Bank of Baroda mPassbook -बैंक ऑफ बड़ौदा भारत की प्रमुख सार्वजनिक बैंकों में से एक है। यह बैंक डिजिटल बैंकिंग सेवाओं में भी अपना अग्रणी स्थान रखता है। यह बैंक अपने उपभोक्ताओं की इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनके लिए नई नई मोबाइल एप्लीकेशन को लांच करता रहता है।  इस बैंक ने बैंक पासबुक का डिजिटल संस्करण “Bank of Baroda mPassbook Mobile App” के नाम से लांच किया है‌। इस BOB mPassbook मोबाइल एप्लीकेशन में आपकी पासबुक में मिलने वाली सभी जानकारियों के साथ साथ अन्य प्रकार की ऑनलाइन सेवाओं जैसे फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट, चेक बुक रिक्वेस्ट, पासवर्ड रिसेट, एमपिन चेंज, फीडबैक, शिकायत, बैंक बैलेंस आदि की सुविधा भी प्रदान की गई है। Bank of Baroda mPassbook एप्लीकेशन ऑटोमेटिक सिंक्रोनाइज हो जाती है।

आज इस पोस्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा लांच की गई बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक मोबाइल एप्लीकेशन (Bank of Baroda mPassbook  mobile app) के बारे में चर्चा करेंगे।

आइए अब Bank of Baroda mPassbook  मोबाइल एप्लीकेशन की विशेषताएं देखते हैं।

Bank of Baroda mPassbook APK for Android Specification

 

मोबाइल ऐप का नामबैंक ऑफ बड़ौदा एमपासबुक एपीके फॉर एंड्राइड (Bank of Baroda m passbook APK for Android)
एप्लीकेशन लाइसेंसमुफ्त
एप्लीकेशन वर्जन3.0.7
अंतिम अपडेट2 जून 2021
प्लेटफार्मएंड्राइड बेस्ट मोबाइल फोन
अन्य प्लेटफार्मआईओएस प्लेटफॉर्म
ऑपरेटिंग सिस्टमAndroid 4.1.2
भाषाअंग्रेजी
अब तक डाउनलोड350K
डेवलपर्सबैंक ऑफ बड़ौदा
डाउनलोड विकल्पAPK, Google Play
फाइल का नामbaroda_mpassbook_v3.0.7.apk
डाउनलोड लिंकयहां क्लिक करें

बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक फॉर एंड्राइड/Bank of Baroda mPassbook  for Android

बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक इलेक्ट्रॉनिक पासबुक है, जिसमें आपके खाते में होने वाले तमाम ट्रांजैक्शंस का लेखा-जोखा होता है। बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक मोबाइल एप्लीकेशन/Bank of Baroda mPassbook,  बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं आपके मोबाइल में उपलब्ध करवाती है। Bank of Baroda mPassbook App की प्राथमिक विशेषता यह है कि जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर लॉगिन करते हैं यह आपके अकाउंट में होने वाली हाल ही की सभी ट्रांजैक्शन को ऑटोमेटिक सिंक्रोनाइज कर मोबाइल में दिखा देती है।

Bank of Baroda mPassbook  उपयोगकर्ता को नवीनतम एवं यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस के साथ आपके मोबाइल फोन पर निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान करती है।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट बैलेंस चेक करना।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट के लिए रिक्वेस्ट करना।
  • चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट करना।
  • Bank of Baroda mPassbook एप्लीकेशन पासवर्ड रिसेट करना।
  • इंटरनेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग के लिए mPIN बदलने की सुविधा।
  • बैंक सेवाओं से संबंधित शिकायत एवं फीडबैक देना।
  • आपके खाते की जानकारियों/सूचनाओं का समग्र दृष्टिकोण।

बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक/Bank of Baroda mPassbook App features

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) दुनिया भर में 100 अतिरिक्त शाखाओं के साथ भारत के सबसे बड़े बैंकों में अपना स्थान रखता है।  Bank of Baroda mPassbook  पारंपरिक बीओबी पासबुक (BOB Passbook) या Bank of Baroda Passbook  का एक मुफ्त मोबाइल संस्करण है।

जैसे-जैसे बैंकों में ग्राहकों की तादाद बढ़ रही है वैसे वैसे पेपर आधारित बैंक पासबुक का स्थान मोबाइल पासबुक ने ले लिया है।  बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए Bank of Baroda mPassbookएकमात्र ऑफिशियल इलेक्ट्रॉनिक्स बैंक पासबुक है। यह एप्लीकेशन ग्राहकों को अकाउंट डिटेल से लेकर एक्सपेंस मैनेजमेंट तक महत्वपूर्ण उपयोगी फीचर्स का ऑफर देती है। 

यह भी पढे़:-इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें?

बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक में निम्नलिखित फीचर्स अवेलेबल है।

  • Bank of Baroda mPassbook App से आप अपने तमाम  savings, deposit, current, OD, CC तथा loan accounts की ट्रांजैक्शंस देख सकते हैं।
  • यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि Bank of Baroda mPassbook मोबाइल एप की सहायता से आप किसी भी प्रकार का भुगतान एवं फंड ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन से खाते के विवरण के साथ-साथ भुगतान विवरण को भी देख सकते हैं, जिससे व्यय प्रबंधक कर आप अपने खर्च करने की आदतों पर नज़र रखने सकते हैं।
  • Bank of Baroda mPassbook से आप लेन-देनों को व्यवस्थित रखने में सहायता के लिए ट्रांजैक्शंस के साथ टिप्पणियां और टैग भी जोड़ सकते हैं। 
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट स्टेटमेंट को  PDF और CSV फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन को आसानी से अपडेट कर सकते हैं। Baroda mPassbook app को ऑफलाइन भी उपयोग किया जा सकता है। लेकिन जब तक आप ऑनलाइन नहीं जाएंगे आपके अकाउंट से हाल ही में हुए ट्रांजैक्शंस का विवरण नहीं दिखाई देगा।
  • इस एप्लीकेशन के उपयोग के दौरान प्रारंभिक ओटीपी टेक्स्ट के लिए केवल मानक डेटा उपयोग शुल्क और एकमुश्त शुल्क का भुगतान क्या जाता है।
  • Bank of Baroda mPassbook की सेवाएं बैंक द्वारा फ्री ऑफ कॉस्ट उपलब्ध कराई जाती है।

