Balance Enquiry Indian Bank – भारत में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के अनेक बैंक है। भारत में सक्रिय एवं सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक बैंकों में से इंडियन बैंक एक है। इंडियन बैंक द्वारा ग्राहकों को सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, लोन, क्रेडिट कार्ड जैसी सेवाएं प्रदान करता हैं। 

इंडियन बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को इन सेवाओं के अतिरिक्त इंडियन अकाउंट बैलेंस चेक (Indian Bank Account Balance Check) करने या अकाउंट बैलेंस इन्क्वायरी (Balance Enquiry Indian Bank) करने की सुविधा भी प्रदान करता है। इंडियन बैंक ने बैंक बैलेंस इंक्वायरी के लिए Indian Bank Account Balance  Enquiry Number (टोल फ्री) जारी किया है। टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर कोई भी व्यक्ति अपने इंडियन बैंक के बैंक अकाउंट का बैलेंस पता कर सकता है। 

इस पोस्ट में Balance Enquiry Indian Bank से संबंधित तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की गई है। अगर आप इंडियन बैंक अकाउंट से शेष राशि की जानकारी प्राप्त करने के सभी तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Balance Enquiry Indian Bank कैसे करें?

इंडियन बैंक ने बैंक बैलेंस इंक्वायरी करने के अनेक विकल्प उपलब्ध  कराए है। इंडियन बैंक का ग्राहक Balance Enquiry Indian Bank Number (टोल फ्री) 1800 425 00000  पर कॉल करने के अलावा  निम्नलिखित अन्य तरीकों से अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकता हैं।

फोन के द्वारा Indian Bank Balance Enquiry

इंडियन बैंक ने अपने खाता धारकों को Balance Enquiry Indian Bank के लिए टोल फ्री नंबर की सुविधा प्रदान की है। खाताधारक टोल फ्री नंबर  1800 425 00000 पर कॉल कर अपना अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं। टोल फ्री नंबर से अकाउंट बैलेंस पता करने के स्टेप्स इस प्रकार हैं।

  • सर्वप्रथम बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Balance Enquiry Indian Bank टोल फ्री नंबर 1800 425 00000 पर कॉल करें।
  • इसके बाद सिस्टम द्वारा आपको आपकी भाषा का चुनाव करने का विकल्प दिया जाएगा। विकल्पों के अनुसार अपनी भाषा का चयन करें।
  • बैंकिंग सिस्टम द्वारा आपको अकाउंट बैलेंस तथा अन्य प्रकार की सेवाएं प्राप्त करने के विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे। Balance Enquiry Indian Bank के विकल्प का चयन करें।
  • आपसे आपके अकाउंट नंबर को दर्ज करने के बारे में कहा जाएगा। अकाउंट नंबर डायल करें और उसे कंफर्म करें।
  • आपका अकाउंट नंबर कंफर्म होते ही सिस्टम द्वारा आपके इंडियन बैंक अकाउंट में शेष राशि की जानकारी दी जाएगी।
  • आप कॉल ग्राहक सेवा अधिकारी से भी अपने आप को कनेक्ट कर सकते हैं। ‌ कॉल ग्राहक अधिकारी  द्वारा आपकी आईडेंटिटी की पुष्टि के लिए कुछ जानकारी प्राप्त की जाएगी। उसके बाद आप Balance Enquiry Indian Bank कर सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग से Balance Enquiry Indian Bank कैसे करे?

