डिमांड ड्राफ्ट तथा चैक में क्या अन्तर है? |What is the difference between demand draft and cheque?

Difference Between Demand draft and Cheque – क्या आप डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक के बीच अंतर को जानते हैं? अगर आप बैंक के माध्यम से पैसे के लेनदेन का काम करते हैं तो आपको डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक में अंतर मालूम होना चाहिए। डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े हुए 2 फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट है। जिनका प्रयोग अक्सर बैंकिंग प्रणाली में पैसा ट्रांसफर करने तथा एनकैश करने के लिए किया जाता है। (Click Here for English)

लेकिन क्या आपको पता है कि डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक दोनों एक दूसरे से भिन्न है।  अगर नहीं तो कोई बात नहीं। इस लेख के माध्यम से डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक के अंतर के बारे में जानकारी दी जाएगी। डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक में अंतर (Difference Between Demand draft and Cheque) की संपूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Demand draft & Cheque

Difference Between Demand draft and Cheque में अन्तर को जनाने से पहले आपको Demand Draft & Cheque के बारे जान लेना चाहिए कि चैक और डिमांड ड्राफ्ट होता क्या है? डिमांड ड्राफ्ट drawer द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रकार का नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट है, जिसमें बैंक के लिए दिशानिर्देश होते हैं कि वह किसी व्यक्ति विशेष को अंकित की गई एक निश्चित धनराशि ट्रांसफर करें।

चेक भी एक प्रकार का नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट है लेकिन इसमें डिमांड के अनुरूप पूरी भुगतान करने की छूट होती है।

Difference Between Demand Draft And Cheque

डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक दोनों ही नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट है, जिनके माध्यम से भुगतान किया जाता है। डिमांड ड्राफ्ट तथा चेक के बीच  अन्तर को निम्नलिखित बिन्दुओ से समझा जा सकता हैं।

  • डिमांड ड्राफ्ट कभी भी डिशऑनर नहीं हो सकता है, क्योंकि डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ट्रांसफर की जाने वाली राशि पहले ही बैंक को दे दी जाती है। इसके विपरीत चेक बाउंस हो सकता है अगर आपके अकाउंट में पर्याप्त धनराशि ना हो अथवा आपके द्वारा जारी किए गए चेक को स्टॉप पेमेंट करवाया गया हो।
  • चेक बैंक द्वारा जारी की गई चेक बुक के माध्यम से बैंक अकाउंट होल्डर द्वारा जारी किया जाता है जबकि डिमांड ड्राफ्ट बैंक द्वारा अकाउंट धारक की स्वीकृति के उपरांत जारी किया जाता है।
  • डिमांड ड्राफ्ट किसी भी बैंक से बैंक के खाताधारक या जिसके पास बैंक का खाता नहीं है दोनों के द्वारा एग्जीक्यूट किया जा सकता है जबकि चेक खाताधारक के द्वारा ही जारी किया जा सकता है।
  • बैंक अकाउंट होल्डर द्वारा जारी किए गए चेक को स्टॉप पेमेंट किया जा सकता है लेकिन डिमांड ड्राफ्ट जारी होने पर स्टॉप पेमेंट नहीं किया जा सकता है।
  • बैंक द्वारा चेक बुक जारी करने पर कोई विशेष शुल्क नहीं लिया जाता है जबकि डिमांड ड्राफ्ट पर डिमांड ड्राफ्ट की राशि के मुताबिक बैंक फीस ली जाती है।
  • डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान करने मैं केवल दो पार्टियां drawer और payee शामिल होते हैं जबकि चेक के माध्यम से पेमेंट करने पर तीन पार्टियां drawer, drawee तथा payee आदि शामिल होती है।

इस पोस्ट के माध्यम से Difference Between Demand Draft And Cheque के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। मुझे विश्वास है कि आप लोगो डिमांड ड्राफ्ट तथा चैक के बीच के अन्तर को अच्छी तरह समझ गये होगें। 

How To Convert Credit Card Payment To EMI In HDFC Bank?

FAQs Related to Difference Between Demand Draft and Cheque 

Q-1. क्या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से विदेश में पैसा भेजा जा सकता है?

हां, डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से पैसा ना केवल भारत बल्कि विदेश में भी भेजा जा सकता है। क्योंकि डिमांड ड्राफ्ट को भारतीय करेंसी के अलावा फॉरेन करेंसी में भी जारी किया जा सकता है।

Q-2. क्या चेक की तरह डिमांड ड्राफ्ट भी डिसओनर हो सकता है?

नहीं डिमांड ड्राफ्ट कभी भी 20 ऑनर नहीं हो सकता क्योंकि डिमांड ड्राफ्ट जारी करने वाले व्यक्ति द्वारा डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से अदा की जाने वाली धनराशि पहले ही बैंक को उपलब्ध करा दी जाती है। जबकि चेक जारी करते समय ऐसा नहीं होता है। चेक खाते में अपर्याप्त बैलेंस तथा स्टॉप पेमेंट की वजह से बाउंस हो सकता है।

Q-3. डिमांड ड्राफ्ट जारी करते समय बैंक द्वारा क्या फीस ली जाती है?

डिमांड ड्राफ्ट जारी करने पर ली जाने वाली फीस बैक टू बैंक अलग हो सकती है, इसका कोई एक तय फॉर्मूला नहीं है।

Q-4. क्या कोई व्यक्ति डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल करवा सकता है?

हां, बैंक द्वारा जारी डिमांड ड्राफ्ट को कैंसिल करवाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि डिमांड ड्राफ्ट जारी करवाने वाला व्यक्ति बैंक को ओरिजिनल डिमांड ड्राफ्ट सहित लिखित प्रार्थना पत्र दे।

Read Also: – How to Close Axis Bank Account Online in Hindi?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here