Canara-Time-for-lunch-NEFT-RTGS

Canara Banking Timings/Canara Time :- केनरा बैंक की स्थापना सन 1996 Late Sri Ammembal Subbarao Pai ने की थी। स्थापना के समय केनरा बैंक का नाम “Canara Bank Hindu Permanent Fund” रखा गया था। केनरा बैंक भारत के सबसे पुराने बैंकों में से एक है। इस बैंक को प्रथम बार सन 1969 में राष्ट्रीय कृत बैंकों में शामिल किया था। केनरा बैंक का हेड क्वार्टर कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में स्थित है।  

वर्तमान में केनरा बैंक न केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में विश्वसनीय बैंकों की श्रेणी में आता है। आज इस पोस्ट में आपको ‘Canara Banking Timings‘ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप Canara Time जैसे Canara Bank Timings,केनरा बैंक लंच टाइम(Canara Bank Lunch Time), केनरा बैंक एनईएफटी टाइम (Canara  Bank NEFT Time) तथा केनरा बैंक आरटीजीएस टाइम (Canara Bank RTGS Time) के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Canara Bank Timings Due to COVID-19 Outbreak

COVID-19 outbreak ने ना केवल भारत बल्कि पूरे विश्व के अर्थव्यवस्था के साथ-साथ बैंकिंग सिस्टम को भी हिला दिया था। कोविड-19 के चलते हुए Canara Banking Timings/Canara Time में बदलाव नही किए गए थे। कोविड-19 के चलते बैंकिंग सेक्टर सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ था। किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की बैंकिंग सेक्टर रीड की हड्डी होता है, जिसे पूर्ण लॉकडाउन में भी बंद नहीं किया जा सकता था।

Canara-Time-for-lunch-NEFT-RTGS

बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशानुसार अपने ग्राहकों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए नए बैंकिंग समय सारणी जारी की थी। केनरा बैंक ने कोई नई केनरा टाइमिंग (Canara Bank Timings) जारी नही की थी।  आरबीआई की दिशा निर्देशों पर भारतीय बैंक एसोसिएशन ने रिस्क फ्रि, स्मूथ बैंकिंग सेवा के लिए बैंकिंग समय में बदलाव किए हैं। इसी कड़ी में कोविड-19 आउटब्रेक के समय  केनरा बैंक ने आगे बढ़ते हुए Canara Time तो नही बदला बल्कि  स्टाफ को कम कर दिया था। 

कोविड-19 महामारी के दौरान भी केनरा बैंक ने केनरा बैंक ब्रांच टाइमिंग (Canara Bank Branch Timing) में कोई बदलाव नहीं किया। लेकिन Indian Bank Associations guidelines के अनुसार केनरा बैंक में अपनी उसी Canara Bank Timings के साथ अधिकतम 15% स्टाफ कैपेसिटी के साथ काम किया है। 

लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान केनरा बैंक में केवल एसेंशियल सेवाओं को ही ऑफर किया था। आवश्यक सेवाओं की पूर्ति हेतु केनरा बैंक में कोविड-19 के दौरान भी Canara Time नहीं बदला था। कोविड-19 महामारी के दौरान केनरा बैंक में Canara Bank Timings के दौरान निम्नलिखित आवश्यक सेवाओं को जारी रखा था।

  • Cash deposits/withdrawals
  • Clearance of cheques
  • Remittances
  • Government transactions

Canara Bank Working Hours/Canara Time as Working Hours

भारत के लगभग सभी शहरों में Canara Bank’s branch timings एक सम्मान है। सामान्य रूप से केनरा ब्रांच की खुलने का टाइम (Canara Time for Opening) सुबह 10:00 बजे का है और क्लोजिंग टाइम (Canara Time for Closing) शाम 3:30 बजे का है। केनरा बैंक द्वारा उपरोक्त वर्णित समय के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक जारी रहती हैं।  

Canara Bank Non-Working Days

प्रत्येक महीने के 1st, 3rd & 5th Saturdays को Canara Banking Timing सुबह 10:00 बजे से शाम 3:30 बजे तक का होता है। प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार एवं रविवार को केनरा बैंक बंद रहता है। प्रत्येक महीने में भारत सरकार द्वारा घोषित किए गए राष्ट्रीय अवकाश पर केनरा बैंक शाखाएं बंद रहती हैं। 

Canara Bank Lunch Timings /Canara Time for Lunch

केनरा बैंक के कर्मचारियों के लिए Canara Lunch Timings के लिए कोई विशेष समय नहीं है, बल्कि केनरा बैंक कर्मचारी रोटेशनल बेसिस पर अपना लंच करते हैं। अर्थात केनरा बैंक कर्मचारी वन बाय वन करके बिना बैंकिंग सेवाओं के प्रभावित हुए लंच करते हैं। अतः हम कह सकते हैं कि Canara Bank Lunch Timings रोटेशनल बेस पर आधारित है। 