इंडियन बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को अन्य बैंकों की तरह इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा प्रदान की है, जिसके माध्यम से ग्राहक बैंक शाखा में जाए बिगर ही घर से ऑनलाइन Balance Enquiry Indian Bank कर सकते हैं। बैलेंस इंक्वायरी करने से पहले खाताधारक को इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होता है। 

अगर आप नेट बैंकिंग से Online Balance Enquiry Indian Bank करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1:  सर्वप्रथम इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए https://www.indianbank.net.in लिंक का प्रयोग कर सकते हैं। 

Step 2: होम पेज पर “Login for net banking” का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें। लॉगइन पेज खुल जाएगा।

Step 3: लॉगइन के लिए अपनी सुविधानुसार Individual or Corporate में से किसी एक विकल्प को चुने और अपनी यूजर आईडी को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें।

Step 4: दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कालम में भरें और लॉगिन के बटन पर क्लिक करें। नेट बैंकिंग के लिए अपने यूजर पासवर्ड का प्रयोग करते हुए लॉगिन करें। 

Step 5: अपने इंडियन बैंक अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपके अकाउंट का नेट बैंकिंग डैशबोर्ड खुल जाएगा। जहां Balance Enquiry Indian Bank के साथ नेट बैंकिंग सेवाओं के अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे। 

Step 6: Balance Enquiry Indian Bank के लिए अकाउंट बैलेंस विकल्प का उपयोग करते हुए आप अपने अकाउंट की शेष राशि को देख सकते हैं। 

ये भी पढ़ें:इंडियन बैंक ATM पिन कैसे जेनरेट करें?

ई-स्टेटमेंट के माध्यम से Balance Enquiry Indian Bank कैसे करे?

इंडियन बैंक खाताधारक ई-स्टेटमेंट के माध्यम से भी Balance Enquiry Indian Bank कर सकते हैं। इसके लिए खाताधारक को उपरोक्त वर्णित स्टेप्स को फॉलो कर अपने नेट बैंकिंग अकाउंट डैशबोर्ड में जाना होगा। 

Step 1:  सर्वप्रथम इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर “Login for net banking” का विकल्प दिखाई देगा।

Step 2:  “Login for net banking” विकल्प पर क्लिक करें। लॉगइन पेज खुल जाएगा।अपनी सुविधानुसार Individual or Corporate में से किसी एक विकल्प को चुने।

Step 3: इसके बाद ई स्टेटमेंट के माध्यम से Balance Enquiry Indian Bank के लिए अपनी यूजर आईडी को दिए गए निर्धारित कॉलम में भरें और दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित कालम में भरें। 

Step 4: नेट बैंकिंग के लिए अपने यूजर पासवर्ड का प्रयोग करते हुए लॉगिन करें। अपने इंडियन बैंक अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपके अकाउंट का नेट बैंकिंग डैशबोर्ड खुल जाएगा।

Step 5:  इसके बाद अकाउंट्स सेक्शन में ई स्टेटमेंट के विकल्प का चयन करते हुए अपने अकाउंट का ई स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करें।  

Step 6: अधिकांश बैंकों द्वारा केवल 90 दिनों की अवधि तक का ई स्टेटमेंट एक बार में देखने व डाउनलोड करने की सुविधा दी जाती है। डाउनलोड स्टेटमेंट से आप अपने अकाउंट में शेष राशि का पता लगा सकते हैं। 

मोबाइल बैंकिंग से इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी

इंडियन bank ने अपने ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बैंकिंग सेवा प्राप्त करने के लिए अनेक मोबाइल ऐप तैयार की है। इनमें से मुख्यतः तीन मोबाइल एप्लीकेशन  के माध्यम से ट्रांजैक्शन के अलावा Balance Enquiry Indian Bank कर सकते हैं। ये प्रमुख ऐप इस प्रकार हैं।

