भारत में क्रेडिट कार्ड्स के विभिन्न प्रकार क्या है?|Different Types of Credit Cards in India

Different Types of credit cards in India – भारत में विभिन्न बैंकों द्वारा उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं एवं खर्च को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की क्रेडिट कार्ड सुविधा ऑफर की है। अगर आप नए क्रेडिट कार्ड की खोज कर रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड के सभी विकल्पों में से गुजर ना होगा। 

क्रेडिट कार्ड्स अथाह भंडार में से सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने में कंफ्यूज हो सकते हैं।  Different types of Credit Cards में से  सही क्रेडिट कार्ड चुनाव में इस प्रकार के कंफ्यूजन को दूर करने के लिए विभिन्न पैरामीटर को ध्यान में रखते हुए क्रेडिट कार्ड को विभिन्न कैटेगरी में विभाजित करना आवश्यक है।

आमतौर पर भारत में बैंक तथा नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कॉरपोरेशंस द्वारा उपभोक्ताओं की जरूरतों के आधार पर क्रेडिट कार्ड ऑफर किए जाते हैं। साथ ही इन संस्थाओं द्वारा सामान्य विशेषताओं से युक्त क्रेडिट कार्ड मिनिमम वार्षिक फीस के साथ जारी किए जाते हैं। आपको अपनी सुविधा अनुसार उत्तम क्रेडिट कार्ड चुनने में मदद करने के लिए अगर आप Different types of Credit Cards में से क्रेडिट कार्डो को नीचे 10 अलग-अलग वर्गों में विभाजित कर उनकी विशेषताओं को वर्णित किया गया है।

भारत में क्रेडिट कार्ड के प्रकार/Different Types of Credit Cards in India 

1st Types of Credit Card – पहली बार प्रयोग करने वालो के लिए 

यह कार्ड मुख्यतः सामान्य विशेषताओं से युक्त होते हैं और इनमें किसी विशेष प्रकार के लाभ को शामिल नहीं किया जाता है। नियमित सुविधाओं वाला होने की वजह से इस कार्ड पर कम वार्षिक शुल्क लिया जाता है।

अगर आपने किसी बैंक अथवा वित्तीय संस्था से लोन अथवा क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है तो क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने वाले बैंक अथवा संस्था आपके साथ नए क्रेडिट कार्ड आवेदन के तौर पर व्यवहार करेगी।

क्योंकि कार्ड जारी करने वाले बैंक अथवा संस्था के पास आपकी कोई क्रेडिट स्कोर हिस्ट्री नहीं है, जिससे वह आपके वित्तीय अनुशासन का पता लगा सके।

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है। इन क्रेडिट कार्ड्स का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बहुत ही आसान होता है। अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको रेगुलर विशेषताओं वाले तथा न्यूनतम वार्षिक शुल्क वाले क्रेडिट कार्ड से शुरुआत करनी चाहिए। 

अगर आप पहले क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको मेरी राय सेDifferent types of Credit Cards में से HDFC MoneyBack Credit Card को चुनना चाहिए। क्योंकि इस कार्ड का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया तथा सालाना शुल्क बहुत ही कम है। यह कार्ड यंग प्रोफेशनल्स की आवश्यकताओं पर खरा उतरता है।

Moneyback hdfc card की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर सालाना शुल्क ₹500 है।
  • यह क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए मासिक इनकम कम से कम ₹13500 होनी चाहिए। 
  • प्रत्येक ट्रांजैक्शन पर रीवार्ड प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग पर रीवार्ड प्वाइंट को दुगना किया जा सकता है।
  • रीवार्ड्स प्वाइंट को आसानी से कैशबैक में परिवर्तित किया जा सकता है।

2nd Types of Credit Card – कम आय वालो के लिए 

इस प्रकार के कार्डों पर कार्डधारक को उसके बजट के अनुसार विशेष लाभ प्रदान करते हैं। इन क्रेडिट कार्ड्स पर लिया जाना वाला वार्षिक शुल्क या तो लिया नहीं जाता या फिर बहुत कम मात्रा में लिया जाता है।