वैसे आमतौर पर Canara Time for Lunch दिन में 1:00 से 2:00 के बीच होता है। आमतौर पर पूरे भारतवर्ष में Canara Banking Timings लगभग एक ही है, लेकिन मौसम के अनुसार कुछ क्षेत्रों में केनरा बैंक शाखाओं का टाइमिंग अलग-अलग शाखाओं के आधार पर थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे हो सकता है।

Also Read: ICICI ATM Near Me | ICICI Bank ATM/Branch Locator

Canara Time for NEFT/ Canara NEFT Transfer Timings

आमतौर पर केनरा बैंक में एनईएफटी ट्रांसफर (Canara Time for NEFT) करने का समय किसी भी कार्यकारी दिवस में सुबह 8:00 बजे से लेकर श्याम 6:45 बजे तक होता है। 

केनरा बैंक में सोमवार से लेकर शुक्रवार तक कार्यकारी कार्य दिवसों में शामिल होते हैं जबकि प्रत्येक महीने का प्रथम, तृतीय और पंचम शनिवार भी कार्यकारी दिवसों में शामिल होता है। केनरा बैंक में राष्ट्रीय अवकाश तथा प्रत्येक महीने  के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को एनईएफटी ट्रांसफर (Canara Time for NEFT) की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। 

Canara Times for RTGS/Canara Bank RTGS Transfer Timings

आमतौर पर केनरा बैंक में एनईएफटी ट्रांसफर करने का समय (Canara Times for RTGS) किसी भी कार्यकारी दिवस में सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक होता है। 

प्रत्येक सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तथा महीने का प्रथम, तृतीय और पंचम शनिवार कैनरा बैंक में कार्यकारी दिवस होते है और इन दिनो सुबह 8 बजे से शाम 4.30 बजे तक Canara Bank RTGS Transfer Timings होता है।  

प्रत्येक महीने का दूसरा तथा चौथा शनिवार तथा प्रत्येक महीने का रविवार तथा भारत सरकार द्वारा घोषित किए गए राष्ट्रीय अवकाश के दिन केनरा बैंक आरटीजीएस सेवाएं (Canara Bank RTGS Services)उपलब्ध नहीं कराई जाती हैं। 

Canara Time/Canara Banking Timings से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • देश के प्रत्येक हिस्से में केनरा बैंक की शाखाएं सुबह 10:00 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुली रहती हैं। अर्थात Canara Time सुबह 10:00 बजे से शाम 3:30 बजे तक का होता है। 
  • केनरा बैंक में प्रत्येक रविवार तथा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश रहता है।
  • केंद्र सरकार द्वारा घोषित प्रत्येक राष्ट्रीय अवकाश पर केनरा बैंक शाखाएं बंद रहती है।
  • केनरा बैंक शाखाओं में Canara Time for RTGS सुबह 8:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक का होता है।
  • केनरा बैंक शाखाओं में सुबह 8:00 बजे से शाम 6:45 बजे तक एनईएफटी सेवाएं (Canara Times for NEFT) प्रदान की जाती है।
  • केनरा बैंक में महीने के प्रत्येक प्रथम, तृतीय और पंचम शनिवार कार्य कार्य दिवस होता है।
  • अगर आप केनरा बैंक की वर्किंग टाइम (Canara Banking Timings) के बाद आरटीजीएस और एनईएफटी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो वह अगले कार्यकारी दिवस में संपन्न हो पाएगी।
  • आमतौर पर Canara Bank Lunch Time दिन में 1:00 से 2:00 के बीच होता है, जिसमें कर्मचारी रेंडमली लंच करते हैं।
  • भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा शाम 4:30 बजे के बाद किए जाने वाले ट्रांजैक्शंस अटेम्प्ट को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

केनरा बैंक ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी अपनी बैंक शाखाओं का टाइमिंग नहीं बदला बल्कि बैंक एसोसिएशन की गाइडलाइंस को पालन करते हुए टोटल संख्या का 15% स्टाफ के साथ काम किया। केनरा बैंक में भी अन्य बैंकों की तरह ब्रांच खोलने का सामान्य समय (Canara Time for Opening) सुबह 10: 00 बजे का है, जबकि क्लोजिंग समय (Canara Time for Closing) शाम 3:30 बजे का है।

यह भी अवश्य पढे़:- Bank of Baroda ATM Near Me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here