Bank of Baroda Timings – लोगों को बैंक में अक्सर किसी न किसी काम के लिए जाना पड़ता है। लेकिन किसी भी बैंक में जाने से पहले आपको उस बैंक का टाइमिंग पता होना आवश्यक है ताकि आपके समय की अनावश्यक रूप से बर्बादी ना हो। 

बैंक ऑफ बड़ौदा एक सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में अपना स्थान रखता है, जिसका मुख्यालय गुजरात में स्थित है। अगर आपका बैंक अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक में है, तो आपको Bank of Baroda Timings के बारे में पता होना चाहिए। अलग-अलग शहरों में बैंक ऑफ बड़ौदा की अलग-अलग बैंक शाखाओं का बैंकिंग टाइम (Bank of Baroda Timings) अलग अलग हो सकती है। 

इस पोस्ट में Bank of Baroda Timings के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर बैंक ऑफ बड़ौदा में आपका बैंक अकाउंट है, तो बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग (Bank of Baroda Timings) जानने के लिए आपको यह आर्टिकल तक अवश्य पढ़ना चाहिए।

बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में जानें

Bank of Baroda Timings के बारे में जाने से पहले बैंक के बारे में जानना आवश्यक है।  इस बैंक की स्थापना बड़ौदा के महाराजा ने 20 जुलाई 2008 को की थी। यह बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है।  19 जुलाई, 1969 को भारत सरकार द्वारा बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर बैंक ऑफ बड़ौदा को भी राष्ट्रीयकृत बैंक घोषित कर दिया था। बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय गुजरात तथा कारपोरेट कार्यालय मुंबई में स्थित है।

वर्तमान में यह बैंक लगभग 5572 घरेलू बैंक शाखाओं, 10441 एटीएम तथा 55,665 कर्मचारियों के साथ आज वैश्विक स्तर पर 22 देशों के 82 मिलियन से अधिक ग्राहकों को अपनी सेवा प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ें:बैंक ऑफ बडौदा मिनिमम बलैेस कितना होना चाहिए?

बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग/Bank of Baroda Timings

बैंक ऑफ बड़ौदा में सप्ताह के अलग-अलग दिनों में अलग-अलग टाइमिंग होती है। बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग लेख के अंतर्गत बैंक ऑफ बड़ौदा का समय और काम के घंटे को नीचे तालिका में बतलाया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा समय सारणी (Bank of Baroda timings)
दिवसकाम करने के समय (घंटों में)
सोमवार से शुक्रवार बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग सप्रातः 10:00 बजे से शाम को 4:00 बजे तक
महीने के प्रत्येक पहले, तीसरे, पांचवें शनिवार को बैंक ऑफ बड़ौदा का टाइमिंग।सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक
प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग्स।प्रत्येक माह के दूसरे और चौथे शनिवार को कर्मचारियों का अवकाश होता है।
रविवार को बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंगप्रत्येक रविवार को बैंक ऑफ बड़ौदा बंद रहता है। 
  • प्रत्येक राष्ट्रीय अवकाश के दिन बैंक कर्मचारी छुट्टी पर होते हैं। 
  • एक शहर की शाखा से दूसरे शहर की शाखा अथवा एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा का Bank of Baroda Timings अलग अलग हो सकता है। लेकिन अधिकांश शाखाओं का Bank of Baroda Timings उपरोक्त तालिका के मुताबिक ही होता है।
  • देश के प्रत्येक शहर में बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखाएं सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक खुलती है।
  • प्रत्येक माह के पहले, तीसरे और पांचवे शनिवार को बैंक ऑफ बड़ौदा शाखाएं खुली रहती है।
  • काम के सामान्य दिनो में तथा महीने के प्रत्येक पहले तीसरे और पांचवें शनिवार को ग्राहक अपने नज़दीकी बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा में जा सकते हैं और अपना काम करवा सकते हैं।
  • ध्यान रहे, बैंक ऑफ बड़ौदा की प्रत्येक बैंक शाखा रविवार और  हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती है।