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया भी काफी आसान होता है। इस कार्ड के लिए आमतौर पर मासिक इनकम ₹25000 होनी चाहिए। यह क्रेडिट कार्ड कम सालाना शुल्क के साथ विशेष कैटेगरी में खरीदारी पर विशेष प्रकार की ऑफर प्रदान करता है।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो मेरी राय में आपको SBI SimplyCLICK Credit Card का चुनाव करना चाहिए।

SBI SimplyClick Credit Card की विशेषताएं

  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक की मासिक आय ₹20000 होना आवश्यक है।
  • क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक ₹499 लिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए एक्टिव क्रेडिट हिस्ट्री होना आवश्यक है। अर्थात पहली बार क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने वाले इसके क्राइटेरिया में नहीं आते हैं।
  • सिलेक्टेड पार्टनर से खरीदारी पर बोनस प्वाइंट प्रदान किए जाते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग पर एक्स्ट्रा रीवार्ड प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं।


यह भी अवश्य पढे : – एचडीएफसी बैंक में क्रडिट कार्ड भुगतान को ईएमआई में कैसे बदले?

3rd Types of Credit Card – ट्रैवल क्रेडिट कार्ड

ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड यात्रा से संबंधित सुविधाओं जैसे ट्रैवलिंग चार्जर्स पर अतिरिक्त ऑफर, एयरपोर्ट लॉज एक्सेस की सुविधायात्रा, सह-ब्रांडेड विशेषाधिकार आदि के साथ अन्य प्रकार की सुविधाओं  से युक्त होता है। 

अगर आप ऐसे प्रोफेशन में है, जहां आपको राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्राएं करनी आवश्यक है, तो आपको इस कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। क्योंकि इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर आपको हवाई यात्रा की टिकटों, एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस,

एयरपोर्ट स्पा सेवाएं, होटल बुकिंग, रेंटल सेवाएं तथा फॉरेन ट्रांजैक्शन फीस पर विशेष छूट प्रदान की जाती है।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस ट्रैवल क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की इच्छुक हैं तो मेरी राय से आपको  American Express® Platinum Travel Credit Card का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि यह क्रेडिट कार्ड भारत में प्रीमियम ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड की कैटेगरी में सबसे उत्तम है।

American Express® Platinum Travel Credit Card की विशेषताएं 

  • इस कार्ड की सालाना फीस ₹5000 है।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदक की मासिक आमदनी 50000 से ऊपर होना आवश्यक है।
  • इस क्रेडिट कार्ड पर ट्रैवलिंग वाउचर की सुविधा दी जाती है।
  • यात्रा के दौरान होटल में ठहरने की मुफ्त सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • कार्ड से तय सीमा (milestone) से अधिक खर्च करने पर विशेष प्रकार के ऑफर प्रदान किए जाते हैं।
  • इस क्रेडिट कार्ड पर प्योरिटी पास प्रोग्राम की मुफ्त सदस्यता मिलती है।
  • इस क्रेडिट कार्ड से आप एक उद्धार पुरस्कार कार्यक्रम तक पहुंच पा सकते हैं।

4th Types of Credit Card – शॉपिंग क्रेडिट कार्ड्स

इस कार्ड को शॉपिंग सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। जिसमें उपभोक्ताओं को कार्ड के माध्यम से शॉपिंग करने पर कैश बैक के विशेष होकर प्रदान किए जाते हैं। अर्थात शॉपिंग क्रेडिट कार्ड्स से ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन शॉपिंग करने पर रीवार्ड प्वाइंट्स अथवा कैशबैक की सुविधा प्रदान की जाती है। 

क्रेडिट कार्ड प्रदान करने वाली संस्थाओं द्वारा फ्रिक्वेंट शॉपिंग करने वाले ग्राहकों को विशेष प्रकार के सुविधाओं जैसे accelerated reward points, cashback, discounts आदि वाले शॉपिंग क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं। यह सुविधाएं मुख्य तौर पर apparel shopping, grocery shopping तथा इस तरह की अनेक शॉपिंग कैटेगरी पर प्रदान की जाती है।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ICICI Amazon Pay Credit Card के साथ जाना चाहिए। 

