप्त हो पात्र हो हो सकते है। 
  • आवेदक के पास 4000000 रुपए तक का मिनिमम टर्नओवर वाला बिजनेस होना चाहिए।
  • व्यक्तिगत आवेदक करंट बिजनेस में कम से कम 3 साल से जुड़ा हुआ हो तथा 5 साल तक का अनुभव प्राप्त हो।
  • आवेदक का व्यवसाय पिछले 2 वर्षों से लाभ की स्थिति में हो।
  • आवेदक को व्यवसाय से  डेढ़ लाख रुपए  न्यूनतम प्रतिवर्षआय होनी चाहिए।
  • HDFC Bank Business Loan प्राप्त करते समय  आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक की उम्र ऋण परिपक्वता के समय 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

एचडीएफसी बैंक से बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • आवेदक के पास कंपनी/ फार्म/ इंडिविजुअल  का  पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक के पास निम्न में से कोई एक आईडी प्रूफ होना चाहिए- 

(क) आधार कार्ड

(ख)  पासपोर्ट

(ग) वोटर आईडी कार्ड

(घ) पैन कार्ड

(ड) ड्राइविंग लाइसेंस

  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर निम्नलिखित में से  कोई एक दस्तावेज होना चाहिए-

(क) आधार कार्ड

(ख) पासपोर्ट

(ग) वोटर आईडी कार्ड

(घ) ड्राइविंग लाइसेंस

  • पिछले 6 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा प्रमाणित पिछले 2 वर्षों के लिए  आय, बैलेंस शीट, लाभ अथवा हानि के खाते की गणना  के साथ-साथ नवीनतम आइटीआर।
  • आइटीआर/ ट्रेड लाइसेंस/ स्थापना/ बिक्री कर प्रमाण पत्र आदि का निरंतरता प्रमाण पत्र। 
  • अन्य  आवश्यक दस्तावेज-

(क) सोले प्रोपराइटर डिक्लेरेशन अथवा पार्टनरशिप डीड की सत्यापित प्रतिलिपि 

(ख) मेमोरेंडम एव आर्टिकल्स आफ एसोसिएशन (डायरेक्टर द्वारा सत्यापित प्रतिलिपि) तथा  मूल बोर्ड रेजोल्यूशन । 

HDFC Bank Business Loan फीस तथा चार्जेस

एचडीएफसी बैंक द्वारा बिजनेस लोन पर  नीचे दी गई तालिका के अनुरूप  फीस तथा चार्जेस लिए जाते हैं-

क्र. सं.फीसचार्जेज
1रैक ब्याज दर सीमान्यूनतम 11.90% और अधिकतम 21.35%
2लोन प्रोसेसिंग चार्ज लोन अमाउंट की 2.5%, जो कि सैलरीड पर्सन के लिए न्यूनतम 1000 तथा अधिकतम ₹25000 तक होगी जबकि सेल्फ एंप्लॉयड कस्टमर के लिए न्यूनतम ₹1000 तथा अधिकतम ₹75000 तक को  होगी।
3प्रीपेमेंट पार्ट  और  फुललोन शुरू होने से पहली 6 किस्ते पूरी नहीं होने तक प्रीपेमेंट की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है। पार्ट पेमेंट की सुविधा 12:00 ए एम आई का भुगतान करने के बाद प्रदान की जाती है जो प्रिंसिपल आउटस्टैंडिंग के 25% से अधिक नहीं हो सकती है। सुविधा साल में एक बार तथा लोन टेन्योर में 2 बार ही प्रदान की जाती है।
4प्रीपेमेंट चार्जेस6 से 24  महीने तक प्रिंसिपल आउटस्टैंडिंग का 4%25 से 36  महीने तक प्रिंसिपल आउटस्टैंडिंग का 3%36 महीने के बाद प्रिंसिपल आउटस्टैंडिंग का 2%
5लोन क्लोजर लेटरकोई शुल्क नहीं ।
6डुप्लीकेट लोन क्लोजर लेटरकोई शुल्क नहीं।
7सॉल्वेंसी सर्टिफिकेटएप्लीकेबल नहीं है।

अगर आप HDFC Bank Business Loan प्राप्त करना चाहते हैं तो एचडीएफसी बिजनेस लोन के लिए आप लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अथवा अपने नजदीकी एसबीएफसी बैंक शाखा में जाकर बैंक प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं। 