  • IndPay: इंडियन बैंक  ने ताधारकों के लिए इस ऐप को विकसित किया है। यह ऐप एंड्राइड और IOS दोनों प्लेटफार्म के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।  खाताधारक अपने मोबाइल पर IndPay ऐप को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकता हैं। इस ऐप से Balance Enquiry Indian Bank के साथ-साथ मिनी स्टेटमेंट, फण्ड ट्रान्सफर, चेक बुक रिक्वेस्ट जैसी सेवाओं को भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • IB Smart Remote App: इस ऐप के द्वारा खाताधारक Indian Bank Account Balance  Enquiry कर सकते हैं। यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड और IOS प्लेटफॉर्म्स के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। खाताधारक इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड और इनस्टॉल कर Balance Enquiry Indian Bank के अलावा अन्य सेवाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Indian Bank BHIM UPI: इंडियन बैंक भीम यूपीआई इंडियन बैंक की UPI मोबाइल एप्लीकेशन है। इस ऐप की मदद से खाताधारक Balance Enquiry Indian Bank, Indian Bank ATM PIN जेनरेट आदि सेवाओं का लाभ मोबाइल बैंकिंग से ऑनलाइन उठा सकते हैं।

पासबुक से Balance Enquiry Indian Bank कैसे करे?

जब आप इंडियन बैंक में बैंक खाता खुलवाते हैं, तो आपको एक बैंक पासबुक प्रदान की जाती है। इस पासबुक में खाताधारक के बैंक अकाउंट के विवरण के साथ साथ की जाने वाले सभी लेनदेन की जानकारी भी अंकित होती है। खाताधारक अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पासबुक को अपडेट करवाएं और पासबुक में ट्रांजैक्शन से Balance Enquiry Indian Bank कर सकते हैं

ATM कार्ड द्वारा Balance Enquiry Indian Bank कैसे करे?

इंडियन बैंक ने अपने खाताधारकों को एटीएम के माध्यम से Balance Enquiry Indian Bank करने की सुविधा प्रदान की है। इंडियन बैंक के खाताधारक ATM में जाकर  डेबिट कार्ड की मदद से अपने बैंक अकाउंट कि शेष राशि के बारे में जान सकते हैं। एटीएम से Balance Enquiry Indian Bank के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने नज़दीकी ATM पर जाएं और अपना इंडियन बैंक एटीएम कार्ड को इन्सर्ट करें।
  • इंडियन बैंक एटीएम कार्ड को इंसर्ट करने के तुरंत बाद स्क्रीन पर अनेक विकल्प दिखाई देंगे। बैंकिंग सर्विस के विकल्प का चुनाव करें।
  • इसके बाद Balance Enquiry Indian Bank के लिए अपने अकाउंट के प्रकार का चुनाव करें। 
  • इसके बाद अपना 4 अंकों का ATM पिन कीपैड की सहायता से दर्ज करें। 
  • “Balance Enquiry” के विकल्प को चुनाव करें।
  • एटीएम मॉनिटर पर आपको इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस दिखाई देगा। 
  • आप एटीएम मशीन से अपना बैंक अकाउंट बैलेंस स्लिप भी प्राप्त कर सकते हैं।

SMS बैंकिंग द्वारा इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करना

इंडियन बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से Indian Bank Account Balance  Enquiry करने की सुविधा प्रदान की है। खाताधारक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजकर भी Balance Enquiry Indian Bank कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में “BALAVL <अकाउंट नंबर> <MPIN> टाइप करें और उसे SMS सेवा नंबर  9444394443 पर भेज दें। सिस्टम को SMS प्राप्त होते ही मैसेज के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडियन बैंक अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक स्टेटमेंट मोबाइल पर कैसे प्राप्त करें?

इंडियन बैंक SMS बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन  प्रक्रिया

इंडियन बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को मैसेज के माध्यम से अनेक बैंकिंग सेवाएं प्रदान की है। बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने के लिए बैंक के पास SMS सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है।  रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाएं। ग्राहक प्रतिनिधि से SMS बैंकिंग फॉर्म की मांग करें।
  • SMS बैंकिंग फॉर्म में केवल चेक बॉक्स को चेक करना होता है। उसमें किसी प्रकार की Information भरने की आवश्यकता नही होती है।
  • SMS बैंकिंग फॉर्म उस नंबर को भी दर्ज करें, जिस पर आप SMS बैंकिंग सेवा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • SMS बैंकिंग फॉर्म को भरकर जमा कर बैंक प्रतिनिधि के पास जमा करवा दें।
  • बैंक द्वारा आपकी रिक्वेस्ट पर आपके द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल नंबर पर SMS बैंकिंग सेवा एक्टिवेट कर दी जाएगी।
  • SMS सेवा के लिए आवेदन मंजूर हो जाने के बाद आप एसएमएस सेवा से Balance Enquiry Indian Bank कर सकते है। 

प्रश्न 1. क्या मैं Balance Enquiry Indian Bank ऑनलाइन कर सकता हूं?