Amazon Pay ICICI Credit Card की विशेषताएं 

  • इस क्रेडिट कार्ड पर कोई सालाना फीस नहीं ली जाती है।
  • आवेदन के समय आवेदन कर्ता को मिनिमम मासिक आय रिक्वायरमेंट की जानकारी प्रदान की जाती है।
  • यह कार्ड Amazon Prime Users को अमेजॉन इंडिया से खरीदारी पर 5% कैशबैक प्रदान किया जाता है।
  • Non-prime यूजर्स को अमेज़न इंडिया से खरीदारी पर 3% की छूट दी जाती है।
  • अगर आप ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन माध्यम से किसी भी प्रकार की परिचय जिन करते हैं तो आपको 1% का कैशबैक प्रदान किया जाता है।  

5th Types of Credit Card – एयरलाइन क्रेडिट कार्ड्स

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड को विभिन्न एयरलाइंस के साथ मिलकर बनाया जाता है, जो कार्ड धारक को हवाई यात्रा में विशेष प्रकार की छूट प्रदान करते हैं। इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड अक्सर बड़ी एयरलाइंस कंपनियों जैसे  Vistara, Air India or Etihad Airways आदि के सहयोग से तैयार किए जाते हैं। एयरलाइन क्रेडिट कार्ड्स के माध्यम से उपभोक्ता एयरलाइन सर्विस के दौरान accelerated reward points, lounge access तथा अन्य प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर सकता है।

अगर आप अपनी सभी हवाई यात्राएं एक विशेष एयरलाइंस से करते हैं, तो यह कार्ड आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। अगर आप बहुत अधिक हवाई यात्राएं करते हैं, तो आपको Different types of Credit Cards में से एयरलाइंस क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए। मेरी राय से आपको इस कैटेगरी में Axis Bank Vistara Signature Credit Card के साथ जाना चाहिए।

Axis Bank Vistara Signature Credit Card की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर सालाना फीस के तौर पर ₹3000 लिए जाते हैं।
  • न्यूनतम मासिक आमदनी के बारे में आवेदन के समय आवेदन कर्ता को सूचित किया जाता है।
  • यह कार्ड विस्तारा एयरलाइंस के सहयोग से लांच किया गया है।
  • इस क्रेडिट कार्ड के साथ आपको Club Vistara Silver Membership कंप्लीमेंट्री प्रदान किया जाता है।
  • प्रत्येक एयर टिकट पर चार्जिंग पर CV Points की सुविधा दी गई है।
  • अगर आप इस क्रेडिट कार्ड से खर्च के एक निर्धारित स्तर (milestone) को पार कर गए हैं तो आपको  Premium Economy Class ticket मुफ्त प्रदान की जाती है।  

यह भी अवश्य पढे : – एक्सीस बैक क्रेडिट कार्ड अकाऊंट बंद कैसे करे?

6th Types of Credit Card – रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड

रिवर क्रेडिट कार्ड उपभोक्ताओं को विभिन्न प्रकार की कैटेगरी हो मैं खर्च करने पर बदले में रीवार्ड्स प्वाइंट प्रदान किए जाते हैं। साथ बैंक द्वारा निर्धारित सीमा से अधिक खर्च करने पर अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान किए जाते हैं।

अक्सर अधिकांश क्रेडिट कार्ड द्वारा खरीदारी पर रीवार्ड प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं लेकिन इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर खरीददारी की विशेष स्तर को छूने पर  accelerated points प्रदान किए जाते हैं। यह रीवार्ड प्वाइंट्स आपके द्वारा की गई खरीदारी का कुछ निश्चित हिस्सा होते है।  कार्ड धारक समय के साथ रीवार्ड प्वाइंट एकत्रित कर सकता है तथा रीवार्ड प्वाइंट्स को रिवॉर्ड कैटलॉग, एयर माइल्स, वाउचर आदि में धीरे आइटम्स के रूप में रिडीम कर सकता है।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी में किसी क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहते हैं तो आपके लिए SBI Card PRIME बेहतर विकल्प हो सकता है। 