कर्मचारियों के लंच के लिए Bank of Baroda Timings

बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग (Bank of Baroda Timings) के अंतर्गत प्रत्येक बैंक शाखा के कर्मचारियों के लिए लंच का समय आमतौर पर दोपहर 1:00 बजे से 2:00 बजे के बीच होता है। बैंक का तमाम स्टॉफ एक बार में लंच नहीं करता है। ग्राहकों को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए कर्मचारी बारी बारी (रोटेशन पद्धति) से एक-एक कर लंच करते हैं। लंच के दौरान भी बैंक का सामान्य कामकाज चलता रहता है, जिसके कारण ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है।  

NEFT और RTGS के लिए Bank of Baroda Timings

बैंक ऑफ बड़ौदा में एनईएफटी तथा आरटीजीएस के लिए एक समय सीमा निर्धारित की है।  NEFT और RTGS के लिए Bank of Baroda Timings को नीचे तालिका में दर्शाया गया है।

NEFT के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक (प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर)
RTGS के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंगसुबह 8:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक (प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर)

नोट – Bank of Baroda Timings के अंतर्गत जिन दिनों बैंक ऑफ बड़ौदा के NEFT और RTGS फंड ट्रांसफर का तरीका उपलब्ध नहीं हैं, उस दिन ग्राहक एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट अथवा बैंक ऑफ बड़ौदा से किसी दूसरे अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा की IMPS सेवा का लाभ उठा सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा की IMPS सेवा 24×7 उपलब्ध रहती है।

यह भी पढ़ें:बैंक ऑफ बडौदा जिरो बैलेंस अकाउन्ट कैसे खोले?

COVID-19 लॉकडाउन के बाद बैंक ऑफ बड़ौदा की टाइमिंग

COVID-19 के समय अन्य बैंकों सहित बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने कर्मचारियों के बैंक का कर काम करने की संख्या में कटौती की थी। जैसे-जैसे कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम हुआ राज्य सरकारों के साथ परामर्श कर बैंक ऑफ बड़ौदा ने सोमवार से शनिवार (दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर) सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक सामान्य कामकाजी घंटे को निर्धारित किया था। 

वर्तमान में बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा पासबुक प्रिंटिंग, खाता खोलना, नकद जमा और निकासी, चेक समाशोधन, प्रेषण और सरकारी लेनदेन और नोट विनिमय सेवाओं सहित सभी बैंकिंग सेवाएं अब सामान्य रूप से शुरु कर दी है।

लेकिन ग्राहकों को बैंक शाखा में विजिट करने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कुछ हिदायतें दी गई है, जो इस प्रकार हैं।

  • कोई भी ग्राहक बैंक में फेस मास्क लगाए बिना नहीं आएगा।
  • बैंक में रहते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करेगा।
  • ग्राहक बैंक में प्रवेश करने तथा बैंक से निकलते समय अपने हाथ को सैनिटाइज करेगा।
  • बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करते समय ग्राहक प्रॉपर डिस्टेंस के साथ लाइन में लगेगा।
  • ग्राहक अनावश्यक रूप से बैंक शाखा में ना आए।
  • ग्राहक नेट बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाएं।

कोविड-19 संक्रमण के दौरान बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के लिए प्रोत्साहित किया था। बैंकों अधिकांश बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन प्रदान कर रहे हैं। अनावश्यक रूप से बैंक में जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।   

कोविड-19  के बाद NEFT के लिए Bank of Baroda Timings

कोविड-19 के दौरान NEFT transactions के लिए Bank of Baroda Timings महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सुबह 8:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक है।  लेकिन ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन 24×7 NEFT सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है। इंटरनेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन एनईएफटी ट्रांजैक्शन करने पर बैंक द्वारा किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। 

कोविड-19  के बाद RTGS के लिए Bank of Baroda Timings

कोविड-19 के दौरान RTGS transactions के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा टाइमिंग (Bank of Baroda Timings) रविवार, शनिवार तथा छुट्टी के दिनों को छोड़कर सुबह 8:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक है।  

छुट्टी के दिनों में बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक IMPS सेवा के माध्यम से ऑनलाइन 24×7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

संक्षेप में, भारत के लगभग सभी शहरों की बैंक शाखाओं में Bank of Baroda Timings प्रत्येक रविवार तथा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक है। ग्राहक Bank of Baroda Timings को ध्यान में रखकर ही बैंक शाखा में जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार के व्यवधान का सामना ना करना पड़े।

यह भी अवश्य पढ़ें: बैंक ऑफ बडौदा मिस्ड कॉल सेवा नम्बर क्या है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here