HDFC Bank Business Loan  के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अथवा पुराने बिजनेस  का विस्तार करना चाहते हैं लेकिन आपके पास नया बिजनेस शुरू करने अथवा पुराने बिजनेस का विस्तार करने के लिए धन का अभाव है तो एचडीएफसी बैंक आपकी इस परेशानी का  एचडीएफसी बिजनेस लोन के माध्यम से समाधान देता है।

अगर आप HDFC Bank Business Loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

HDFC Bank Business Loan  स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के लिए आवेदन किया है और अपने  HDFC Bank Business Loan का स्टेटस (आवेदन) ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं,  तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सर्वप्रथम  एचडीएफसी बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक HDFC Bank Business Loan Status के लिंक पर क्लिक करें।
  • HDFC Bank Business Loan Status के लिंक पर क्लिक करते ही, Status of Loan Applications का Form  खुल जाएगा।
  • Application Name or Reference/Proposal Number  में से किसी एक को  अपनी सुविधानुसार दिए गए निर्धारित Column में भरें।
  • Date of Birth or Mobile Number में से किसी एक को भी अपनी सुविधानुसार दिए गए निर्धारित Column में भरें।
  • इसके बाद Submit के बटन पर Click करे।  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही HDFC Bank Business Loan के लिए आपके द्वारा किए गए आवेदन का स्टेटस स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • एसबीएफसी बैंक द्वारा लोन स्टेटस चेक करने की सुविधा पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, न्यू कार लोन, यूज्ड कार लोन, कार एंड कैश लोन, कमर्शियल/ कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लोन, टू व्हीलर लोन, प्रॉपर्टी के अगेंस्ट लोन के अंतर्गत उपलब्ध कराई जाती है। 

HDFC Bank Business Loan से संबंधित FAQs

Q.1- बिजनेस लोन क्या है?

बिजनेस लोन किसी भी व्यवसाय के लिए बिजनेस के अंतर्गत होने वाले विभिन्न प्रकार के खर्चों को कवर करने के लिए प्रदान किया जाता है।  एचडीएफसी बैंक ग्राहक को बिनागारंटर के किसी संपार्श्विक (कॉलेटरल)  को गिरवी रखे, बिजनेस लोन उपलब्ध कराता है ।

Q.2-  मैं अपना बिजनेस लोन स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

HDFC Bank Business Loan का स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान करता है।  एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन का स्टेटस पता करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
अपना बिजनेस लोन स्टेटस पता करने के लिए HDFC Business Loan Status पर क्लिक करें। 
अपना नाम, प्रपोजल नंबर,  जन्मतिथि अथवा मोबाइल नंबर भरें।
Submit के बटन पर क्लिक करें। 
आपका एचडीएफसी बिजनेस लोन स्टेटस आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Q.3- HDFC Bank Business Loan के क्या क्या लाभ है?

ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी जिसके अंतर्गत उपयोग किए गए अमाउंट पर ही ब्याज भुगतान करना होता है।
लोन बैलेंस को आसानी से ट्रांसफर करने की सुविधा।
फंड का यूटिलाइजेशन किए गए भाग पर ही ब्याज का भुगतान।
बिजनेस लोन अवधि का लचीलापन।
अनसिक्योर्ड लोन/असुरक्षित ऋण
न्यूनतम दस्तावेजों की जरूरत।
केवल 1 मिनट में बिजनेस  लोन पात्रता चेक करने की सुविधा।
अतिरिक्त फंड के लिए मौजूदा बिजनेस लोन को टॉप अप करने की सुविधा। 
क्रेडिट सुरक्षा योजना की सुविधा। 

Q.4- एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन कैसे काम करता है?

HDFC Bank Business Loan के माध्यम से आप ₹5000000 तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं। आप कुछ ही स्टेप में एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के माध्यम से बिजनेस लोन के लिए पात्रता को चेक कर सकते हैं।  एचडीएफसी बैंक  बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन अथवा नजदीकी एचडीएफसी ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं।  आवेदन के लिए न्यूनतम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। आवेदन और वितरण प्रक्रिया  निर्बाध रूप से त्वरित होती है।

Q.5 – एचडीएफसी बैंक बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप HDFC Bank Business Loan के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए किसी भी एक माध्यम का उपयोग कर आप बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं- 
एसएमएस के माध्यम से।
वर्चुअल चैट के माध्यम से ( EVA Bot)।
Click2Talk सुविधा के माध्यम से ।
फोन बैंकिंग के माध्यम से ।
नजदीकी एचडीएफसी बैंक शाखा जाकर।
एचडीएफसी बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से। 

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here