SBI Card Prime की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर सालाना ₹2999 की फीस ली जाती है।
  • इस कार्ड के लिए आवेदन कर्ता की आमदनी कम से कम ₹32000 प्रतिमाह होनी आवश्यक है। 
  • SBI Card PRIME भारत में सर्वोत्तम रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड की कैटेगरी में उच्च स्थान रखता है।
  • प्रत्येक खरीद पर रीवार्ड्स प्वाइंट प्रदान किए जाते हैं।
  • उपयोगिता बिलों, खानपान ग्रॉसरी मूवीस तथा अन्य भुगतानो पर बोनस प्वाइंट प्रदान किए जाते हैं।
  • यह क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट के साथ-साथ  ट्रैवल्स बेनिफिट जैसे   Priority Pass, Mastercard तथा Vistara lounges आदि में एक्सेस की सुविधा प्रदान करता है। 
  • यह क्रेडिट कार्ड आपको मुफ्त में Club Vistara Membership प्रदान करता है।

7th Types of Credit Card – कैशबैक क्रेडिट कार्ड्स

जिस प्रकार रीवार्ड्स क्रेडिट कार्ड पर उपभोक्ता द्वारा की जाने वाली खरीदारी परिवार पॉइंट प्रदान किए जाते हैं, उसके विपरीत कैशबैक क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट के स्थान पर उपभोक्ता को कैशबैक की सुविधा प्रदान की जाती है।

कुछ क्रेडिट कार्ड्स के द्वारा आपको ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन खरीदारी पर रीवार्ड प्वाइंट्स प्रदान किए जाते हैं, जिन्हें आप रिडीम कर सकते हैं। जबकि इस कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट की तुलना में कैशबैक प्रदान किया जाता है। जिसका प्रयोग आप फिर से खरीदारी में कर सकते हैं।

इस कैटेगरी में कुछ कार्ड सीधे कैशबैक की पेशकश करते हैं जबकि कुछ रिवॉर्ड पॉइंट को स्टेटमेंट क्रेडिट में बदलने की अनुमति देते हैं।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको HSBC Cashback Credit Card के साथ जाना चाहिए। 

HSBC Cashback Credit Card की विशेषताएं

  • यह क्रेडिट कार्ड सभी प्रकार की खरीदारी पर अधिकतम सीमा के बिना कैशबैक की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस कार्ड द्वारा सिलेक्टेड ब्रांड पर खर्च करने पर विशेष डिस्काउंट प्रदान किया जाता है।
  • यह कार्ड आपको फ्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा प्रदान करता है।
  • यह कार्ड आपको बड़ी संख्या में वेलकम बेनिफिट्स प्रदान करता है।

8th Types of Credit Card – फ्यूल क्रेडिट कार्ड

इस प्रकार की क्रेडिट कार्ड को उपभोक्ता की डीजल पेट्रोल खपत को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इन क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उपभोक्ता को पेट्रोल अथवा डीजल खरीदने पर डिस्काउंट, एक्स्ट्रा रीवार्ड्स प्वाइंट तथा सरचार्ज माफ कर दिया जाता है।

इस कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड पर आप पेट्रोल अथवा डीजल पर होने वाले खर्च पर discounts, rewards or cashback प्राप्त कर सकते हैं। इस कैटेगरी में कुछ क्रेडिट कार्ड किसी विशेष बड़े ब्रांड से पेट्रोल और डीजल खरीदने पर accelerated free fuel or accelerated rewards कि सेवाएं प्रदान की जाती हैं जिन्हें आप फ्यूल अगेंस्ट रिडीम कर सकते हैं। 

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो IndianOil Citibank® Platinum Credit Card आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

