Bank of Baroda Minimum Balance – आरबीआई के निर्देशानुसार प्रत्येक बैंक अकाउंट में कुछ मिनिमम बैलेंस होना आवश्यक है। अगर आपके अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होगा तो बैंक द्वारा अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है। Bank of Baroda Minimum Balance की राशि ₹1000 थी, लेकिन हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने मिनिमम बैलेंस अकाउंट राशि को ₹1000 से बढ़ाकर ₹2000 कर दी है। बैंक ऑफ बड़ौदा मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance in Bank of Baroda) की यह सीमा शहरी और अर्ध शहरी बैंक शाखाओं में ही बढ़ाई गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों की बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में जिन लोगों के सेविंग अकाउंट है, उनकी Bank of Baroda Minimum Balance सीमा सेविंग अकाउंट मैनेज करने वाली ब्रांच द्वारा निर्धारित की जाती है। किसी भी प्रकार की अनावश्यक शुल्क से बचने के लिए आपको Bank of Baroda Minimum Balance अपने अकाउंट में हर महीने अवश्य रखना चाहिए।

चाहे आपका अकाउंट ग्रामीण क्षेत्र में हो अथवा शहरी क्षेत्र में बैंक ऑफ बड़ौदा मिनिमम अकाउंट बैलेंस को हर महीने अवश्य बनाकर रखिए ताकि अनावश्यक रूप से लगने वाले पेनल्टी से बचा जा सके।

यह भी पढे़:-बैंक ऑफ बडौदा मिस्ड कॉल सेवा नम्बर क्या है?

Bank of Barod Minimum Balance से सम्बंधित खबर

1 फरवरी 2019 जब से विजया बैंक और देना बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्ज किया गया है तब से शहरी और सेमी शहरी क्षेत्रों की ब्रांच शाखाओं में सेविंग अकाउंट पर बैंक ऑफ बड़ौदा मिनिमम बैलेंस की सीमा को ₹1000 से बढ़ाकर ₹2000 कर दिया है।

अगर आपका बैंक अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो आपको बैंक द्वारा निर्धारित Bank of Baroda Minimum Balance amount को अपने खाते में प्रतिमा अवश्य बचा कर रखना चाहिए।

बैंक ऑफ बड़ौदा की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक बैंक ने 1 फरवरी 2019 से अर्बन और सेमी अर्बन क्षेत्रों में स्थित ब्रांच ओं में Bank of Baroda Minimum Balance अकाउंट राशि ₹1000 से ₹2000 कर दी गई है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह सीमा सेविंग अकाउंट पर ₹500 से बढ़ाकर ₹1000 कर दी गई है। हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में सेविंग बैंक अकाउंट पर बढ़ाई गई राशि अर्थात बैंक ऑफ बड़ौदा मिनिमम बैलेंस अमाउंट जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस शाखा के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है।

1 फरवरी 2019 से देना बैंक तथा विजया बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्ज कर दिया गया है अतः उपरोक्त दोनों बैंकों के सेविंग अकाउंट खाता धारक भी अपने खातों में ऊपर बतलाई गई Bank of Baroda Minimum Balance राशि को प्रत्येक माह अपने अकाउंट में अवश्य बनाए रखें।

Bank of Baroda Minimum Balance Penalty (जुर्माना) क्या है?

बैंक ऑफ बडौदा ने  Bank of Baroda Saving Account Minimum Balance और Bank of Baroda Current Account Minimum Balance दोनो के लिए अलग अलग मानक निर्धारित किये है। Bank of Baroda सेविंग अकाउंट पर Bank of Baroda Minimum Balance सीमा को लगभग 100% बढ़ा दिया है, लेकिन गनीमत यह है कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने मिनिमम बैलेंस अकाउंट ना रख पाने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स पर लागू किए जाने वाला शुल्क अभी तक इंक्रीज नहीं किया है।

अगर आप शहरी क्षेत्र अथवा अर्ध शहरी क्षेत्र की बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच में अपना सेविंग अकाउंट रखते हैं तो आपको Bank of Baroda Minimum Balance अकाउंट ना रख पाने पर ₹200 पेनल्टी के तौर पर भरना होगा।

अगर आपका बैंक अकाउंट किसी ग्रामीण क्षेत्र में है, तो आपको Bank of Baroda Minimum Balance अकाउंट maintain नहीं कर पाने की स्थिति में ₹100 की पेनल्टी लागू की जाएगी। यह पेनल्टी 1 फरवरी 2019 से प्रभावी है। 

बैंक ऑफ बड़ौदा सेविंग अकाउंट धारकों के साथ-साथ देना बैंक तथा विजया बैंक के सेविंग अकाउंट धारकों के लिए भी मिनिमम बैलेंस मेंटेन (Bank of Baroda Saving Account Minimum Balance) नहीं कर पाने पर उपरोक्त पेनेल्टीज लागू होंगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा सेविंग अकाउंट धारकों को अपने सेविंग अकाउंट में Bank of Baroda Minimum Balance रखने का बर्डन होगा। साथ ही मिनिमम बैलेंस ना रख पाने पर पेनल्टी का भी बर्डन होगा।

यह भी पढे़:-इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कैसे करें?

