Bank of Baroda Missed Call Number – देश के प्रमुख बैंकों ने अपने ग्राहकों को तकनीकी सुविधाएं प्रदान करते हुए बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए मिस्ड कॉल सेवा की शुरुआत की है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने बैंक में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए अपने ग्राहकों के लिए Bank of Baroda missed call service को लॉन्च किया है।(Click Here for English)

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को Bank of Baroda missed call service का लाभ प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर(Bank of Baroda missed call number) जारी किया है। खाताधारक इस मोबाइल नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

आज इस पोस्ट के माध्यम से Bank of Baroda missed call number से संबंधित सेवाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर पर उपलब्ध की जाने वाली सेवाओं को प्राप्त करने की संपूर्ण प्रक्रिया जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

Bank of Baroda missed call number से Account Balance कैसे पता करें?

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सुविधाजनक एवं कठिनाई मुक्त सुविधाएं प्रदान करने के लिए टेक्नोलॉजी में काफी बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने उपभोक्ताओं को मिस्ड कॉल के माध्यम से अपने अकाउंट का बैलेंस जांचने की सुविधा प्रदान की है। बैंक ऑफ बड़ौदा के लिए सभी उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर 8468001111 पर कॉल कर सकता है। 

जैसे ही उपभोक्ता Bank of Baroda missed call number पर कॉल करता है तो एक रिंग बजने के बाद ऑटोमेटिक कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से आपके अकाउंट के अंतिम 4 अंकों सहित अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़े: – इंडियन बैंक ATM पिन कैसे जेनरेट करें?

Bank of Baroda missed call number सेवा की विशेषताएं एवं लाभ

  • बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा या सुविधा अपने ग्राहकों को फ्री ऑफ कॉस्ट प्रदान की गई है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा मिस कॉल सेवा  24X7 उपलब्ध है।
  • इस सेवा के अंतर्गत   Saving Bank Account (SBA), Current Account (CA), Overdraft (OD) and Cash Credit (CC) Account  के बैलेंस का पता करने की सुविधा उपलब्ध है।
  • Bank of Baroda missed call number सेवा के अंतर्गत एक ही मोबाइल नंबर से एक से अधिक अकाउंट से जोड़ा जा सकता है।
  • बैंक द्वारा अधिकतम 320 अक्षरों के 2 मैसेज ग्राहक को भेजे जाएंगे।
  • उपरोक्त अकाउंट के अलावा किसी भी प्रकार के अन्य अकाउंट्स से संबंधित सेवा प्राप्त करने के लिए ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा SMS Banking Services or बैंक ऑफ बड़ौदा कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सेवा प्राप्त कर सकता है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक 1 दिन में अधिकतम तीन बार Bank of Baroda missed call number service का लाभ प्राप्त कर सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या-क्या आवश्यक है?

 अगर आप Bank of Baroda missed call number सेवा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित आवश्यकताएं एलिजिबिलिटी पूरी करना आवश्यक है। 

  • ग्राहक का मोबाइल नंबर उसके बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। 
  • कस्टमर बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही मिस कॉल करें।
  • बैंक of baroda मिस कॉल नंबर सेवा SB, CA, OD, CC Scheme के अंतर्गत आने वाले खातों पर ही लागू होती है।
  • यह सेवा केवल घरेलू अकाउंट धारकों के लिए ही उपलब्ध है। अर्थात डोमेस्टिक मोबाइल नंबर उपभोक्ताओं के लिए ही बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर सेवा उपलब्ध है।
  • जिन उपभोक्ताओं के अकाउंट में विदेशी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उनको कोई एसएमएस नहीं भेजा जाएगा।

यह भी पढ़े: – एसबीआई डेबिड कार्ड पिन जनरेट कैसे करे?

बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल सेवा रिलेटेड चेतावनी

Bank of Baroda Missed Call Number से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें।

  • अगर बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर loss/theft हो गया है अथवा surrender/ change करने की स्थिति में अपने मोबाइल फोन को संबंधित शाखा में जाकर तुरंत deletion/change कराएं। 
  • अगर आपका मोबाइल नंबर अभी तक बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड नहीं है तो तुरंत अपनी बैंक शाखा में जाएं और मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। 

बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल नंबर सेवा से Mini Statement कैसे प्राप्त करें? 

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को कठिनाई मुक्त तथा आसान सुविधाएं प्रदान करने के लिए ग्राहक आधारित सेवाओं के अंतर्गत Bank of Baroda missed call number से मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने की सुविधा भी प्रदान की है। 

जिन ग्राहकों ने अपने मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड कर रखा है, वे Bank of Baroda missed call number सेवा के माध्यम से अपने अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।  इसके लिए ग्राहक को बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर 8468001122 पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कॉल करना होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट मिस कॉल सेवा (Bank of Baroda Mini Statement Missed Call Service)का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर 8468001122 पर कॉल करें। एक रिंग बजने के बाद ऑटोमेटिक कॉल डिस्कनेक्ट हो जाएगी। इसके बाद सिस्टम द्वारा वेरीफाई किया जाएगा कि आपके द्वारा की गई काल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से है अथवा नहीं। कॉल वेरीफाई होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से आपके बैंक का अकाउंट का बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट भेज दिया जाएगा।

अगर आपका मोबाइल नंबर एक से अधिक बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट से जुड़ा हुआ है, तो सिस्टम द्वारा है यह चेक किया जाएगा कि आपने किस अकाउंट को प्राथमिकता दी है। सिस्टम द्वारा आपके द्वारा तय प्राथमिकता वाले अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़े: – एक्सिस बैंक अकाउंट ऑनलाइन कैसे क्लोज करें?

अकाउंट नंबर को प्राथमिकता देने की प्रक्रिया

अगर आपका मोबाइल नंबर एक से अधिक बड़ौदा अकाउंट से रजिस्टर्ड है, तो आप अपने मोबाइल नंबर को किसी एक अकाउंट से प्राथमिकता के साथ जोड़ सकते हैं। Preferred Account Number के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में “REG < Last 4 digit of account no.” टाइप करें और उसे नॉर्मल चार्जर्स के साथ मोबाइल नंबर 9176612303 पर भेज दें। जबकि प्रीमियम चार्जेस के साथ नंबर 5616150 पर भेज दें। जैसे  REG 0811 

SMS सेवा के माध्यम से अपने अकाउंट को प्राथमिकता के साथ जोड़ने के लिए किए गए एसएमएस पर बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है।

अगर आपका मोबाइल नंबर एक से अधिक बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट से लिंक है और आपने अपने किसी विशेष अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर को प्राथमिकता नहीं दी है तो आप केवल अपने अकाउंट बैलेंस की इंक्वायरी ही Bank of Baroda missed call number सेवा के माध्यम से कर पाने में सक्षम होंगे। 

ध्यान रहे अगर आपका मोबाइल नंबर किसी भी परमिटेड स्कीम के अंतर्गत एसोसिएटेड नहीं है तो बैंक द्वारा आपके पास मिनी स्टेटमेंट का SMS नहीं भेजा जाएगा। 

बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल नंबर सेवा की विशेषताएं एवं लाभ

  • बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल सेवा उपभोक्ता के लिए  24×7 उपलब्ध है।
  • इस सेवा के अंतर्गत 1 दिन में केवल एक ही बार बैंक ऑफ बड़ौदा Mini Statement प्राप्त करने की सुविधा दी गई है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को अब बैंक शाखाओं की लंबी-लंबी कतारों में लगने की आवश्यकता नहीं है। 
  • मिस कॉल सेवा के माध्यम से ना केवल बैंक ऑफ बड़ौदा में स्टाफ को राहत मिली है बल्कि स्टाफ की कार्य क्षमता में भी वृद्धि हुई है।