उत्तर: हां, इंडियन बैंक का कोई भी खाताधारक नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करते हुए अपने Indian Bank Account Balance  Enquiry कर सकता है। लेकिन इसके लिए खाताधारक को नेट बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर करना आवश्यक है। नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के उपरांत आपको यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त होगा जिसकी सहायता से आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे।

प्रश्न 2. Balance Enquiry Indian Bank मैसेज सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर: SMS बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने नजदीकी इंडियन बैंक शाखा में जाएं और SMS बैंकिंग का फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

प्रश्न 3. क्या मैसेज के माध्यम से Balance Enquiry Indian Bank के लिए बैंक द्वारा कोई SMS चार्ज लिया जाता है?

उत्तर: नहीं, SMS बैंकिंग के लिए इंडियन बैंक द्वारा किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। आपके सर्विस प्रोवाइडर द्वारा एसएमएस सेवा पर प्रति SMS लिया जाने वाला शुल्क ही लागू होता है। 

प्रश्न 4. क्या मैं SMS के माध्यम से अपना मोबाइल बैंकिंग पिन बदल सकता हूं?

उत्तर: हां, इंडियन बैंक खाताधारक SMS बैंकिंग सेवा के माध्यम से अपना मोबाइल बैंकिंग पिन बदल सकता है। इसके लिए SMS बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के मैसेज बॉक्स में CHGPIN <नया MPIN> <पुराना MPIN> टाइप करें और इसे SMS बैंकिंग सेवा नंबर 94443-94443 पर भेजना होगा।  बैंक द्वारा मैसेज प्राप्त होने के बाद आपका पिन बदल दिया जाएगा, जिसकी सूचना आपको मैसेज के माध्यम से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।

प्रश्न 5. मैं अपना इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक कर सकता हूं?

उत्तर – SMS बैंकिंग सेवा के माध्यम से इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के मैसेज बॉक्स में LATRAN<A/c no.><MPIN>’  टाइप करें और इसे मैसेज सेवा नंबर 94443-94443 पर भेज दे।  आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इंडियन बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त हो जाएगा।

प्रश्न 6. IndPay मोबाइल ऐप से Balance Enquiry Indian Bank कैसे कर सकते हैं?

उत्तर – अपने मोबाइल फोन में IndPay app इंस्टॉल कर रजिस्ट्रेशन करें। लॉगइन क्रेडेंशियल का उपयोग कर अकाउंट में लॉगिन करें। Balance Enquiry Indian Bank के लिए नेविगेशन की मदद से  ‘Accounts’ सेक्शन में जाकर अकाउंट को ओपन करें। ओपन करते ही आपका इंडियन बैंक का अकाउंट बैलेंस स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

प्रश्न 7. इंडियन बैंक से ट्रांजैक्शन डीटेल्स कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तर – इंडियन बैंक से ट्रांजैक्शन डिटेल प्राप्त करने के अनेक तरीके मौजूद हैं। आप इंटरनेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन इंडियन बैंक ट्रांजैक्शन स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। बैंक पासबुक को अपडेट करा कर भी ट्रांजैक्शन डीटेल्स प्राप्त कर सकते हैं। SMS बैंकिंग सेवा के माध्यम से भी अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने एक नजदीकी बैंक शाखा से भी लिखित रिक्वेस्ट देकर इंडियन बैंक अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी अवश्य पढ़ें:- बैंक ऑफ बड़ौदा मिनी स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करे?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here