Indian Oil Citibank Credit Card की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर सालाना फीस ₹1000 ली जाती है।
  • क्रेडिट कार्ड आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता की मासिक आय ₹25000 कम से कम होनी आवश्यक है।
  • यह कार्ड मुफ्त 71 लीटर पेट्रोल एवं डीजल  Turbo Points, fuel surcharge waiver के तौर पर प्राप्त कर सकता है।
  • यह क्रेडिट कार्ड आपको ट्रैवल प्वाइंट किस विधा पर गांधी करता है जिसे आप फ्यूल में रिडीम कर सकते हैं।

9th Types of Credit Card –इंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड

इन क्रेडिट कार्ड स्कोर मुख्य तौर पर उपभोक्ता के इंटरटेनमेंट संबंधित खर्च को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। उपभोक्ता द्वारा इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मूवीज टिकट खरीदने, बोगो डील्स तथा इंटरटेनमेंट से संबंधित अन्य प्रकार की डिल्स पर विशेष डिस्काउंट प्रदान किया जाता है। 

इंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड्स इंटरटेनमेंट जैसे मूवीस टिकट्स , इवेंट्स आदि पर होने वाले खर्च में आपकी हेल्प करने के लिए तैयार किए जाते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड्स इंटरटेनमेंट से जुड़े विशेष ब्रांडो जैसे PVR, BookMyShow आदि के साथ मिलकर इंटरटेनमेंट के साधनों पर होने वाले खर्च पर विशेष ऑफर प्रदान करते हैं।

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी में क्रेडिट कार्ड लेने के इच्छुक हैं तो आपके लिए HDFC Times Platinum Credit Card बेहतर विकल्प है। 

HDFC Times Platinum Credit Card की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर सालाना फीस के तौर पर ₹1000 लिए जाते हैं।
  • कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु न्यूनतम आय ₹30000 प्रति माह होने आवश्यक है।
  • डाइनिंग और मूवीज सेवाओं पर यह कार्ड उपभोक्ताओं को विशेष अवसर प्रदान करता है।
  • इस कार्ड से BookMyShow से मूवीस टिकट खरीदने पर 25% का डिस्काउंट दिया जाता है।
  • इस कार्ड से डाइनिंग बिल्स के भुगतान पर 20% तक डिस्काउंट दिया जाता है।
  • अगर आप weekdays पर इस कार्ड से डाइनिंग पर खर्च करते हैं तो प्रत्येक डेढ़ ₹100 के खर्च पर 10 रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान किए जाते हैं।

10th Types of Credit Card –सिक्योरड क्रेडिट कार्ड

इस प्रकार के क्रेडिट कार्ड आमतौर पर फिक्स डिपाजिट की एवज में प्रदान किए जाते हैं। यह क्रेडिट कार्ड अक्सर उन लोगों के लिए लाभप्रद होते हैं जिनको रेगुलर क्रेडिट कार्ड करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Secured credit cards उपभोक्ता को फिक्स डिपॉजिट पर क्रेडिट कार्ड लिमिट के उपयोग के साथ-साथ ब्याज ब्याज अर्जित करने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

यह क्रेडिट कार्ड खासतौर पर उन लोगों के लिए मददगार हो सकता है जिनका क्रेडिट स्कोर खराब होने की वजह से हाई क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है।  

अगर आप Different types of Credit Cards में से इस कैटेगरी में क्रेडिट कार्ड के इच्छुक हैं, तो आपको SBI Card Unnati के साथ जाना चाहिए। 

SBI Card Unnati की विशेषताएं

  • इस कार्ड पर प्रथम 4 साल तक किसी प्रकार का वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम ₹25000 का फिक्स डिपाजिट होना आवश्यक है।
  • अगर आप 1 साल में इस कार्ड से ₹50000 खर्च करते हैं तो आपको ₹500 का कैशबैक ऑफर प्रदान किया जाता है।
  • भारत के सभी पेट्रोल पंप पर  फ्यूल सरचार्ज में छूट दी जाती है।

क्रेडिट कार्ड के चुनाव के समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?/How to Choose a Credit Card from Different Types of Credit Cards?