अगर बैंक ऑफ बड़ौदा अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड आपका मोबाइल नंबर कहीं गुम अथवा चोरी हो गया है अथवा आप उस मोबाइल नंबर को सरेंडर करा कर किसी अन्य मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करवाना चाहते हैं तो इस सेवा का लाभ प्राप्त करने से पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को ब्लॉक अवश्य करवाएं। साथ ही अपने नए मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड अवश्य करवाएं। 

बैंक ऑफ बड़ौदा Micro-insurance मिस्ड कॉल सेवा

बैंक ऑफ बड़ौदा ने मिस्ड कॉल सेवाओं के अंतर्गत अपने उपभोक्ताओं को बैंक ऑफ बड़ौदा माइक्रो इंश्योरेंस मिस्ड कॉल सेवा का लाभ भी प्रदान किया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ-साथ अन्य बीमा योजनाओं के लिए बस आपको बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए मिस्ड कॉल सेवा नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक बार मिस्ड कॉल करनी है। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा माइक्रो इंश्योरेंस मिस्ड कॉल नंबर 8468001133 पर मिस्ड कॉल करें। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए 8468001144 पर मिस कॉल करें।

यह भी पढ़े: – एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड को ईएमआई में कैसे कन्वर्ट करें?

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित कुछ प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं।

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 1 साल के लिए होती है।
  • इस योजना को प्रतिवर्ष 1st June से 31st May के बीच रिन्यू किया जा सकता है।
  • यह बीमा मृत्यु के उपरांत लाइफ इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है।
  • इस योजना की पात्रता के लिए अकाउंट होल्डर की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर 50 वर्ष की उम्र में यह बीमा करवाया जाता है तो 55 वर्ष अधिकतम आयु सीमा होगी।
  • किसी भी कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को ₹200000 का बीमा प्रदान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर प्रति वर्ष ₹330 प्रीमियम के तौर पर लिया जाता है। लेकिन पीएमजेजेबीवाई के तहत नामांकन के लिए यथानुपात प्रीमियम का भुगतान निम्नलिखित दरों के अनुसार लिया जाता है।
Enrollment PeriodApplicable Premium
June, July, AugustAnnual premium of Rs. 330
September, October & November3 quarters of premium @ Rs. 86 i.e. Rs. 258
December, January, and February2 quarters of premium @Rs. 86 i.e. Rs. 172
March, April, and May1 quarter premium i.e. Rs. 86
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बैंक का पार्टनर IndiaFirst Life Insurance Company Ltd है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) से संबंधित प्रमुख बिंदु

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक वार्षिक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस स्कीम है। 
  • इस एक्सीडेंटल इंश्योरेंस स्कीम को प्रतिवर्ष 1 जून से 31 मई के बीच ऑटो डेबिट फैसिलिटी के माध्यम से रिन्यू किया जा सकता है।
  • इस स्कीम में एक्सीडेंट की कंडीशन में बीमित व्यक्ति की मृत्यु अथवा डिसेबिलिटी होने पर बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के लिए खाता धारक की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु पर ₹200000 का बीमा जबकि पार्शियली डिसेबिलिटी के लिए ₹100000 का बीमा प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को प्रतिवर्ष ₹12 प्रीमियम के रूप में देना होता है। 
  • इस योजना के लिए Bank’s Insurance Partner National Insurance Company Ltd है।

निष्कर्ष

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा मिस कॉल नंबर (Bank of Baroda missed call number) जारी किए हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल सेवा के अंतर्गत आप अपने बैंक का अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, माइक्रो इंश्योरेंस से संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। Bank of Baroda missed call number सेवा का लाभ प्राप्त करना काफी आसान है। 

बैंक ऑफ बड़ौदा मिस्ड कॉल सेवा का सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता के पास किसी प्रकार की एंड्राइड फोन तथा इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। अगर आपको Bank of Baroda Missed Call Number सेवा के सम्बंध में किसी प्रकार की शिकायत है, तो आप बैंक ऑफ बडौदा के ग्राहक सेवा नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है।

यह भी पढ़े: – बैंक ऑफ बड़ौदा प्रीमीयर क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं एवं लाभ

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here