Bank of Baroda mPassbook  के लाभ

खाते का ऑटोमेटिक सिंक्रनाइजेशन- जब भी आप Bank of Baroda mPassbook  मोबाइल एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन कर लॉगइन करते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके बैंक अकाउंट की जानकारियों को ऑटोमेटिक सिंक्रोनाइज कर लेती है जिसके कारण आपकी बैंक अकाउंट का लेटेस्ट विवरण इस डिवाइस में प्राप्त हो जाता है।

अपडेटेड यूजर फ्रेंडली इंटरफेस – Bank of Baroda m Passbook  मोबाइल एप्लीकेशन समय-समय पर अपग्रेड की जाती है और इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है। अर्थात बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर आसानी से इसका उपयोग कर सकता है।

अधिकतम बैंकिंग सेवाएं – बैंक ऑफ बड़ौदा मोबाइल एप्लीकेशन पर एक सामान्य बैंकिंग प्रणाली की लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध है जैसे अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना, चेक बुक रिक्वेस्ट,  फीडबैक, शिकायत दर्ज करना, पासवर्ड रीसेट करना, एमपिन चेंज करना आदि।

कमेंट्स और टैग की सुविधा- Bank of Baroda mPassbook एप ग्राहकों को अपने किसी विशेष ट्रांजैक्शंस के लिए कमैंट्स और जोड़ने की सुविधा भी प्रदान करता है।

वित्तीय प्रबंधन-यह एप्लीकेशन आपके वित्तीय प्रबंधन के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। क्योंकि इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने अकाउंट में होने वाली ट्रांजैक्शंस पर नजर रख सकते हैं।

यह भी पढे़:- बैंक ऑफ बडौदा मिनिमम बलैेस कितना होना चाहिए?

Bank of Baroda mPassbook Download कैसे करें?| 

Bank of Baroda mPassbook का एंड्राइड वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। आप बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक की एंड्राइड बेस्ट एपीके फाइल भी डाउनलोड कर सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक को एंड्रॉयड फोन के लिए डाउनलोड (Bank of Baroda mPassbook Download for Android) करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1: सर्वप्रथम अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाएं।

स्टेप 2: गूगल प्ले स्टोर सर्च बॉक्स में Bank of Baroda mPassbook टाइप करें और सर्च करें।

स्टेप 3: बड़ौदा एम पासबुक से संबंधित रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। सबसे पहले वाले बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक एप्लीकेशन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें। आपके मोबाइल फोन में बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

स्टेप 5: एप्लीकेशन को मोबाइल फोन में ओपन करें और अपना अकाउंट  बनाकर पासवर्ड सेट करें।  

स्टेप 6: एक बार पासवर्ड सेट हो जाने के बाद आप यूज़र आईडी पासवर्ड से लॉगइन कर  m Passbook Bank of Baroda सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। Bank of Baroda mPassbook for Iphone के लिए App Store की विजिट करे। 

बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक का प्रयोग कैसे करें?

mPassbook Bank of Baroda का इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें।

स्टेप  1: सबसे पहले अपने एंड्रॉयड आधारित मोबाइल फोन में गूगल एप स्टोर से Bank of Baroda mPassbook  एप्लीकेशन डाउनलोड करें। 

स्टेप 2: एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद उसे अपने मोबाइल फोन में ओपन करें। 

स्टेप 3: इसके बाद दिए गए निर्धारित स्थान पर बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट के साथ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर सबमिट करें।

स्टेप 4: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर one-time pin (OTP) SMS के माध्यम से प्राप्त होगा।

स्टेप 5: बैंक से प्राप्त हुए वन टाइम पिन को बैंक ऑफ बड़ौदा एम बुक ऐप में दिए गए निर्धारित स्थान पर भरे। 

स्टेप 6: इसके बाद आप अपना खुद का पासवर्ड सेट करें। यह पासवर्ड बाद में एप्लीकेशन को प्रयोग करने के लिए user-id के तौर पर काम आएगा।

निष्कर्ष 

प्रत्येक बैंक ने डिजिटल बैंकिंग को अपनाते हुए अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न फाइनेंस मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने उपभोक्ताओं की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा एम पासबुक एप्लीकेशन (Bank of Baroda mPassbook App) को लॉन्च किया है, जो लगभग सभी महत्वपूर्ण फीचर्स को उपलब्ध करवाती है।  अगर बैंक ऑफ बड़ौदा में आपका अकाउंट है, तो इस एप्लीकेशन को प्रयोग ना करें आपके पास कोई कारण नहीं हो सकता है। आपके लिए बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिया गया यह एक मुफ़्त और एक अमूल्य टूल है।  किसी भी प्रकार का अतिरिक्त जानकारी के लिए बैक ऑफ बडौदा कस्टमर केयर नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है।

यह भी अवश्य पढे़:- बैंक ऑफ बडौदा मिस्ड कॉल सेवा नम्बर क्या है?

2 COMMENTS

  1. […] Service Passbook Printer में प्रयोग में लाई जाने वाली बैंक ऑफ बड़ौदा पासबुक मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित है। उस पर […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here