अगर आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं और Different types of Credit Cards में से सही क्रेडिट कार्ड के चुनाव में किसी प्रकार की दुविधा महसूस कर रहे हैं, तो क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय नीचे दिए गए कुछ प्वाइंट्स पर विचार अवश्य करें। यह पॉइंट आपके क्रेडिट कार्ड चुनाव में जरूर मददगार साबित होंगे।

अपने खर्च के पैटर्न को पहचाने 

क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले अपने मासिक खर्च के पैटर्न पर नजर अवश्य डालें। जैसे अगर आप कभी-कभी इंटरनेशनल विजिट करते हैं, तो आपके लिए प्रीमियम ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड कोई काम का नहीं है।  आपका सबसे ज्यादा खर्च किस मद पर होता है, Different types of Credit Cards में से उसी से संबंधित कैटेगरी वाले क्रेडिट कार्ड का चुनाव करें। यदि आप किसी क्रेडिट कार्ड में खर्च में छूट को पूरा नहीं करते हैं, तो आप न केवल क्रेडिट कार्ड का पूरा उपयोग करने में असमर्थ होंगे, बल्कि आपको भारी वार्षिक शुल्क भी देना होगा।

अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को जाने  

क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले अपनी वित्तीय आवश्यकताओं को पहचानते हुए अपने आप से प्रश्न करें, कि आपको क्रेडिट कार्ड क्यों चाहिए। अगर आप केवल क्रेडिट स्कोर बनाना चाहते हैं, तो आपको Different types of Credit Cards में से जीरो एनुअल फीस वाला क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए।  अगर आप अपने आउटस्टैंडिंग बैलेंस को किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड्स में ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम ब्याज दर वसूल करने वाले क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए। एक बार आप यह तय कर लें कि आपको क्रेडिट कार्ड किस लिए चाहिए, तो आपके लिए बेहतर कैटेगरी वाला क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना आसान हो जाएगा।

अच्छी तरह रिसर्च करें  

एक बार अपनी वित्तीय आवश्यकताओं तथा खर्चे के पैटर्न को समझने के बाद आप Different types of Credit Cards में से जिस कैटेगरी के लिए क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहते हैं, उससे संबंधित मार्केट में उपलब्ध विभिन्न क्रेडिट कार्ड की रिसर्च अवश्य करें। अर्थात जिस कैटेगरी के लिए आप क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहते हैं उस कैटेगरी से संबंधित उपलब्ध सभी प्रकार के क्रेडिट कार्ड्स किए अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं व फीस का गहराई से अध्ययन करें।

क्रेडिट कार्ड के बेहतर विकल्प के लिए चुनाव के लिए आप ऑनलाइन सर्च का सहारा ले सकते हैं। जहां विभिन्न वेबसाइट्स पर क्रेडिट कार्ड्स का तुलनात्मक अध्ययन कर रिव्यू उपलब्ध कराया जाता है।

कैटेगरी विशेष पर मिलने वाले लाभ पर रिसर्च करें 

जब एक बार आप Different types of Credit Cards में एक कैटेगरी निश्चित कर ले, तो उसके बाद उस कैटेगरी के अंतर्गत उपलब्ध सभी क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले बेनिफिट्स का कंपैरेटिव लिए अध्ययन करें। जैसे अगर आपको ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड चाहिए, तो ट्रैवलिंग क्रेडिट कार्ड्स के अंतर्गत मिलने वाली सामान्य सुविधाओं के साथ-साथ विशेष सुविधाओं जैसे  Emergency Overseas Hospitalisation Cover, Air Accident Insurance आदि पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

निष्कर्ष

भारत में उपभोक्ताओं के लिए लगभग 350 से अधिक Different types of Credit Cards की सुविधाएं उपलब्ध है। इतनी बड़ी क्रेडिट कार्ड वैरायटी में आम व्यक्ति के लिए बेहतर क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना मुश्किल हो सकता है। क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने से पहले ऊपर बतलाए गए प्वाइंट्स पर विशेष ध्यान देते हुए अपने खर्च का ट्रेंड तथा वित्तीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मार्केट में उपलब्ध संबंधित श्रेणी के क्रेडिट कार्ड के संबंध में पूर्णतया रिसर्च करके बेहतर विकल्प का चयन करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here