Minimum Balance Charge क्या है?

Minimum account balance राशि सेविंग अकाउंट में वह बैलेंस होता है, जो खाताधारक को किसी निश्चित समय अवधि में रखना आवश्यक है। कुछ बैंकों द्वारा मिनिमम बैलेंस की अवधि प्रत्येक माह जबकि कुछ बैंकों द्वारा प्रत्येक तिमाही के आधार पर तय की जाती है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक प्रत्येक बैंक को सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा निर्धारित करने का अधिकार दिया है।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों को ना केवल मिनिमम बैलेंस निर्धारित करने का अधिकार प्रदान किया है बल्कि मिनिमम बैलेंस अकाउंट में ना रख पाने वाले ग्राहकों पर लगने वाली पेनल्टी को निर्धारित करने का भी अधिकार दिया है। 

अर्थात आपके सेविंग बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं है तो उस पर लगने वाली पेनल्टी भी संबंधित बैंक द्वारा ही निर्धारित की जाती है।  हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गाइडलाइंस के अंतर्गत यह अवश्य निर्धारित किया है कि मिनिमम बैलेंस अमाउंट और पेनल्टी की राशि रीजनेबल होनी चाहिए।

क्या सभी बैंक ऑफ बडौदा सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेंस चार्ज लिया जाता है?|Bank of Baroda Saving Account Minimum Balance 

किसी भी बैंक के द्वारा सभी प्रकार के सेविंग अकाउंट खातों पर मिनिमम बैलेंस (Bank of Baroda Saving Account Minimum Balance) अकाउंट चार्ज वसूल नहीं किया जा सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के मुताबिक प्रधानमंत्री जनधन योजना तथा बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स पर किसी भी प्रकार के मिनिमम बैलेंस अकाउंट की सीमा लागू नहीं हो सकती है। 

अतः इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी सेविंग अकाउंट पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जा सकता है। अर्थात Bank of Baroda Minimum Balance के दायरे में प्रधानमंत्री जनधन योजना तथा बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट्स के अंतर्गत खुलने वाले सेविंग अकाउंट नहीं आते हैं। 

हालांकि कुछ बैंकों के द्वारा स्टूडेंट्स अकाउंट पेंशनर अकाउंट सीनियर सिटीजन अकाउंट पर भी मिनिमम बैलेंस सीमा निर्धारित नहीं की जाती है।

यह भी पढे़:-बैंक ऑफ बड़ौदा प्रीमीयर क्रेडिट कार्ड की विशेषताएं एवं लाभ

Income from Bank of Baroda Minimum Balance Penalty ?

वास्तविक आंकड़ों को देखें, तो भारत सरकार द्वारा लोकसभा में रखी गई रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 4 साल में पब्लिक सेक्टर के सभी भारतीय बैंकों द्वारा मिनिमम बैलेंस अकाउंट मेंटेन ना करने के कारण पेनल्टी के तौर पर वसूली जाने वाली अमाउंट 6,246.44 करोड रुपए ग्राहकों से वसूली गई है। 

लोकसभा में रखी गई रिपोर्ट के अनुसार Bank of Baroda Minimum Balance की पेनल्टी के तौर पर पिछले 4 सालों में बैंक ऑफ बड़ौदा ने 327.89 करोड रुपए जबकि बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्ज किए गए विजया बैंक ने 4.34 करोड़ और देना बैंक ने 48.77 करोड़ रुपए ग्राहकों से वसूले हैं।

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले 4 सालों में एसबीआई मिनिमम बैलेंस के पेनल्टी के तौर पर 2,893.75 करोड़ रुपए पेनल्टी के तौर पर वसूल किया है।

बैंको द्वारा न्यूनतम खाता राशि को समयानुसार घटाया व बढाया जाता रहता है। अत: आपको सही सही Bank of Baroda Minimum Balance की जानाकारी प्राप्त करनी है अथवा Bank of Baroda Minimum Balance Penalty की जानकारी प्राप्त करनी है, तो बैंक ऑफ बडौदा कस्टमर केयर नम्बर पर सम्पर्क करे।

यह भी अवश्य पढे़:- बैंक ऑफ बड़ौदा कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर सेवा

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here